(Canada ke Top Courses) कनाडा के टाॅप कोर्सेज लिस्ट में कौन से कोर्स है?

(Canada ke Top Courses) कनाडा के टाॅप कोर्सेज लिस्ट में कौन से कोर्स है?

विश्व भर में कनाडा में कई हाई रैंक वाले काॅलेज हैं। जिसमें यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा, यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियल, मैकमास्टर यूनिवर्सिटी आदि है। अगर आपको कनाडा में पढ़ाई के लिए जाना है तो सबसे पहले आपको अंग्रेजी आना चाहिए। और साथ ही आपको इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट IELTS (IELTS kya hai) देना पड़ेगा। आपको बता दें, अंग्रेजी भाषा विश्व स्तरीय दूसरा या तीसरा भाषा है जो कनाडा में फ्रेंच के बाद सबसे ज्यादा बोला जाता है। जो अंतर्राष्ट्रीय स्टूडेंट् के लिए कनाडा में स्टडी करना आसान बनाता है। 

कनाडा विदेश में पढ़ाई के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। कनाडा में सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जाता है। वहां के स्थानीय काॅलेज से शिक्षा प्राप्त करने के बाद हमेशा आपको नौकरी पाने और कनाडा में सेटल होने में आसानी होती है।


इसे पढ़ें: PTE test ki taiyari kaise karen: ये है जबरदस्त टिप्स 

कनाडा के Top Courses list में कौन-कौन से कोर्स शामिल है ?

1. Business Management Courses

कनाडा में Business Management Courses अपनी स्थिर और संपन्न अर्थव्यवस्था, उत्कृष्ट व्यावसायिक वातावरण और क्षेत्र में उपलब्ध करियर के प्रचुर अवसरों के कारण स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों के बीच हैं। इसके अलावा, कनाडा के यूनिवर्सिटी और कॉलेज Business Management Courses, अत्याधुनिक सुविधाओं और उत्कृष्ट संकाय के साथ विश्व स्तरीय मैनेजमेंट कोर्सेज शिक्षा प्रदान करते हैं।

2. इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर साइंस

कनाडा बढ़ते प्रौद्योगिकी उद्योगों से समृद्ध है इसलिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्सेज की ज्यादा मांग है। कनाडा में ऐसे कई यूनिवर्सिटी और काॅलेज हैं जो स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर आईटी और कंप्यूटर साइंस कोर्सेज प्रदान करते हैं। कनाडा सरकार ने इन क्षेत्रों के महत्व को पहचाना है और अनुसंधान और विकास में सार्थक निवेश किया है। ताकि छात्रों के करियर मे अच्छा ग्रोथ हो सकें। 

3. मीडिया और पत्रकारिता 

मीडिया और पत्रकारिता के फील्ड में योग्य पेशेवरों की बढ़ती मांग की वजह से कनाडा में मीडिया और पत्रकारिता कोर्सेज की ज्यादा मांग है। कनाडा के यूनिवर्सिटी में पत्रकारिता और मीडिया कोर्सेज छात्रों को पत्रकारिता और मीडिया के सिद्धांतों में एक मजबूत आधार प्रदान करता हैं। जिसमें विभिन्न प्लेटफार्मों पर जानकारी इकट्ठा करने, विश्लेषण करने और प्रसारित करने के लिए आवश्यक कौशल शामिल हैं। कनाडा में मीडिया और पत्रकारिता स्नातकों के लिए नौकरी के कई अवसर हैं। जिनमें समाचार पत्र और टेलीविजन जैसे पारंपरिक मीडिया आउटलेट और डिजिटल मीडिया और संचार में भूमिकाएं भी शामिल हैं।

4. मानव संसाधन (Human Resource) 

कनाडा अपनी हाई क्वालिटी एजुकेशन प्रणाली के लिए जाना जाता है और कनाडा के कई यूनिवर्सिटी छात्रों को उत्कृष्ट मानव संसाधन (एचआर) कोर्सेज प्रदान करने के लिए पहचाने जाते हैं। कनाडा में मानव संसाधन की नौकरी की मांग अधिक है और मानव संसाधन कोर्सेज का दायरा भी व्यापक है। 

कनाडाई विश्वविद्यालय अपनी मान्यता, संकाय विशेषज्ञता, उद्योग भागीदारी, व्यावहारिक सीखने के अवसरों और अनुसंधान अवसरों के कारण छात्रों को मानव संसाधन कोर्सेज प्रदान करने में सर्वश्रेष्ठ हैं। ये कारक छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं और उन्हें मानव संसाधन पेशे में सफल करियर के लिए तैयार करते हैं।

5. इंजीनियरिंग

कनाडा में इंजीनियरिंग की ज्यादा मांग है। सारे कोर्सेज की तुलना में इंजीनियरिंग कोर्सेज एक अलग भूमिका निभाती है और विभिन्न उद्योगों में इंजीनियरिंग स्नातकों की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। कनाडा सरकार ने देश की आर्थिक वृद्धि में इंजीनियरिंग के महत्व को पहचाना है और इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान में निवेश को प्राथमिकता दी है। कनाडा में कई विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं जो विभिन्न प्रकार के इंजीनियरिंग कोर्सेज और प्रोग्राम पेश करते हैं।

6. स्वास्थ्य और चिकित्सा

स्वास्थ्य और चिकित्सा कोर्सेज का दायरा काफी व्यापक है और कनाडा में इसकी उच्च मांग है। कनाडा में शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर कई लोकप्रिय स्वास्थ्य और चिकित्सा पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। इन कोर्सेज में नर्सिंग, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, फार्मेसी, व्यावसायिक चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पोषण शामिल हैं। शिक्षा के विभिन्न स्तरों जैसे डिप्लोमा, स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट डिग्री पेश किया जाता है।

ये कोर्स छात्रों को स्वास्थ्य सेवा उद्योग में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं। कनाडा कई अनुसंधान संस्थानों और अस्पतालों का घर है, जो स्नातकों को स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार में योगदान करने के अवसर प्रदान करता है।


जरुर पढ़ें: कनाडा में BCA कोर्स करने की तैयारी कैसे करें?

1. कनाडा जाने के लिए कौन से कोर्स करें?

कनाडा जाने के लिए स्टूडेंट्स के पास कनाडा की किसी यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन डिर्गी कोर्स में या PHD में एडमिशन लेने का विकल्प मौजूद होना चाहिए। 

2. क्या कनाडा शिक्षा में नंबर वन है? 

कनाडा एजुकेशन सिस्टम को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। एजुकेशन की क्वालिटी के साथ ट्यूशन फीस की कुल कम लागत के लिए दुनिया भर में स्वीकार की जाने वाली डिग्री में कनाडा की डिग्री शामिल है। 

3. कनाडा में 12th के बाद पढ़ाई के लिए कितना प्रतिशत चाहिए? 

12th के बाद अगर आप डिप्लोमा की तलाश कर रहे हैं, तो 12th क्लाश में लगभग 60% का ग्रेड बिंदु जरुरी है, हालांकि कुछ संस्थान 55% के ग्रेड बिंदु औसत वाले छात्रों को स्वीकार करते हैं। 

4. कनाडा का सबसे easy course कौन सा है? 

कनाडा में सबसे आसान स्नातक डिग्री हैं जैसे: Bachelor of Arts, Bachelor of  International Relations, Bachelor of Journalism and Communication, Bachelor of Music, Bachelor of Public Relation and Bachelor of Education arts.

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *