IELTS और PTE में अंतर? difference between IELTS and PTE in hindi

आईईएलटीएस (IELTS) और पीटीई (PTE) दोनों ही मान्यता प्राप्त अंग्रेजी भाषा एग्जाम हैं। जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए दुनिया भर में दी जाती हैं। हालांकि, इन दोनों एग्जाम में कुछ अंतर हैं। हम आपको IELTS और पीटीई difference between IELTS and PTE in hindi के मध्य अंतरों के बारे में विस्तार से बताएंगे। जानिए  PTE meaning in hindi क्या होता है और इसके क्या है फायदे।  

ये पढ़े: IELTS kya hai: IELTS क्या है और इसके बिना क्यों नहीं जा सकते हैं विदेश?

1. परीक्षा के माध्यम:

  • आईईएलटीएस: IELTS एक टेस्ट-बेस्ड एग्जाम है। इसमें परीक्षा में आपके सुनाई, पढ़ाई, लिखाई और बोलने के कौशल का मूल्यांकन किया जाता है।
  • पीटीई: पीटीई (PTE) भी एक टेस्ट परीक्षा है। लेकिन इसमें आपको सुनाई, पठन, लिखन और बोलने के कौशल का मूल्यांकन किया जाता है। साथ ही कंप्यूटर-आधारित विभिन्न मॉड्यूल्स भी होते हैं।

2. परीक्षा का संचालन:

  • IELTS: आईईएलटीएस पेपर-बेस्ड या कंप्यूटर-बेस्ड दोनों तरीकों से आयोजित की जा सकती है। यह परीक्षा हर दो सप्ताह में एक बार आयोजित किया जाता है। 
  • पीटीई: पीटीई केवल कंप्यूटर-बेस्ड होती है। और आप हर दिन परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा केंद्रों पर उपलब्धता के आधार पर।

3.परीक्षा की अवधि:

  • आईईएलटीएस: आईईएलटीएस की कुल अवधि 2 घंटे 45 मिनट होती है। इसमें चार सेक्शन होते हैं: सुनाई, पठन, लिखन और बोलना।
  • पीटीई: पीटीई की कुल अवधि 3 घंटे होती है। इसमें भी चार सेक्शन होते हैं: सुनाई, पठन, लिखन और बोलना।

4.स्कोरिंग प्रणाली:

  • आईईएलटीएस: आईईएलटीएस प्रत्येक सेक्शन के लिए अलग-अलग बैंड स्कोर देती है। जिसको जोड़ा जाता है। और एक समग्र स्कोर (composite score) प्राप्त होता है। स्कोर 1 से 9 तक की ग्रेडिंग सिस्टम पर होता है।
  • आईईएलटीएस: यहां प्रत्येक सेक्शन के लिए अलग-अलग बैंड स्कोर देती है, जिसका योग किया जाता है और एक समग्र स्कोर (composite score) प्राप्त होता है। स्कोर 1 से 9 तक की ग्रेडिंग सिस्टम पर होता है।

5.परीक्षा के मॉड्यूल्स:

  • आईईएलटीएस: इसमें चार मॉड्यूल होते हैं: सुनाई, पठन, लिखन और बोलना। प्रत्येक मॉड्यूल के लिए अलग-अलग सूचकांक होते हैं और प्रश्नों की विधि भी थोड़ी अलग होती है।
  • पीटीई: इसमें चार मॉड्यूल होते हैं: सुनाई, पठन, लिखन और बोलना। प्रत्येक मॉड्यूल में भी अलग-अलग सूचकांक होते हैं। और प्रश्नों की विधि थोड़ी अलग होती है।

6.प्रश्नों के प्रकार:

  • आईईएलटीएस: आईईएलटीएस में प्रश्न विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे मल्टीपल च्वाइस, खली स्थान, शॉर्ट आंसर और लिखित टास्क आदि।
  • पीटीई: पीटीई में भी प्रश्न विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे मल्टीपल च्वाइस, खली स्थान, रीडिंग खली स्थान, इंग्लिश रीडिंग और व्राइटिंग, स्पीकिंग और व्राइटिंग आदि।

7.परीक्षा की सामान्यता:

  • IELTS: आईईएलटीएस एक प्रत्येक साल ली जाने वाली परीक्षा है। और यह दुनिया भर में कई देशों में मान्यता प्राप्त है।
  • पीटीई: पीटीई भी एक मान्यताप्राप्त परीक्षा है। और यह दुनिया भर में कई देशों में स्वीकृत है।

8.उपयोगकर्ता :

  • IELTS: IELTSअधिकांश उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है, जैसे कि छात्राओं के लिए विदेश में शिक्षा, कार्य या आप्रवासिकता, विदेशी भाषा में काम करने वाले व्यापारियों के लिए आदि।
  • पीटीई: पीटीई भी विदेशी शिक्षा, कार्य और विदेशी देशों में बसने वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, कुछ देशों में इसका उपयोग वीजा के लिए भी किया जाता है।

यहां उपरोक्त बिंदुओं में IELTSऔर पीटीई के बीच कुछ जरूरी अंतर बताए गए हैं। यह आपको इन एग्जाम की आवश्यक विशेषताओं का अवलोकन करने में मदद करेगा। 

1.PTE करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ती है?

पीटीई एग्जाम के लिए इंडिया में फीस 13,300 रुपए देने पड़ते हैं। वहीं आगे आप लेट फीस दे रहे हैं तो 13,965 रुपए देने पड़ेंगे।

2.ऑस्ट्रेलिया के लिए PTE परीक्षा क्या होती है?

यह विदेश में पढ़ाई और इमिग्रेशन के लिए अंग्रेजी की परीक्षा है। ये वो परीक्षा है जिसे ऑस्ट्रेलियाई सरकार अपनी वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में स्वीकार करती है।

3.PTE के फायदे क्या हैं?

इस एग्जाम से आपको अन्य भाषा का अभ्यास करने का मौका मिलेगा। और विदेश में जीवन जीने के लिए आप तैयारी भी होंगे। 

4. PTE और IELTS दोनों में से अच्छा कौन सा है?

IELTS और PTE दोनों अंग्रेजी दक्षता परीक्षण हैं, लेकिन आईईएलटीएस को उच्च मान्यता दी गई है। और इसे अधिक देशों में स्वीकार किया जाता है। 

Upasana Singh

Upasana Singh

Upasana Singh is a content specialist at tc-ww.com. She has experience in writing on different topics related to lifestyle, education, immigration and travel.

Articles: 299

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *