भारत से कनाडा कैसे जाएं (Visit Canada)

भारत से कनाडा कैसे जाएं (Visit Canada)

अगर आप कनाडा में प्रवास करने (Visit Canada)और मेपल देश में बसने की योजना बना रहे हैं तो सबसे अहम बात जिस पर आपको नजर रखनी चाहिए वह है किसी फेमस संगठन की सर्वश्रेष्ठ कनाडा आव्रजन सेवाओं का लाभ उठाना। आपको बता दें, हर साल लगभग 250,00 लोग कनाडा जाते हैं और कनाडा जाने के लिए कई सारे वैध तरीके हैं और कई लोग इनमें से कम से कम किसी एक उपाय को क्वालीफाई (qualify) करते हैं। कनाडा जाने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप इंस्ट्रक्शन (step by step instruction) दिए गए हैं। वहीं अगर आप कनाडा में जाॅब करना चाहते है तो (Jobs in Canada) इस लिंक पर क्लिक करके सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।


इसे पढ़ें: कनाडा वीजा (Canada Visa) कितने प्रकार के होते है, किस वीजा की आपको जरुरत है? 

कनाडा जाने के लिए कुछ steps हैं जो आपको फाॅलो करने पड़ेगें

1. कनाडा जाने के लिए अपनी ability चेक करें

कनाडा जाने का प्लान बनाने से पहले आपको अपनी योग्यताएं चेक करना बहुत जरुरी है। क्योंकि नीचे दिए गए कई कारणों से इमीग्रेशन की स्वीकृति (acceptance) नहीं मिल पाती है। तो भूलकर भी इन चीजों को न करें।

  • मानव और अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों का उल्लंघन
  • आपराधिक रिकॉर्ड
  • स्वास्थ्य
  • आर्थिक कारण
  • गलतबयानी (misrepresentaion)
  • IRPA (इमीग्रेशन रिफ्यूजी प्रोटेक्शन एक्ट) की अवमानना करना
  • किसी अमान्य फैमिली मेम्बर का साथ होना
2. कनाडा के विभिन्न कानूनी राय पर विचार करें 

कनाडा के लिए एंट्री पाने के लिए कानूनी तरीके अपनाना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। अगर आप कानून तोड़ते रहेंगे जिससे आपको वापस भेजा जा सकता है। इसलिए ऐसे कई तरीके होते हैं जिन्हें आप एक कनाडा रेजिडेंट के रुप में अप्लाई कर सकते हैं। 

  • स्किल्ड वर्कर्स (skilled workers) के लिए एक्सप्रेस एंट्री पायें | कनाडा रेजीडेंसी (Canada Residency) पाने के लिए स्किल्ड वर्कर्स की क्लास को सभी त्रिकोण में से सबसे इफेक्टिव तरीका माना जाता है। जिन लोगों को पूरे 12 महीने का मैनेजरियल, प्रोफेशनल या स्किल्ड ट्रेड वर्क एक्सपीरियंस होता है, वे इस category के अंतर्गत अप्लाई कर सकते हैं।
  • बिजनेस स्टार्टअप या इन्वेस्टर (business start-up or investor): इस प्रकार का वीजा उन लोगों के काम का है जो व्यवसायी (entrepreneurs) होते हैं और उनका अपना व्यवसाय हो, या जो प्रोफेशनल इन्वेस्टर्स हों। 
  • प्रादेशिक (Provincial): प्रोविंशियल क्लास रेजीडेंसी तब ली जाती है जब आप कनाडा में रहने के लिए वहां के किसी एक विशेष प्रांत को चुनते हैं। इस प्रकार की रेजीडेंसी आमतौर पर बहुत कम होती है। 
  • परिवार प्रायोजित (Family Sponsored): फैमिली क्लास में आपके परिवार के कोई सदस्य जो पहले से कनाडा में रह रहे हों, उस देश में आपके इमीग्रेशन को स्पोंसर (Sponser) करने के लिए राजी कर सकते हैं। 
  • पति या पत्नी प्रायोजित: अगर आपकी पत्नी या पति कैनेडियन सिटीजन हैं या 18 वर्ष की उम्र से ज्यादा समय से कनाडा के परमानेंट रेसीडेंट हैं तो वे आपको कनाडा में परमानेंट रेसिडेंट के रूप में रहने के लिए स्पोंसर कर सकते हैं | लेकिन आपको सबूत देने होंगे कि आपकी शादी वास्तविक थी, रेजीडेंसी हासिल करने के लिए नहीं की गयी थी।
  • क्यूबैक-सिलेक्टेड (quebac-selected): क्यूबैक-सिलेक्टेड इमीग्रेशन प्रोविंशियल क्लास रेजीडेंसी के समान ही होता है, अपवाद केवल यह है कि इसमें आपको फेडरल गवर्नमेंट की जगह पर प्रोविंशियल गवर्नमेंट सेलेक्ट करती है। यह स्टूडेंट्स, बिजेनस वाले लोगों के लिए बनाया गया है जिसमे क्यूबैक VIP इन्वेस्टमेंट वीजा प्रोग्राम, अस्थायी वर्कर्स, परिवार और शरणार्थी (रिफ्यूजी) जो केवल क्यूबैक से जाना चाहते हैं, शामिल होते हैं।
3. उपयुक्त एप्लीकेशन चुनें

वीजा अप्लाई करने के लिए ऐसी एप्लीकेशन चुनें जो आपकी परिस्थिति के सबसे ज्यादा अनुकूल हो। उदाहरण के लिए, अगर आप स्वरोजगार करने वाले व्यक्ति हैं और कनाडा में बसना चाहते हैं तो आपको उस एप्लीकेशन से अलग दूसरी एप्लीकेशन चुनना होगा। जिसमें कोई किसी व्यक्ति की देखभल करने के लिए कनाडा जाने की योजना बना रहा हो। 

  • अगर आप कनाडा जाने की प्रोसेस (process) जल्दी निपटाना चाहते हैं तो स्किल्ड वर्कर्स एक्सप्रेस एंट्री प्रोफाइल को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। इस प्रोफाइल में आपके, आपकी भाषा के और आपके क्रेडेंशियल्स के बारे में जानकारी होती है। अपना एक्सप्रेस एंट्री प्रोफाइल पूरा करने के बाद, (जब तक आपके पास पहले से कोई जॉब ऑफर न हो) आपको कनाडा की गवर्नमेंट की जॉब बैंक में भी रजिस्टर कराना पड़ेगा।
  • अगर आप स्वरोजगार या सेल्फ-एम्पलॉयड, स्टार्ट-अप वीजा, क्यूबैक-सेलेक्टेड स्किल्ड वर्कर, फैमिली स्पोंसोरेड वीजा या एक प्रोविंशियल वीजा के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको अपनी एप्लीकेशन ई-मेल (Email) करनी होगी।
4. एप्लीकेशन फीस भरें

एप्लीकेशन फीस बहुत ज्यादा भी हो सकता है, विशेषरुप से अगर आपने अपने पति या पत्नी और अन्य आश्रितों (dependents) की एंट्री के लिए आवेदन दिया हो। उदाहरण के लिए, हर व्यक्ति के लिए एक्सप्रेस एंट्री एप्लीकेशन की फीस 550 कैनेडियन डाॅलर (लगभग INR 29,000) होगी। लेकिन, अगर आप पति या पत्नी और बच्चे को भी अपने साथ ले जा रहे हैं तो एप्लीकेशन फीस 1250 कैनेडियन डाॅलर (लगभग INR 67,000) होगी। 

  • ध्यान रखें कि अपनी एप्लीकेशन फीस पूरी जमा करें अन्यथा एप्लीकेशन प्रोसेस्ड (Processed) नहीं हो पायेगी। 
5. वीजा आने का इंतजार करें 

याद रखें कि एप्लीकेशन का रिस्पांस (response) आने में समय लग सकता है। भले ही आपने एक्सप्रेस एंट्री फाॅर्म के द्वारा अप्लाई किया हो, फिर भी इसका रिस्पांस आने के लिए आपको छह महीनें तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसलिए याद रखें कि जब भी आप कनाडा जाने का निर्णय लें, जल्दी से जल्दी अप्लाई करें। यही नहीं आप जब जाने वाले हों, उससे एक महीने या एक सप्ताह तक इंतजार न करते रहें बल्कि तुरंत एप्लीकेशन लें।


और पढ़ें: कनाडा स्टडी वीजा क्या है, कैसे मिलेगा Study वीजा (Canada study visa)?


Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *