What is GIC Canada: GIC कनाडा क्या है और क्यों है आवश्यक? 

What is GIC Canada

What is GIC Canada: जीआईसी कनाडा को गारंटीड इन्वेस्टमेंट सर्टिफिकेट के रूप में जाना जाता है। ये एक बचत योजना है, जो मुख्य रूप से उन इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन की गई है, जो कनाडा में पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं। कनाडा में रहने के दौरान विदेशी छात्रों के लिए वित्तीय सहायता के प्रूफ के रूप में कनाडा की सरकार को इस निवेश कार्यक्रम की जरुरत है। ये एक गारंटी के रूप में काम करता है कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पास कनाडा में पढ़ाई के दौरान अपनी ट्यूशन फीस और रहने के खर्चों का भुगतान करने के लिए पार्याप्त धनराशि है या नहीं है। 

आपको बता दें, गारंटीशुदा निवेश योजना या जीआईसी एक अल्पकालिक निवेश योजना है, जो विदेशी छात्रों को 1 साल की अवधि के लिए प्रदान की जाती है। यह उन स्टूडेंट्स के लिए अनुशंसित (recommended) है, जो एसडीएस कार्यक्रम (SDS Program) के तहत कनाडा में पढ़ाई करने का निर्णय (decision) लेते हैं। कनाडा के छात्र वीजा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, सभी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को अपने एक साल के रहने के खर्च का प्रमाण कनाडा के बैंक खाते में जमा करना पड़ेगा। 

वहीं, अगर आप कनाडा में पढ़ना चाहते हैं तो इस दिए गए लिंक Canada student visa requirements पर क्लिक करके यहां से सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। 


जरुर पढ़ें: Study in Canada: कनाडा में पढ़ाई करने के लिए क्या करना चाहिए ? 

चलिए जानते हैं जाआईसी कनाडा योजना के बारे में विस्तार से 

1. जीआईसी (GIC) कनाडा क्या है? 

जीआईसी का मतलब “गारंटीकृत निवेश प्रमाणपत्र” होता है, जो आमतौर पर कनाडा के बैंकों द्वारा पेश किया जाता है। ये एक साल तक का अल्पकालिक (short term) तरल निवेश है। गौरतलब है कि, स्टूडेंट पार्टनर प्रोग्राम (SPP) वीजा के तहत सिटीजन इमिग्रेशन कनाडा (CIC) की आवश्यकताओं के अनुसार, कनाडा के कॉलेजों में पढ़ाई के लिए एसपीपी वीजा श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले छात्रों को कनाडा के बैंकों के साथ जीआईसी (GIC) के रूप में सीएडी 10,000 का निवेश करना बेहद जरुरी है।

2. कनाडा के लिए जीआईसी (GIC) क्यों आवश्यक है? 

कनाडा के लिए जीआईसी बेहद महत्वपूर्ण है, जो नीचे point में समझाया गया है। 

  • यह कनाडा सरकार के लिए आश्वासन/गारंटी के प्रतीक के रूप में काम करता है। कि क्या आपके पास कनाडा में एक साल के लिए अपने रहने के खर्च को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि है।
  • यह कनाडा के वीजा या स्टडी परमिट के लिए आवेदन की तेज प्रोसेसिंग सुनिश्चित करता है। 
  • कैंडिडेटों को बैंक विवरण का प्रमाण प्रस्तुत करना अनिवार्य है। दरअसल, $10,000 CAD (लगभग INR 5.95 लाख) का GIC स्वीकृत कनाडाई-आधारित बैंक से धन के साक्ष्य (evidence) के रूप में काम करता है। 

3. इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए जीआईसी (GIC) कनाडा राशि क्या है?  

स्टूडेंट एक बार में अपने व्यक्तिगत बचत खातों में $10,000 CAD से $50,000 CAD (लगभग INR 6 लाख – 29.79 लाख) के बीच कहीं भी सबमिट कर सकते हैं। कनाडा के जीआईसी बुनियादी प्रक्रिया के लिए छात्रों को कनाडाई दूतावास के पंजीकृत (registered) और मान्यता प्राप्त उधारदाताओं में से एक के साथ न्यूनतम $10,000 CAD (INR 5.95 लाख) जमा करने की जरुरत होती है। शेष राशि (remaining amount) का उपयोग एक गैर-प्रतिदेय (non-refundable) अकाउंट खोलने के लिए किया जाता है। जिससे अंतर्राष्ट्रीय छात्र एक निर्धारित अवधि के अंदर नाममात्र राशि (nominal amount), साथ ही अर्जित ब्याज प्राप्त कर पाएंगे। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. गैर-प्रतिदेय जीआईसी खाता (non-refundable account) क्या है? 

एक गैर-प्रतिदेय जीआईसी खाता एक ऐसे खाते को संदर्भित करता है, जहां इंटरनेशनल स्टूडेंट एक विशेष समय के लिए एक निश्चित राशि (fixed amount) का निवेश कर सकते हैं। गौरतलब है कि, ये एक निश्चित ब्याज दर से लाभ उठा सकते हैं। वैधता अवधि समाप्त होने के बाद छात्र जीआईसी की शेष राशि (remaining amount) उसी अवधि के लिए लागू ब्याज के साथ ले सकते हैं।

5. विदेशी छात्रों के लिए GIC कनाडा की पेशकश करने वाले फेमस बैंक 

स्टूडेंट्स को वीजा के लिए अप्लाई करने से कम से कम एक महीने पहले जीआईसी खाता खोलने के लिए आवेदन करना होगा। कनाडा में स्थित तीन प्रमुख कर्ज देनेवाला ऐसा बैंक हैं, जो उम्मीदवारों को जीआईसी कनाडा खाता खोलने की अनुमति प्रदान करता है। 

  • एसबीआई, कनाडा
  • स्कॉटियाबैंक, कनाडा
  • आईसीआईसीआई बैंक, कनाडा
बैंकोंएसबीआई, कनाडास्काॅटियाबैंक, कनाडा आईसीआईसीआई बैंक, कनाडा
पंजीकरण मोडऑनलाइनऑनलाइनऑनलाइन
जीआईसी + प्रोसेसिंग फीस$10,150 CAD (INR 6.04 लाख) $10,100 CAD (SBI इंडिया) (INR 6.01 लाख)$10,200 CAD (INR 6.07 लाख)$10,150 CAD (INR 6.04 लाख) 
पुष्टिकरण डाॅक्यूमेंट का नामनिवेश घोषणा सलाहनिवेश दिशा-निर्देश की पुष्टिनिवेश शेष की पुष्टि
जीआईसी राशि स्थानांतरण मोड(GIC amount transfer mode)तार स्थानांतरण(telegraphic transfer)तार स्थानांतरण(telegraphic transfer)तार स्थानांतरण(telegraphic transfer)
जीआईसी रिफंड प्रोसेसिंग फीस$25 सीएडी (INR 1489)रिफंड के समय खुलासा हुआ$10 CAD (INR 595)
जीआईसी रिडीम अवधि12वां महीनान्यूनतम 12 महीने (बढ़ाया जा सकता है)12 महीने
GIC राशि पर मासिक ब्याज1.15%चुने गए प्रोग्राम पर निर्भर करता है1.0% (प्रति वर्ष)


और पढ़ें: कनाडा स्टडी परमिट (Study Permit) क्या है ?

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    1. GIC का फुल फाॅर्म क्या होता है? 

    GIC का मतलब गारंटीड इन्वेस्टमेंट सर्टिफिकेट होता है। 

    2. GIC कनाडा कैसे काम करता है? 

    आप अपनी जमा राशि एक विशिष्ट अवधि के लिए बैंक को उधार देते हैं। वे अवधि के दौरान अर्जित किसी भी ब्याज के साथ आपकी जमा राशि वापस कर देते हैं ।

    3. कनाडा में GIC क्या भुगतान करती है? 

    1 साल की अवधि वाले जीआईसी मोटिव फाइनेंशियल और ईक्यू बैंक समेत बैंकों में 5.60% और 5.65% का भुगतान कर रही हैं।

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *