RNIP Canada: कनाडा में RNIP प्रोग्राम क्या है और क्या हैं इसके फायदे

RNIP Canada: कनाडा में RNIP प्रोग्राम क्या है और क्या है इसके फायदे

कनाडा में ग्रामीण और उत्तरी आप्रवासन पायलट (RNIP Canada) को कनाडा की संघीय सरकार द्वारा 2019 में ही लॉन्च किया गया था। पायलट के लॉन्च की घोषणा 2019 में 14 जून को आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (Immigration, Refugees and Citizenship Canada) के द्वारा एक समाचार विज्ञापन (News add) में की गई थी। आरएनआईपी (RNIP) एक आर्थिक पायलट प्रोग्राम है, जो विदेशी नागरिकों पर अत्यधिक लक्षित है। जिसने भाग लेने वाले समुदाय से सिफारिश प्राप्त की है, और उसी समुदाय की सीमाओं के अंदर जाॅब की पेशकश (offer) प्राप्त की है। जो कम से कम शिक्षा, वर्क एक्सपीरियंस, भाषा दक्षता (language proficiency) और निपटान निधि (settlement fund) जरुरतों को पूरा करते हैं। वहीं, अगर आप स्थायी रुप से कनाडा में बसना चाहते हैं तो इस लिंक को Canada PR ध्यानपूर्वक पढ़ें।


इसे पढ़ें: (Short term courses in Canada) कनाडा में कितने शॉर्ट टर्म कोर्सेज है ?

चलिए जानते हैं कनाडा में RNIP प्रोग्राम के बारे में विस्तार से 

1. RNIP प्रोग्राम क्या है? 

ग्रामीण और उत्तरी आप्रवासन कार्यक्रम (RNIP) कनाडा में ग्रामीण और उत्तरी समुदायों में आप्रवासियों को अपनी ओर खिचंता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य, कनाडा के स्थायी निवास के लिए मार्ग प्रदान करते हुए श्रम बाजार (labour market) की जरूरतों और जनसांख्यिकीय चुनौतियों (demographic challenges) का समाधान करना है। यह पेज पात्रता आवश्यकताओं, भाग लेने वाले समुदायों और आवेदन प्रक्रिया समेत प्रोग्राम के विवरणों की पड़ताल करता है। 

ग्रामीण और उत्तरी आप्रवासन पायलट (RNIP) कनाडा में ग्रामीण और उत्तरी समुदायों की श्रम बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए कनाडा के सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रोग्राम है। कार्यक्रम का उद्देश्य इन समुदायों में कुशल विदेशी श्रमिकों को आकर्षित करना और अपनी ओर बनाए रखना है, ताकि अधिक से अधिक उनकी आर्थिक वृद्धि और विकास में सहायता मिल सके।

2. RNIP के जरिए कनाडा में स्थायी निवासी के लिए step by step प्रक्रिया

RNIP के जरिए कनाडा में स्थायी निवासी के लिए step by step प्रक्रिया नीचे दी गई है: 

  • आरएनआईपी में भाग लेने के लिए समुदायों का चयन होना आवश्यक है। 
  • समुदाय या नियोक्ता संभावित उम्मीदवार से contact करते हैं या संभावित उम्मीदवार समुदाय या नियोक्ता से संपर्क करता है।
  • कैंडिडेट सामुदायिक अनुशंसा के लिए अपना एप्लीकेशन जमा करता है।
  • समुदाय आवेदन प्राप्त करता है और सर्वोत्तम (best) कैंडिडेटों का सेलेक्शन करता है।
  • समुदाय कैंडिडेट की सिफारिश करता है, जिससे वे कनाडा पीआर के लिए IRCC में आवेदन करने के लिए पात्र हो जाते हैं।
  • कैंडिडेट अपना कनाडाई स्थायी निवास आवेदन IRCC को सबमिट करते हैं।
  • कैंडिडेट का मूल्यांकन आरएनआईपी (RNIP) और अन्य संघीय स्वीकार्यता आवश्यकताओं के लिए आईआरसीसी (IRCC) चयन मानदंडों के अनुसार किया जाता है।
  • इसके बाद उम्मीदवार अपना कनाडाई स्थायी निवास प्राप्त कर लेता है।
  • समुदाय कैंडिडेट और परिवार के सदस्यों का बहुत स्वागत करता है। समुदाय में नवागंतुकों के निपटान (settlement of newcomers) और एकीकरण (Integration) का समर्थन करने के लिए सामुदायिक सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

3. RNIP के माध्यम से कौन-कौन आवेदन कर सकता है? 

RNIP के माध्यम से नीचे दिए गए पात्र होना आवश्यक हैं: 

  • community recommendation (सामुदायिक सिफारिश)
  • minimum education requirements (न्यूनतम शिक्षा आवश्यकताएं)
  • minimum language proficiency requirements (न्यूनतम भाषा दक्षता आवश्यकताएं)
  • minimum work experience (न्यूनतम कार्य अनुभव)
  • minimum job offer requirements (न्यूनतम नौकरी प्रस्ताव आवश्यकताएं)
  • minimum settlement funds (न्यूनतम निपटान निधि)

4. कनाडा के आरएनआईपी का हिस्सा कुल कितने समुदाय है? 

पांच कनाडाई प्रांतों – ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, मैनिटोबा, ओंटारियो और सस्केचेवान – के 11 समुदाय आरएनआईपी (RNIP) कनाडा का हिस्सा हैं। पांच समुदाय ओंटारियो से हैं, दो-दो समुदाय मैनिटोबा और ब्रिटिश कोलंबिया से हैं, और एक-एक समुदाय सस्केचेवान और अल्बर्टा से है।

समुदायप्रांत
अल्टोना/राइनलैंडमैनिटोबा 
ब्रैंडन मैनिटोबा
क्लेरेशोलमअल्बर्टा
उत्तरी खाड़ीओंटारियों
मूस जबड़ा सस्केचेवान
साॅल्ट स्टे.मैरी ओंटारियों
सुदबुरीओंटारियों
थंडर बे शहरओंटारियों
टिमिन्सओंटारियों
वेरनाॅन ब्रिटिश कोलंबिया 
वेस्ट कूटनेय (ट्रेल, कैस्टेलगर, राॅसलैंड, नेल्सन)ब्रिटिश कोलंबिया 

5. RNIP प्रोग्राम के फायदे क्या है? 

ग्रामीण और उत्तरी आप्रवासन कार्यक्रम (RNIP) उन पात्र कैंडिडेटों के लिए कई लाभ और अवसर प्रदान करता है, जो आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। यहां कुछ प्रमुख पहलू दिए गए हैं जिनकी आप RNIP से अपेक्षा कर सकते हैं:

  • कनाडाई स्थायी निवास का मार्ग: RNIP का प्राथमिक लक्ष्य पात्र अप्रवासियों को कनाडाई स्थायी निवास का मार्ग प्रदान करना है। यह स्थिति आपको कनाडा में किसी भी जगह रहने, काम करने और अध्ययन करने की अनुमति प्रदान करता है, जिससे आपको कनाडाई नागरिकता प्राप्त होती है।
  • ग्रामीण और उत्तरी समुदायों में अवसर: RNIP के जरिए, आपके पास कनाडा में ग्रामीण और उत्तरी समुदायों में बसने और काम करने का अवसर है। ये समुदाय हाई क्वालिटी वाला जीवन, शुद्ध वातावरण और एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करते हैं।
  • नौकरी के अवसरों तक पहुंच: RNIP के लिए कैंडिडेटो को भाग लेने वाले समुदाय में एक नियोक्ता से मान्य नौकरी की पेशकश सुरक्षित करने की जरुरत होती है। यह सुनिश्चित करता है कि, आपके आगमन पर नौकरी आपका इंतजार कर रही है। जिससे आपको कनाडा में अपना करियर स्थापित करने में मदद मिलेगी।
  • सामुदायिक समर्थन और एकीकरण: RNIP में भाग लेने वाले समुदाय नवागंतुकों के सफल एकीकरण का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे आपको व्यवस्थित होने और अनुकूलन में मदद करने के लिए भाषा प्रशिक्षण, परामर्श प्रोग्राम और आवास सहायता जैसे कार्यक्रम और सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया में उन्नत समर्थन: RNIP में एक समुदाय-संचालित आवेदन प्रक्रिया शामिल है। जहां भाग लेने वाले समुदाय सक्रिय रूप से कैंडिडेटों का मूल्यांकन करते हैं और सिफारिशें प्रदान करते हैं। 
  • आर्थिक और सामाजिक योगदान: RNIP के जरिए किसी ग्रामीण या उत्तरी समुदाय में बसकर, आप उनकी आर्थिक वृद्धि और विकास में योगदान करते हैं। आपके कौशल और योगदान श्रम अंतराल को भरने, नए दृष्टिकोण लाने और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को प्रोत्साहित करने में भी मदद कर सकते हैं।


और पढ़ें: 2023 में कनाडा में पीएचडी कोर्स (Canada PHD Courses) कैसे करें ?

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *