जानिए क्या है कनाडा का वीजा, और आपको किस वीजा की जरुरत

Jaaniye-kya-hai-Canada-ka-visa,-aur-apko-kis-visa-ki-jarurat

कनाडा का वीजा आपके पासपोर्ट पर एक मोहर है। जो आपको देश की यात्रा करने की इजाजत देता है। इसका मतलब ये हुआ कि, अगर आपके पास वीजा है तभी आप दूसरे देश में जा सकते हैं। कनाडा के दूतावास या वाणिज्य दूतावास ने ये फैसला किया है कि, आप पात्र हैं और देश में प्रवेश करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। तो आपको इस देश में स्थायी रुप से रहने दिया जाएगा।

आपको किस प्रकार के वीजा की आवश्यकता होगी, ये आपकी स्थिति और यात्रा के उद्देश्य पर डिपेंड करता है। आपको उस तरह का वीजा चुनना चाहिए, जो देश में आने के आपके मकसद के लिए सबसे उपयुक्त हो। आपको बता दें, कनाडा को सबसे अलग देश कहा जाता है। कनाडा जाकर आप बहुत कुछ एक्सप्लोर भी कर सकते हैं | 

जानिए कनाडा का वीजा कितने प्रकार का होता है? 

1. कैनेडियन विजिटर वीजा

कनाडा विजिटर वीजा को अस्थायी निवासी वीजा के रुप में भी जाना जाता है। आप इस वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कनाडा के दूतावास या वाणिज्य दूतावास में आप paper से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप किसी कनाडाई हवाई अड्डे से अंतिम गंतव्य तक जा रहे हैं। तो भी आपको विजिटर वीजा की जरुरत होगी। इस वीजा वाले आंगतुक (Visitor) कनाडा में छह महीने तक रह सकते हैं। अस्थाई वीजा सिंगल एंट्री वीजा या मल्टीपल एंट्री वीजा हो सकता है।  

एकल प्रविष्टि (Single Entry Visa): आपको देश में एक बार प्रवेश करने की अनुमति देती है और देश से बाहर निकलने के बाद आपको वापस आने की अनुमति नहीं देता है।  

मल्टीपल एंट्री वीजा (Multiple Entry Visa): आपको वैधता अवधि के दौरान जितनी बार चाहें उतनी बार देश में आने और जाने की अनुमति देता है। वहीं, अगर आप कनाडा विजिटर वीजा के प्रोसेसिंग टाइम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस दिए गए लिंक Canada visitor visa processing time पर क्लिक करके जान सकते हैं।

2. स्थायी निवास वीजा

अगर आप किसी दूसरे देश में शिफ्ट होना चाहते हैं, और वहां पर स्थायी रुप से निवास करना चाहते हैं। तो एक स्थायी निवासी वीजा इस वीजा के लिए लागू होता है। तभी आप दूसरे देश में स्थायी रुप से निवास करने की अनुमति प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपको बता दें, उस देश में आपकी nationality बची है। साथ हीं, रहने की अवधि पर भी कोई रोक-टोक नहीं है। इसके अलावा, कामकाजी गतिविधियों पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है। यहां तक कि, अगर आप कनाडा में रहते हुए पति या पत्नी से तलाक लेते हैं। तो भी आप कनाडा में रह सकते हैं। कैनिडियन स्थायी निवास वीजा धारक को देश में रहने, काम करने और बसने की अनुमति प्रदान करता है। आपको बता दें, इसे अप्रवासी वीजा के रुप में भी जाना जाता है, और यह विभिन्न प्रकार का हो सकता है। 

अगर आप कनाडा में permanently रहना चाहते हैं, तो इस दिए गए लिंक Canada PR Visa पर क्लिक करके विस्तार से इसके बारे में जान सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। 

3. एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम वीजा

कनाडा की अर्थव्यवस्था के मध्यनजर तीन प्रकार की एक्सप्रेस एंट्री वीजा है। 

कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए सभी points को ध्यान से पढ़ें। 

कैनेडियन स्किल्ड वर्कर वीजा: इस श्रेणी में कुशल श्रमिक आवेदकों को अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम 67 CRS Score प्राप्त करने चाहिए। उन्हें यह भी साबित करना होगा कि, उनके पास अपने और अपने परिवार के सदस्यों के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त मात्रा में धन है। 

कैनेडियन स्किल्ड ट्रेड वीजा: अंतर्राष्ट्रीय कुशल व्यवसायी इस श्रेणी के अंतगर्त स्थायी निवास के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। सभी आवेदकों को उनके सीआरस अंक स्कोर के क्रम में रैंक दिया गया है। 

कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास वीजा: कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास के तहत स्थायी निवास आवेदन करने के पात्र हैं। अगर वे वर्तमान में एक अस्थायी विदेशी कर्मचारी वीजा या अध्ययन परमिट पर कनाडा में हैं तो उन्हें अर्हता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. प्रांतीय नामांकित कार्यक्रम वीजा

कनाडा के सभी प्रांतों और क्षेत्रों में प्रांंत में बसने के इच्छुक अप्रवासियों को नामांकित करने के लिए कनाडा की सरकार के साथ एक समझौता है। ऐसे उम्मीदवारों को प्रांत में आवेदन करना होगा और वहां से नामांकन प्राप्त करना होगा।  

इसके लिए उन्हें या तो उस प्रांत में पहले काम करना चाहिए था या वहां पढ़ाई करनी चाहिए थी। या उनके पास प्रांत में किसी नियोक्ता (Employer) से जॉब वीजा के लिए नौकरी का प्रस्ताव होना चाहिए। एक प्रांतीय नामांकन आपको अपना पीआर वीजा प्राप्त करने में दो तरह से मदद कर सकता है।अगर आप कनाडा प्रांतीय नामांकित कार्यक्रम वीजा के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस लिंक PNP Canada पर क्लिक करके detail में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5. कनाडा छात्र वीजा

कनाडा अध्ययन परमिट एक दस्तावेज है, जो विदेशी नागरिकों को नामित शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करने की अनुमति देता है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में अध्ययन करने के लिए एक अध्ययन परमिट की आवश्यकता होती है।

हालांकि स्टडी परमिट आपको कनाडा में प्रवेश करने के लिए वीजा नहीं है। इसलिए आपको कनाडा छात्र वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए। यदि आपका अध्ययन पाठयक्रम छह महीने से अधिक का है तो यह वीजा बेहद आवश्यक है। अगर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का अध्ययन पाठयक्रम (study course) 6 महीने से कम है, तो उन्हें टीआरवी (TRV) वीजा की आवश्यकता होती है। 

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQS:

    1. कनाडा जाने के लिए कौन सा वीजा सबसे बेस्ट है? 

    विजिटर वीजा या पर्यटक वीजा धारक को देश में पर्यटन के प्रयोजनों (purposes) के लिए कनाडा में प्रवेश करने की इजाजत देता है।

    2. कनाडा जाने के लिए कितने पैसे चाहिए? 

    कनाडा जाने के लिए एक व्यक्ति की Flight ticket price 50,000 से 90,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है।

    3. इंडिया से कनाडा जाने में कितना समय लगता है? 

    इंडिया से कनाडा जाने में करीब 14 hours 45 minutes लगते हैं।  

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    2 Comments

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *