जानिए 2024 में भारत से कनाडा में कैसे लें नौकरी ?

Jaaniye-2024-mein-Bharat-se-Canada-mein-kaise-lein-naukri

भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंध (bilateral relation) काफी मजबूत है। कनाडा में बेहतर रहने की स्थिति है। वहीं, उच्च जीवन स्तर के कारण कनाडा के लिए आप्रवासन (immigration) अत्यधिक अनुकूल है और सबसे बाद में है। कनाडा में कार्य संस्कृति भारत की तरह ही अत्यधिक विविध और मजबूत है। इसलिए ज्यादा तर भारतीय लोगों को कनाडा में शिफ्ट होना और रोजगार की तलाश करना आसान लगता है। क्योंकि, व्यावसायिकता कुछ हद तक सामान है। ऐसे में काम करने वाले लोगों को ये जानना बेहद जरुरी है कि, आखिर कनाडा के लिए वर्क वीजा कैसे मिलेगा ? तो आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके ये जान सकते हैं।

चलिए जानते हैं कनाडा में नौकरी का सबसे आसान तरीका और अच्छा विकल्प क्या है ?

1. कनाडा में रोजगार एक अच्छा विकल्प है

कनाडा में रोजगार एक सफल जीवन जीने में मदद कर सकता है। यहीं नहीं, Candidates को कनाडा में रहने का सपना पूरा करने में मदद कर सकता है। व्यावसायिकता के उच्च स्तर और हर फील्ड में ऊपर की ओर विकास कनाडा के रोजगार की बाजार स्थिति को चिह्नित करता है और इसलिए यह दुनिया में स्थानों के बाद सबसे अधिक प्रकारों में से एक है। 

अब तक, कनाडा में आईटी क्षेत्र (IT Sector) और प्रबंधन भूमिकाओं (management roles) में भारतीयों की एक बड़ी संख्या है और वे अपनी-अपनी नौकरी की भूमिकाओं में अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं। जब रोजगार और विकास के अवसरों की बात आती है, तो कनाडा व्यापाक रुप से विपुल है। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए नौकरी के विभिन्न option मौजूद हैं। 

जो इन नौकरियों को ज्यादा आकर्षक बनाती है। जो विकास की संभावनाएं और वेतन पैकेज का संयोजन है | जबकि, कनाडा में माइग्रेट करने का स्मार्ट तरीका एक स्थायी निवास (पीआर) स्थिति के माध्यम से हैं। लाभों की लंबी सूची के बीच जो कनाडा की स्थायी निवास (पीआर) स्थिति प्रदान करती है। वह कनाडा में कहीं भी रहने, अध्ययन करने और काम करने का अधिकार है। 

अगर आप कनाडा में बैचलर डिग्री कोर्स करना चाहते हैं, तो इस लिंक कनाडा में बैचलर डिग्री पर क्लिक करके कर सकते हैं। 

2. स्थानीय वीजा का विकल्प चुनें

स्थानीय वीजा से आपको कनाडा में कहीं भी रहने, स्टडी करने और काम करने का अधिकार मिलता है। कुछ लोग पेपर वर्क से बचने के लिए वर्क परमिट या अस्थायी वीजा का option चुनते हैं। जो पहली बार में आसान लग सकता है, लेकिन इसका long term लाभ नहीं होता है। पीआर स्थिति लंबे समय में फायदेमंद है और इसमें मुफ्त स्वास्थ्य सेवा (Free Health Facility), मुफ्त शिक्षा (Free Education) का लाभ है। यहीं नहीं, ये प्रवासियों को काम करने का भी अधिकार प्रदान करता है।  

अगर आप स्थायी रुप से कनाडा में शिफ्ट होना चाहते हैं, तो इस लिंक Canada PR Process पर क्लिक करके सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

3. स्थायी निवास वीजा को नौकरी के लिए अच्छा कहा गया है

कनाडा की स्थायी निवास (पीआर) स्थिति का मतलब ये है कि, कैंडिडेट कनाडा में काम करने और कनाडा में रहने के लिए समान लाभों के साथ काम करने में सक्षम (Capable) होगा। जो एक कनाडाई नागरिकों को इजाजत देता है। 

कनाडा में पीआर का दर्जा  होना अमेरिका में ग्रीन कार्ड होने के समान है। वर्क परमिट के समाप्त हो जाने पर काम करने से कैंडिडेट एक अच्छा अवसर और नौकरी खो सकता है। 

लेकिन कनाडा की पीआर स्थिति के मामले में ऐसा नहीं है। 

इसके अलावा, उम्मीदवारी के careful analysis के बाद Candidate को स्थायी निवास (पीआर) स्थिति आवंटित की जाती है। इसलिए नियोक्ता पीआर स्थिति उम्मीदवार को सुरक्षित और कैंडिडेट के शारिरिक और मानसिक स्वास्थ्य के सत्यापन के प्रमाण के रुप में भी मानते हैं। अगर आप ये जानना चाहते हैं कि, स्थायी निवास वीजा कैसे प्राप्त करें तो इस लिंक How to get PR in Canada पर क्लिक करके सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

4. स्थायी निवास (पीआर) के लिए आवेदन कैसे करें ?

एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम: माइग्रेट करने का सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक (convenient) तरीका एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम है। जिसमें Candidate की eligibility बिंदु माप के आधार पर निर्धारित की जाती है और अंकों की calculation व्यापक रैंकिंग सिस्टम टूल (Comprehensive Ranking System Tool) का उपयोग करके की जाती है। जो उम्मीदवार की क्षमताओं को listed करता है। Age, Language, Education और Work Experience के आधार पर होता है। जो फेडरल स्किल्ड वर्कर्स प्रोग्राम के तहत किया जाता है।   

प्रोविंशियल नाॅमिनी प्रोग्राम (पीएनपी): प्रोविंशियल नाॅमिनी प्रोग्राम या पीएनपी के लिए हर प्रांत की योग्यता अलग-अलग होती है। और उम्मीदवार को पीआर स्टेटस तभी दिया जाता है, जब उस विशेष प्रांत की पात्रता पूरी हो जाती है। अधिग्रहीत (acquired) पीआर स्टेटस केवल उस प्रांत के लिए है और मूल्यांकन के समय उस क्षेत्र में मांग में व्यवसाय को भी ध्यान में रखा जाता है। 

क्यूबेक स्किल्ड वर्कर्स प्रोग्राम: इस प्रोग्राम के तहत, क्यूबेक क्षेत्र के लिए पीआर स्थिति प्राप्त की जाती है और इस प्रक्रिया में पहले क्यूबेक प्रांत से अनुमोदन मांगा जाता है और उसके बाद संघीय सरकार द्वारा अनुमोदन मांगा जाता है। 

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQS:

    1. कनाडा में कौन सी जाॅब की सबसे ज्यादा डिमांड है? 

    कनाडा में IT, Healthcare, Finance और Administration sector में ज्यादा डिमांड है। जिसमें डाॅक्टर, इंजीनियर, अकाउंटेंट आते हैं। 

    2. कनाडा में एक दिन में मजदूर की कितनी salary है? 

    कनाडा के British Columbia में सबसे ज्यादा न्यूनतम मजदूरी दर (minimum wage rate) लगभग 15.20 डॉलर प्रतिघंटा है। ऐसे में 45 सेंट की बढ़ोत्तरी करते हुए न्यूनतम मजदूरी दर को 15.65 डॉलर प्रतिघंटा कर दिया गया है।

    3. कनाडा में high paying job कौन सी है? 

    कनाडा में सबसे popular jobs की बात करें तो ये सिविल इंजीनियरिंग है। इन्हें पैसा भी बढ़िया मिलता है। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *