Canada PR Visa Process: Express Entry से PR के लिए आवेदन

कनाडा PR पाने के लिए कई तरीके आ गए हैं, जिससे आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। यहां कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम है, जैसे Express Entry, PNP, Self-Employed और Start-Up Visa। हालांकि, आप अन्य माध्यमों के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको Canada PR visa Process की स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे आप आसानी से आवेदन दे सकते हैं। 

Canada PR visa क्या है?

Canada PR visa कनाडाई आव्रजन अधिकारियों द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज़ है, जो आपको कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति देता है। जिसमें आपके पासपोर्ट पर एक मोहर लगाई जाती है, जिसके बाद आप 5 साल तक कनाडा में रह सकते हैं।

जब आपको कनाडा में स्थायी निवास मिल जाएगा, तो आपको कनाडा पीआर कार्ड दिया जाएगा। जिस तरह PR वीजा 5 साल के लिए वैध होता है, उसी तरह पीआर कार्ड भी 5 साल के लिए वैध माना जाता है। इसके अलावा पीआर दुबारा Renewed भी कराया जा सकता है। यदि आप कनाडा से बाहर हैं और आपका पीआर कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है, तो आपको स्थायी निवासी यात्रा दस्तावेज़ (PRTD) के लिए आवेदन करना होगा। 

आप पीआरटीडी के माध्यम से केवल एक बार कनाडा में प्रवेश कर सकते हैं। जिसकी कीमत $50 हो सकती है. इसलिए, यदि आप किसी वाणिज्यिक वाहन से कनाडा लौटना चाहते हैं लेकिन आपके पास वैध पीआर कार्ड नहीं है, तो आपको पीआरटीडी प्राप्त करना होगा।

Express Entry

एक्सप्रेस एंट्री को कनाडा में प्रवेश का सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम माना जाता है, क्योंकि यह कम समय में एक कुशल श्रमिक को स्थायी निवास प्रदान करता है। एक्सप्रेस एंट्री के तीन कार्यक्रम हैं जैसे, 

  • Federal Skilled Worker Program
  • Federal Skilled Trades Program
  • Canadian Experience Class

यह प्रोग्राम योग्य कुशल श्रमिकों को कनाडा में प्रवास करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने में मदद करते हैं। जिनकी जानकारी नीचे स्टेप्स में दी गई है:

Step 1:  आपको सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से Express Entry Profile बनाना होगा। जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी। जैसे शिक्षा, कार्य अनुभव और अंग्रेजी और फ्रेंच भाषा प्रमाणपत्र पात्र।

Step 2: जब आप एक्सप्रेस एंट्री प्रोफ़ाइल बनाएंगे, तब आपको एक व्यापक रैंकिंग प्रणाली (CRS) स्कोर मिलेगा। यह स्कोर आपके प्रोफ़ाइल के आधार पर दी जाएगी। आपको प्राप्त सीआरएस स्कोर यह निर्धारित करेगा कि आपको एक्सप्रेस एंट्री ड्रा में ITA मिलेगा या नहीं। 

एक बार जब आपकी प्रोफ़ाइल तैयार हो जाती है और योग्य पाई जाती है, तो इसे अन्य योग्य प्रोफ़ाइलों के साथ एक्सप्रेस एंट्री पूल में डाल दिया जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप 1200 से अधिक जैसे स्कोर प्राप्त करते हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा।

Step 3: यदि आपकी प्रोफ़ाइल पूल में है, तो आपको आईआरसीसी द्वारा एक्सप्रेस एंट्री ड्रा का इंतजार करना होगा। जब भी यह ड्रा होगा, राउंड निर्देशों को पूरा करने के लिए पूल से उच्च रैंकिंग वाले उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाएगा। 

यदि कोई ड्रा नहीं हो रहा है, तो आपको अपनी प्रोफाइल को अपडेट करने की जरूरत है। आप अपने प्रोफाइल में अन्य जानकारी प्रदान कर सकते हैं, जो बिल्कुल फैक्ट हो। 

Step 4:  जब एक्सप्रेस एंट्री ड्रा होता है और आपको आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है तो आप एक्सप्रेस एंट्री के माध्यम से स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप एक्सप्रेस एंट्री के माध्यम से पीआर के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पहले ITA प्राप्त करना होगा। 

एक्सप्रेस एंट्री ड्रा से आपको प्राप्त आईटीए अगले 60 दिनों यानी 2 महीने के लिए वैध माना जाएगा। इन दो महीनों के भीतर, आपको अपना आवेदन सही ढंग से भरना होगा और अपने आईटीए की समाप्ति से पहले इसे जमा करना होगा।

Step  5:  इस चरण में आपको स्थायी निवास आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए आपको अपने IRCC Account में साइन इन करके आवेदन करना होगा।

Step  6: जब आप पीआर आवेदन भरते हैं तो कई महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। हालाँकि, इन दस्तावेज़ों को अपलोड करने से पहले स्कैन करना होगा, जिसके बाद ही ये दस्तावेज़ अपलोड किए जा सकेंगे।

यदि आपका दस्तावेज़ अंग्रेजी या फ्रेंच के अलावा किसी अन्य भाषा में है, तो आपको इन दस्तावेजों को अंग्रेजी या फ्रेंच में परिवर्तित करना होगा। जिसके बाद आप डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं। सभी डॉक्यूमेंट को भरने के बाद आपको अगले चरण में फीस भरना होगा। 

Step  7: इस चरण में आपको फीस भरना होगा। जैसे:

  • PR आवेदन प्रोसेस फीस के लिए – $850
  • बायोमेट्रिक्स फीस – $85 (एक व्यक्ति)
  • स्थायी निवास फीस – $515
  • कुल – $1,450

कनाडा पीआर के लिए बायोमेट्रिक्स प्रदान करना महत्वपूर्ण है, जिसमें किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए उसकी उंगलियों के निशान और तस्वीरें ली जाती हैं। ताकि कैनेडियन अधिकारियों द्वारा धोखेबाजों की पहचान की जा सके। बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करने के बाद आपसे अगले 10 वर्षों तक दोबारा जानकारी नहीं मांगी जाएगी। 

आप चाहे तो इस स्तर पर स्थायी निवास के अधिकार के लिए भुगतान कर सकते हैं या फिर अपने PR आवेदन स्वीकृत होने की प्रतीक्षा भी कर सकते हैं। 

Step  8: IRCC के अनुसार कनाडा पीआर वीजा आवेदन के लिए लगभग 8 महीने लगते हैं।  

यदि आपने कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास के द्वारा कनाडा PR अप्लाई किया है, तो आपका आवेदन 5 महीने के भीतर ही प्रोसेस किया जा सकता है। इस कनाडा पीआर वीजा प्रोसेसिंग टाइम की कैलकुलेशन बायोमेट्रिक्स के बाद की जाती है।

यदि आप Federal Skilled Worker Program के माध्यम से कनाडा पीआर के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इसके प्रोसेसिंग में 6 महीने लगेंगे। कनाडा पीआर वीजा प्रोसेस समय में बायोमेट्रिक्स प्रदान करने में लगने वाला समय भी शामिल है।

Step  9: यदि IRCC द्वारा आपके पीआर आवेदन को चयनित कर लिया जाता है, तो आपको ऑनलाइन माध्यम के जरिए आपके अकाउंट पर सूचित कर दिया जाएगा। 

एक बार पीआर आवेदन स्वीकार हो जाने पर, आपको स्थायी निवास शुल्क का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान करने के बाद आपको स्थायी निवास की पुष्टि (COPR) और कनाडा पीआर वीजा मिलेगा। यदि आप किसी ऐसे देश से हैं जिसके लिए वीजा की आवश्यकता है, तो आपको वीजा प्रोवाइड किया जाएगा।

आपको अपनी परमानेंट रेजिडेंट स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आईआरसीसी से जवाब मिलने तक इंतजार करना होगा। वे आपको एक ईमेल भेजेंगे या फ़ोन द्वारा आपसे संपर्क करेंगे। इसकी पुष्टि के लिए आप किसी सुरक्षित ऑनलाइन पोर्टल की मदद ले सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी ऑफ़लाइन साक्षात्कार में भाग लेने की भी आवश्यकता नहीं है।

Step 10 : जब आपको स्थायी निवासी मिल जाएगा, तब आपको IRCC द्वारा एक ई-सीओपीआर क्रिएट करेगा जिसे आप ऑनलाइन पोर्टल में देख सकते हैं। यह ई-सीओपीआर आपके निवास का प्रमाण होगा। 

IRCC आपसे अपना एक फोटो अपलोड करवाएगा ताकि वे आपका स्थायी निवासी कार्ड बना सकें। चूंकि आपने पहली बार पीआर के लिए आवेदन किया है, इसलिए IRCC द्वारा आपको पीआर कार्ड उपलब्ध कराएगी।

एक रेजिडेंट को अपने पहले PR Card के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, अगर कार्ड खो या चोरी हो जाता है, तो आपको इसके लिए दोबारा अप्लाई करना होगा और शुल्क भी देना होगा।

Step 11 : जब आप कनाडा में प्रवेश करें तो कुछ महत्वपूर्ण चीज़ें आपके पास होनी चाहिए। जैसा,

  • आपके पास एक मजबूत बैंक बैलेंस होना चाहिए, ताकि आप अपने साथ-साथ अपने परिवार का भी भरण-पोषण कर सकें। 
  • आपके पास पासपोर्ट और यात्रा दस्तावेज़ होना चाहिए है, जिसमें रेगुलर सिटीजन पासपोर्ट होना चाहिए न की डिप्लोमेटिक होना चाहिए। 
  • यदि IRCC ने आपको वीजा जारी किया है, तो कनाडा पहुंचने पर यह आपके पास जरूर  होना चाहिए। 

जब आप कनाडा पहुंचेंगे, तब सिमा पर आपकी मुलाकात कनाडा सेवा एजेंसी के एक अधिकारी से होगी, जो आपके डॉक्यूमेंट की जांच करेंगे। जिसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे:

  • आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा की आप COPR समाप्त होने के बाद आप कनाडा में प्रवेश न करें। 
  • आपको यह भी पता लगाना होगा कि क्या आप कनाडा में प्रवेश के लिए पात्र हैं।
  • आपको अपने पासपोर्ट के साथ यात्रा दस्तावेजों की भी जांच करनी होगी, जिसमें आपका नाम और तारीख अवश्य होनी चाहिए।
  • बायोमेट्रिक्स के जरिए आपकी पहचान की जाएगी। 

इस प्रोसेस में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यदि आपके दस्तावेज़ में किसी भी प्रकार की जानकारी अधूरी है, तो आपको CBSA अधिकारी द्वारा कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं, अगर आपके दस्तावेज पूरी तरह से ठीक है तो आपको PR के तौर पर कनाडा में एंट्री मिल जाएगी।

Canada PR visa Process के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट 

अगर आप Canada PR visa Process करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी Documents जमा करने होंगे। जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है:

  • अंग्रेजी या फ्रेंच भाषा परीक्षा प्रमाणपत्र। 
  • वैध पासपोर्ट।  
  • कार्य अनुभव। 
  • चिकित्सा परीक्षण परिणाम। 
  • पुलिस द्वारा दिया गया क्लीयरेंस प्रमाणपत्र। 
  • आपके कुछ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।  
  • यदि आपके कोई जानकार कनाडा में रहते हैं तो उनकी जानकारी।  
  • प्रोविंशियल नॉमिनेशन (यदि इसकी जरूरत है) 
  • आपको जॉब ऑफर लेटर देना होगा (यदि आपके पास है)
  • जन्म प्रमाणपत्र। 
  • यदि आप विधवा हैं तो आपको अपने साथी का मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा।
  • यदि आप अडॉप्टेड चाइल्ड है, तो आपको एडॉप्शन सर्टिफिकेट देना होगा। 
  • तलाक प्रमाणपत्र। 
  • शादी का प्रमाणपत्र। 
  • कॉमन – लॉ यूनियन। 
  • आपको धन का प्रमाण देना होगा। 

जब आप कनाडा आव्रजन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपनी पहचान साबित करनी होगी और Canada PR visa Process के लिए आवश्यक दस्तावेज दिखाने होंगे। 

कनाडा PR अप्लाई करने के माध्यम 

आप नीचे दिए गए कार्यक्रमों के माध्यम से कनाडा पीआर के लिए आवेदन कर सकते हैं:

Canada-pr-visa-pathways

कनाडा PR अप्लाई करने के लिए Express Entry को सबसे तेज प्रक्रिया माना जाता है। जिसकी वजह से अधिकतर लोगों द्वारा इस प्रोग्राम को चुना जाता है। जैसे हमने आपको इस ब्लॉग में Express Entry प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है। उसी तरह आप हमारे इमिग्रेशन कंपनी से जुड़कर अपने कनाडा जाने के सपने को पूरा कर सकते हैं। 

अगर आपको कनाडा PR के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है या अप्लाई करना है, तो बिना समय बर्बाद किए TCWW से संपर्क करें। जहां आपको PR से संबंधित लीगल गाइड लाइन्स मिलेंगी। 

इसके अलावा, आप कनाडा इमिग्रेशन के अलग-अलग प्रोग्राम के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। जैसे, 

1 . Start-up Visa

2 . Agri-Food Pilot

3 . Family Sponsorship

4 . Provincial Nominee Program

5 . Caregivers program

6 . Quebec Selected Skilled Worker

7 . Atlantic Immigration Program

8 . Self-Employed

आप अपने उद्देश्यों के आधार पर इन प्रोग्राम का चयन कर सकते हैं। आपको हमारे कनाडा इमिग्रेशन कंपनी में इन प्रोग्राम के स्टेप बाय स्टेप जानकारी मिलेगी। 

Frequently Asked Questions

1. कनाडा PR पाने के कौन-कौन से फायदे हैं?

यदि आपको कनाडा PR मिलता है, तो आपको अलग-अलग क्षेत्रों में लाभ मिल सकता है। जैसे, 

1.  यदि आप एक छात्र हैं, तो कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

2. अगर आपको नौकरी की तलाश है तो आप कनाडा की बेहतरीन कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं। 

3. जब आपको PR मिल जाएगा, तब आप एक अच्छी लाइफ स्टाइल के साथ कनाडा में रह सकते हैं। 

4. आप कनाडा के पॉपुलर लोगों से मिल सकते हैं। 

5. आप जिस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, आप उसमें अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

2. कनाडा PR के लिए कितने IELTS बैंड स्कोर चाहिए?

आपको कनाडा PR पाने के लिए 6.0 IELTS बैंड स्कोर लाना होगा। यदि आप इससे अधिक अंक लाते हैं, तो आपके PR पाने की संभावना अधिक हो जाएगी। 

Upasana Singh

Upasana Singh

Upasana Singh is a content specialist at tc-ww.com. She has experience in writing on different topics related to lifestyle, education, immigration and travel.

Articles: 86

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *