Fake Canada PR Visa और Immigration Website की पहचान कैसे करें?

Fake-Canada-PR-Visa-और-Immigration-Website-की-पहचान-कैसे-करें

कनाडा अपनी खूबसूरती और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है, जिसके कारण कनाडा में बसने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच फर्जी इमिग्रेशन कंपनियों की संख्या भी बढ़ी है, जो युवाओं की भावनाओं के साथ ही नहीं बल्कि उनके करियर और लाइफ से भी खिलवाड़ करते हैं। यदि आप Canada Immigration पाना चाहते हैं, तो आपको Fake Canada PR और इमिग्रेशन वेबसाइट की पहचान करनी होगी। इससे जुड़ी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिलेगी। 

Fake Canada PR की संख्या क्यों बढ़ रही है?

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से Fake Canada PR की संख्या बढ़ती जा रही है, जो युवाओं का जीवन बर्बाद कर रही है। PR एक मुश्किल प्रोसेस है इसकी जानकारी सबको नहीं होती है और इसी का फायदा उठा कर फेक PR कंपनी लोगों को झूठी जानकारी प्रदान करते हैं। फिर लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं। लेकिन ऐसी फर्जी इमिग्रेशन कंपनियां क्यों और कहां से शुरू हुईं इसकी जानकारी नीचे दिए गए बिंदुओं में दी गई है। जैसे:

  • कनाडा एक ऐसा देश है, जहां भारतीयों की संख्या ज्यादा है, इसकी वजह है कनाडा में मिलने वाली सुविधाएं जैसे कम शुल्क वाली यूनिवर्सिटी, नौकरी के अवसर और अधिक सैलरी। लेकिन कनाडा में प्रवेश करने के लिए कुछ कानूनी नियम बनाए गए हैं, जिसे कुछ युवा पूरा नहीं कर पाते हैं। 

जिसके चलते वे ऐसी इमीग्रेशन कंपनियों से जुड़ जाते हैं, जो उन्हें कनाडा में आसानी से प्रवेश दिलाने के नाम पर उनसे मोटी रकम वसूलती हैं। इसके बाद भी उन्हें कनाडा में एंट्री नहीं मिलती। यही सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से इन फर्जी इमीग्रेशन कंपनियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है। 

  • दूसरा कारण यह है कि लोग कनाडा पीआर या अन्य वीज़ा प्रक्रियाओं से झिझकते हैं और उन्हें लगता है कि उनका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो रहा है। इसलिए वे ऐसी आप्रवासन कंपनियों की तलाश करते हैं जो बहुत कम समय में उनकी जरूरतों को पूरा करने का वादा करती हैं। इसी भरोसे का फायदा उठाकर Fake कंपनियां बढ़ती जा रही हैं।
  • कनाडा PR एक महंगा प्रोग्राम हैं, यदि कोई कंसलटेंट कम पैसों में इस प्रोसेस की गैरेंटी देता है तो आपको समझना होगा की वो आपको बेवक़ूफ़ बना रहा है। 

यदि आप कनाडा पीआर के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसकी प्रक्रियाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। इससे आप सही और गलत की पहचान कर पाएंगे। धोखेबाज सलाहकारों से बचने का यही एकमात्र तरीका है।

इसके अलावा नीचे आपको कुछ तथ्यों की जानकारी मिलेगी, जिसके जरिए आप Fake Canada PR कंसल्टेंट के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

फ्रॉड इमिग्रेशन कंपनी की पहचान 

जाहिर है, एक आम व्यक्ति को कनाडा पीआर प्रक्रियाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण यह समझना मुश्किल होता है कि कौन सी इमिग्रेशन कंपनियां फर्जी है और कौन CICC द्वारा मान्यता प्राप्त है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जिससे आपको ठग इमिग्रेशन कंपनियों की पहचान होगी। जैसे:

1. झूठे वादे और गारंटी

आपको यह समझने की आवश्यकता है कि कोई भी आप्रवासन कंपनी शॉर्टकट प्रक्रिया प्रदान नहीं करती है। अगर कोई सलाहकार आपको कम समय में वीजा दिलाने की बात करता है तो वह एक धोखेबाज इमीग्रेशन कंपनी है।

इसके अलावा, एक फर्जी आप्रवासन कंपनी आपको अपनी कंपनी में शामिल होने का लालच देगी और लाभ प्रदान करने का झूठा वादा करेगी। इसके साथ ही वे इस बात की भी गारंटी देंगे कि आप बिना किसी मेहनत के आसानी से कनाडा जा सकते हैं।

2. गलत कानूनी जानकारी 

एक फ्रॉड इमिग्रेशन कंपनी हमेशा आपसे अपनी पहचान छिपाने की कोशिश करेगी। जब आप उनसे कोई कानूनी सवाल पूछेंगे तो वे अक्सर आपकी बातों को नजरअंदाज कर देंगे। यदि आपके साथ कभी ऐसा होता है, तो आपको ऐसे धोखाधड़ी वाले इमिग्रेशन सलाहकारों से बचना चाहिए।

ध्यान रखें, किसी भी इमीग्रेशन कंपनी को अपने दस्तावेज देने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। वरना वे आपके दस्तावेज़ों का दुरुपयोग भी कर सकते हैं।

3. CICC द्वारा मान्यता है या नहीं

यदि आप किसी भी कनाडा इमिग्रेशन कंसल्टेंट से संपर्क करते हैं, तो आपको ये जानकारी प्राप्त करनी होगा की वो कंपनी CICC द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं। क्योंकि सभी वैध इमिग्रेशन कंपनियों को CICC द्वारा मान्यता प्राप्त होती है।

यदि आपने जिस कंपनी से संपर्क किया है वह CICC द्वारा रजिस्टर्ड नहीं है, तो आप अपना समय गलत जगह बर्बाद कर रहे हैं। 

CICC मान्यता प्राप्त इमिग्रेशन सलाहकारों को RCIC (Regulated Canadian Immigration Consultant) के रूप में जाना जाता है। जिसके पास एक रजिस्टर्ड संख्या होती है जो उनकी वैधता को साबित करती है।

4. गलत सुझाव 

एक Fake Canada PR कंपनियां के सलाहकार आपको कनाडा पीआर प्राप्त करने के लिए हमेशा झूठी बातें करेंगे। वे कोशिश करेंगे की आपको किसी भी कीमत पर कनाडा में इमिग्रेंट कर सकें। जिसके लिए वे आपसे अधिक पैसे भी मांग सकते हैं। 

वे आपके आवेदन में गलत जानकारी देंगे, जैसे यदि आप किसी प्रक्रिया में फिट नहीं बैठते हैं फिर भी आपको उसमें परफेक्ट दिखाया जाता है, तो ये क़ानूनी अपराध है। जांच के बाद आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और आपको कुछ साल के लिए कैद के साथ-साथ भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है। 

फेक PR वीजा की पहचान 

यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आपका वीजा वैध है या नहीं, तो आपको कई जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। जैसे:

  • सरकार हर 5 साल में सभी पासपोर्ट के डिजाइन बदल देती है, ताकि कोई फर्जीवाड़ा न हो सके। 
  • एक रियल पासपोर्ट में होलोग्राफिक ओवर-ले के साथ व्यक्ति की एक डिजिटल तस्वीर होगी। ताकि यह पता चल सके कि पासपोर्ट वैध है या नहीं। 
  • एक वैध पासपोर्ट में व्यक्ति का हस्ताक्षर होगा। 
  • आपके पासपोर्ट का सही संख्या दिया गया होगा। 
  • एक सीरियल नंबर होगा। 

अगर ये सभी तरीके आपके पासपोर्ट में लिखे हैं तो आपका वीजा वैध है। नीचे दी गई कुछ प्रमुख जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

  • आपको अपने वीजा में दी गई डेट की जांच करनी होगी की वो वैध है या नहीं। 
  • पासपोर्ट जारी होने की तारीख के लिए पेज नंबर सही है या नहीं। 
  • यह जांचना होगा कि आपके वीजा में दी गई सभी जानकारी सही है या उसके साथ कोई छेड़छाड़ की गई है।
  • आपके फोटोग्राफ को डिजिटल रूप से प्रिंट किया गया है या नहीं। 
  • जांचें कि आपके पासपोर्ट पर होलोग्राम सही और वैध है या नहीं।
  • जिसके बाद पासपोर्ट चिप भी होनी चाहिए। 
  • फिर आपको यह जांचना होगा, की आपका हस्ताक्षर, फोटो और अन्य जानकारी सही जगह है या नहीं। 

आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए Fake Canada PR कंपनी की पहचान कर सकते हैं। इसके साथ आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं। 

यदि आप एक CICC मान्यता प्राप्त कनाडा इमिग्रेशन सलाहकार की तलाश में हैं, तो आप TCWW से संपर्क कर सकते हैं। जहां आपको विशेषज्ञों से कानूनी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा आप अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। जैसे:

  1. Provincial Nomination Program (PNP)
  2. Caregivers
  3. Express Entry
  4. Agri-Food Pilot
  5. Start-up visa
  6. Self-employed
  7. Family Sponsorship
  8. Atlantic Immigration Program
  9. Rural and Northern Immigration Pilot
  10. Quebec Selected Skilled Workers

आप अपने जरूरतों के आधार पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड किया जाएगा। तो बिना समय बर्बाद किए हमारे कनाडा इमिग्रेशन सलाहकार से जुड़ें और सफलतापूर्वक कनाडा के लिए उड़ान भरें।

1. कनाडा वीज़ा की वैधता कैसे जांचें?

यदि आप अपने कनाडा वीजा की जांच करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको IRCC वेबसाइट पर आवेदन की स्थिति देखनी होगी। इसके अलावा आपके वीजा दस्तावेज़ पर वॉटरमार्क होना चाहिए, जिसके बाद वॉटरमार्क के ऊपर आपका उपनाम भी होना चाहिए। जो आपके पासपोर्ट को वैध बनता है। 

2. क्या फेक इमिग्रेशन कंसल्टेंट अधिक पैसे मांगते हैं?

हां, एक धोखेबाज इमिग्रेशन सलाहकार आपसे अधिक पैसे मांगेगा, इसलिए जब भी आप कनाडा आप्रवासन प्राप्त करना चाहें तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सलाहकार CICC द्वारा मान्यता प्राप्त है।

3. कनाडा वीजा कितने समय में मिलता है?

जब आप कनाडा वीजा के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको लगभग 8 सप्ताह में मिल सकता है। हालांकि, इसकी अवधि आपके वीजा प्रकार पर भी निर्भर करेगी। जिससे वीजा प्राप्ति की अवधि अलग हो सकती है।

Upasana Singh

Upasana Singh

Upasana Singh is a content specialist at tc-ww.com. She has experience in writing on different topics related to lifestyle, education, immigration and travel.

Articles: 299

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *