Canada medical test: कनाडा वीजा के लिए मेडिकल टेस्ट क्यों जरुरी है?

Canada medical test: कनाडा वीजा के लिए मेडिकल टेस्ट क्यों जरुरी है?

कनाडा में स्थायी रुप से बसने का सपना बहुत लोगों का है लेकिन कनाडा शिफ्ट होने से पहले हर किसी को बिना असफलता के चिकित्सा परीक्षणों (Canada medical test) से गुजरना पड़ता है। पिछले दो दशकों से कनाडा इंटरनेशनल स्टूडेंट्स, यात्रियों और वर्कर के लिए पसंदीदा देशों में से एक बन गया है। 

आपको बता दें, देश उन सभी फिट और कुशल व्यक्तियों का स्वागत करता है, जो देश की आर्थिक विकास में मदद करता है। अगर आप किसी महत्वपूर्ण काम के लिए कनाडा जाने की योजना बना रहे हैं, तो देश में आपका आप्रवासन (Immigration) काफी हद तक आपकी हेल्थ और शारिरक फिटनेस पर निर्भर करता है। अगर आपको ये जानना है कि कनाडा वीजा के लिए मेडिकल टेस्ट कैसे कराया जाता है, तो आप इस लिंक पर क्लिक करके यहां से सारी जानकारी डिटेल में प्राप्त कर सकते हैं। 


इसे पढ़ें: (Canada PR) कनाडा पीआर क्या है, कैसे करें अप्लाई?

चलिए जानते हैं कनाडा जाने के लिए मेडिकल टेस्ट कितना जरुरी है? 

1. कनाडा जाने के लिए मेडिकल टेस्ट जरुरी है? 

कनाडा के लिए स्थायी निवासी वीजा अप्लाई करने वाले सभी व्यक्तियों को एक कठिन हेल्थ चेकअप से गुजरना पड़ता है। ये परीक्षा/टेस्ट उन लोगों के लिए भी जरुरी है जो संबंधित व्यक्ति के साथ जा रहे हैं जैसे कि, पति-पत्नी, बच्चे आदि। अगर आप कुछ दिनों के लिए ही अस्थायी रुप से कनाडा जाना चाहते हैं फिर भी आपको मेडिकल टेस्ट करवाने की जरुरत है। 

2. मेडिकल टेस्ट कहां और किसके द्वारा कराया जाता है?

आप चाहे तो अपने देश या अपने पसंद के किसी भी अन्य देश में मेडिकल टेस्ट करवा सकते हैं। आपको किसी भी देश में मेडिकल टेस्ट कराने की स्वतंत्रता (Freedom) है। मेडिकल टेस्ट का सबसे महत्वपूर्ण चीज ये है कि, इसे चिकित्सकों, सर्जनों और डाॅक्टरों के एक पैनल द्वारा आयोजित किया जाता है। इसमें शामिल सभी डाॅक्टरों को चिकित्सकों के एक नामित (designated) पैनल का हिस्सा होना चाहिए। जिससे IRCC इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सहमति प्रदान करता है।

3. कनाडा वीजा के लिए शारीरिक जांच कैसे की जाती है?
  • सबसे पहले वो आपका वजन लेंगे फिर आपकी ऊंचाई मापेंगे। 
  • वे आपकी नाड़ी महसूस करेंगे और आपके हृदय और फेफड़े (lungs) की जांच करेंगे। 
  • वे आपकी सुनने और देखने की क्षमताओं की भी जांच करेंगे। 
  • वे आपकी पेट की भी जांच करेंगे। 
  • वे कई राउंड में आपका blood test करेंगे। 
  • वे आपकी त्वचा को भी देखेंगे और चेक करेंगे कि क्या यह किसी बिमारी के लक्षणों को संकेत तो नहीं करती हैं।
4. मेडकिल टेस्ट कैसे आगे बढ़ती है?

जब आप मेडिकल टेस्ट पर पहुंचेंगे, तो डाॅक्टरों के पैनल आपसे कुछ ऐसा मांगगे जो आपकी उम्र, पहचान और संबंधित विवरण (related details) को प्रमाणित (certified) करता है। फिर आपको एक्स-रे और अन्य परीक्षणों (tests) के लिए भेजा जाता है। 

5. मेडिकल टेस्ट की वैधता कितनी है? 

जब आप मेडिकल टेस्ट पर पहुंचेंगे, तो डाॅक्टरों के पैनल आपसे आधार कार्ड और डाॅक्यूमेंट्स ऐसा मांगगे जो आपकी उम्र, पहचान और संबंधित विवरण (related details) को प्रमाणित (certified) करता है। फिर आपको एक्स-रे और अन्य परीक्षणों (tests) के लिए भेजा जाता है। 

और पढ़ें: कनाडा एक्सप्रेस एंट्री आपके लिए क्यों है महत्वपूर्ण

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *