Canada Green Card: कनाडा ग्रीन कार्ड क्या है और क्या है इसका लाभ?

Canada Green Card: कनाडा ग्रीन कार्ड क्या है और क्या है इसका लाभ?

कनाडा ग्रीन कार्ड जारी नहीं करता है, लेकिन कनाडा द्वारा जारी किए गए स्थायी निवासी (permanent residence) कार्ड को कनाडा ग्रीन कार्ड (Canada Green Card) कहा जा सकता है। यहीं नहीं, ये काफी हद तक यूएस ग्रीन कार्ड के समान है। यूएस ग्रीन कार्ड की तरह, “कनाडा ग्रीन कार्ड” व्यक्तियों को कनाडा में रहने और काम करने की अनुमति देता है। कनाडा का अपना समकक्ष कनाडा के स्थायी निवासी कार्ड के रूप में जाना जाता है। 

स्थायी निवासियों के लिए, कनाडा के पीआर कार्ड पहचान और यात्रा डाॅक्यूमेंट दोनों के रूप में काम करता है। कनाडा के स्थायी निवासियों को कुछ अधिकार दिए गए हैं, जो उनके पीआर कार्ड से अटूट रूप से जुड़े हुए नहीं हैं। आपको बता दें, उन्हें हर समय अपना कार्ड ले जाने की जरुरत नहीं है। पीआर कार्ड केवल देश से बाहर यात्रा करते टाइम कनाडा में फिर से प्रवेश के लिए आवश्यक है। 

वहीं, अगर आप कनाडा पीआर प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लिंक Canada PR Process पर क्लिक करके यहां से सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। 

चलिए जानते हैं कनाडा ग्रीन कार्ड के बारे में विस्तार से 

1. कनाडा ग्रीन कार्ड क्या है? 

एक ग्रीन कार्ड, जिसे एक स्थायी निवासी (permanent resident) कार्ड के रूप में जाना जाता है। ये एक पहचान दस्तावेज है, जो किसी व्यक्ति के कनाडा में स्थायी रूप से रहने के अधिकार को प्रमाणित (certified) करता है। आपको बता दें, ग्रीन कार्ड एप्लीकेशन को संसाधित होने में लगभग 7 से 33 महीने लगते हैं। यहीं नहीं, कुछ स्थायी निवासी कार्ड है, जिन्हें आमतौर पर ग्रीन कार्ड के रूप में जाना जाता है। इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं है, ये करीब 10 सालों के लिए मान्य होते हैं। अगर आपको सशर्त (conditional) स्थायी निवासी का दर्जा दिया गया है, तो कार्ड 2 साल के लिए वैध है। आपको अपने कार्ड को अपटूडेट रखना काफी महत्वपूर्ण है।

2. कनाडा ग्रीन कार्ड होने के क्या लाभ है? 

कनाडा ग्रीन कार्ड जिसे कनाडा स्थायी निवास कार्ड कहते हैं, ये अपने धारक को कई लाभ और अधिकार प्रदान करता है, जो नीचे दिए गए हैं। 

  • कनाडा के अधिकार और स्वतंत्रता चार्टर के मुताबिक, एक स्थायी निवासी को कनाडा में कहीं भी रहने और काम करने का इजाजत देता है।
  • एक स्थायी निवासी अपने परिवार को कनाडा में रहने के लिए प्रायोजित कर सकता है।
  • यदि किसी स्थायी निवासी के बच्चे का जन्म कनाडा में हुआ है, तो बच्चे को कनाडा की नागरिकता प्रदान की जाएगी
  • वह पूरे देश में स्वतंत्र रूप से घूम सकता है और किसी भी कनाडाई प्रांत में काम कर सकता है।
  • एक स्थायी निवासी के पास कनाडा की सार्वभौमिक (universal) स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच है।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

3. कनाडा स्थायी निवासी कार्ड या अमेरिकी ग्रीन कार्ड के बीच क्या अंतर है? 

कनाडा स्थायी रेजीडेंसी कार्ड और अमेरिकी ग्रीन कार्ड दोनों उन अप्रवासियों (Immigrants) को दिए जाते हैं, जो विदेश में पैदा हुए थे लेकिन अभी तक अपने संबंधित देशों में नागरिकता प्राप्त नहीं की है। दोनों के बीच एक खास अंतर कार्डधारकों को दिए गए अधिकारों में निहित (vested) है। 

स्थायी निवासियों के लिए, कनाडा के पीआर कार्ड पहचान और यात्रा दस्तावेज दोनों के रूप में काम करता है। कनाडा के स्थायी निवासियों को कुछ अधिकार दिए गए हैं जो उनके पीआर कार्ड से अटूट रूप से जुड़े हुए नहीं हैं और उन्हें हर समय अपना कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं है। पीआर कार्ड केवल देश से बाहर यात्रा करते समय कनाडा में पुनः प्रवेश के लिए जरुरी है।

इसके विपरीत, अमेरिका में कानूनी रूप से ये भी जरुरी है कि, 18 साल से अधिक आयु के ग्रीन कार्ड धारक हर समय अपना कार्ड अपने साथ रखें। ग्रीन कार्ड धारकों को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा रोका जा सकता है और किसी भी समय अपने स्थिति दस्तावेज प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।

4. अपने कनाडा ग्रीन कार्ड या स्थायी निवास कार्ड को मान्य कैसे रखें? 

कनाडा का स्थायी निवासी कार्ड या कनाडा ग्रीन कार्ड धारक देश छोड़ने के लिए स्वतंत्र है, उसे 5 साल की अवधि के दौरान कम से कम 730 दिनों के लिए कनाडा में शारीरिक रूप से रहना होगा। अगर धारक आवंटित समय के लिए कनाडा में नहीं रहता है, तो स्थायी निवास कार्ड या कनाडा ग्रीन कार्ड रद्द कर दिया जाता है।

गौरतलब है कि, दूसरे देश से लौटते समय स्थायी निवासी को अपना स्थायी निवास कार्ड या कनाडा ग्रीन कार्ड वीजा अधिकारी को दिखाना होगा। इसलिए यात्रा के दौरान इस कार्ड को साथ रखना बहुत जरुरी है।

5. कनाडा ग्रीन कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है? 

कनाडा ग्रीन कार्ड या स्थायी निवासी कार्ड निम्नलिखित तरीकों या धाराओं में से किसी एक माध्यम के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।

  • स्वतंत्र कुशल श्रमिक (Independent Skilled Workers)
  • व्यवसाय आप्रवासन (Business Immigration)
  • पारिवारिक वर्ग (Family Class)
  • कनाडाई अनुभव वर्ग (Canadian Experience Class)


और पढ़ें: कनाडा में वर्क परमिट (Work Permit) कैसे मिलेगा ?

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें:

    Download Free Canada PR Guide








    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *