How to get job in Canada from India: भारत से कनाडा में जाॅब कैसे पाएं ? 

How to get job in Canada from India: भारत से कनाडा में जाॅब कैसे पाएं ? 

How to get job in Canada from India: कनाडा में पढ़ाई से लेकर जाॅब पाने का सपना भारत का हर एक स्टूडेंट्स देखता है। अब कनाडा में पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स 20 घंटे तक काम कर सकते हैं। कनाडा में पढ़ाई के बाद जाॅब पाना अब उतना भी मुश्किल नहीं है। हर साल कनाडा में 3 लाख छात्रों को वर्क परमिट दिया जाता है। 

कनाडा में जाॅब पाने से पहले ये जानना जरुरी है कि, कनाडा न सिर्फ पढ़ाई के मामले में दुनिया में सबसे लोकप्रिय देश है, बल्कि जाॅब के मामले में भी दुनिया के बेहतरीन देशों की लिस्ट में आता है। यहां कर्मचारियों को अच्छी स्वास्थ्य देखभाल, सवेतन अवकाश, सवैतनिक अवकाश और मातृत्व अवकाश-माता-पिता की छुट्टी प्रदान की जाती है। अगर आप कनाडा में जाॅब पाना चाहते हैं और चिंतित हैं तो आप इस Jobs in Canada लिंक पर क्लिक करके और भी जानकारी यहां से ले सकते हैं।


इसे पढ़ें: PNP Full Form: कनाडा पीएनपी कार्यक्रम क्या है ? 

कनाडा में जाॅब करने के कुछ और तरीकें जान लेते हैं जो इस प्रकार है: 

1. भारत से कनाडा में नौकरी कैसे प्राप्त करें ? 

भारत से कनाडा में नौकरी पाने के लिए कुछ चीजें हैं जो सबसे पहले आपके पास होनी चाहिए। 

  • कनाडा में जाॅब पाने के लिए सबसे पहले आपकी english अच्छी होनी चाहिए। 
  • यही नहीं, अगर आपको french लैंग्वेज आती है तो आपको कनाडा में जाॅब करने में और भी आसानी होगी। 
  • इसके बाद अगर आप भारत में या फिर अपने देश में नौकरी करते हैं और नौकरी के साथ-साथ आपके पास उस नौकरी का एक्सपीरियंस है तो उस जाॅब का experience letter आपके पास होना जरुरी है। 
  • इसी के साथ-साथ आप जितना ज्यादा qualification वाले व्यक्ति होंगे उतनी ही ज्यादा priority आपको वहां की कंपनियों में दी जाएगी। 
  • अगर आप किसी गवर्नमेंट जाॅब में सेवानिवृत्त हैं उसके बाद अगर आप कनाडा में जाॅब करना चाहते हैं तो आपको उसमें भी बड़ी सुविधा मिलती है।
2. जॉब के लिए एक अच्छी अट्रैक्टिव सीवी बनाएं

पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्रों को अब अपने लिए रिज्यूमे या सीवी बनाने की जरुरत है। CV या रिज्यूमें बना लेने से अगर आप उसे कहीं अपलोड करेंगे तो जाॅब की offer आएगी। आपको बता दें, आपकी सीवी/रिज्यूमे में जानकारी सही होनी चाहिए जिससे एम्प्लाॅयर आप पर भरोसा कर सकें। 

एक बात आपको और ध्यान रखना होगा कि CV या रिज्यूमे में कभी भी गलत जानकारी नहीं दे। अपनी गलत जानकारी देने से आप की छवि अच्छी नहीं जाएगी। भले ही आप कितने काबिलयत क्यों न रखते हों। अगर आपने पहले कहीं नौकरी या इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में सारी डिटेल्स दें कि कब से कब वहां काम किया था और किस पोजीशन (designation) पर थे।

3. कवर लेटर बनाएं 

आपको कुछ नौकरी के लिए कवर लेटर भी भेजना पड़ता है, इसके लिए आपको कवर लेटर भी बना लेना चाहिए। आपका कवर लेटर रिक्रूटर को ये भी बताता है कि आप इस नौकरी के लिए क्यों सूटेबल (Suitable) हैं, और आगे आपका इस कंपनी में क्या योगदान होगा। इसके अलावा आपके कवर लेटर से ये भी पता चलना चाहिए कि आपने कंपनी और उस जाॅब के बारे में काफी रिसर्च की है। यही नहीं, कवर लेटर में आपको कोई भी गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए, जिससे आपकी नौकरी मिलने में अड़चन पैदा न हो।

4. अपने फील्ड के अनुसार जाॅब खोजें

आप चाहे Journalism, law, MBBS, MBA, B Com आदि जिस किसी भी फील्ड से पढ़ाई की है आपको उसी फिल्ड के अनुसार जाॅब देखनी चाहिए। उसके लिए आप वाॅक इन इंटरव्यू पर भी जा सकते हैं जो आजकल काफी फेमस हैं। वहीं, आप चाहे तो सोशल मीडिया पर अपने फील्ड से रिलेटेड ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते हैं। इससे आपको वैकेंसी की जानकारी मिलती रहेंगी और वहां आप किसी कंपनी के HR से सीधा बात भी कर सकते हैं। 

5. कनाडा में जाॅब के लिए तैयारी कैसे करें ? 

कनाडा में जाॅब पाने के तीन माध्यम नीचे दिए गए है जिसके जरिए आप नौकरी पाप्त कर पाएंगे। 

  • Written Test: अगर आप कनाडा में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो लिखित परीक्षा (Written Test) आपके लिए जरूरी होता है। प्राइवेट या किसी MNC में कर रहे हैं तो यह सभी कंपनियों में जरूरी नहीं होता है। लिखित परीक्षा से कैंडिडेट की तार्किक क्षमता को मापा जाता है। आप चाहे नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं या पढ़ने के लिए यह बहुत ही जरूरी होता है।
  • Group Discussion: ग्रुप डिस्कशन को जॉब देने के लिए से बहुत ही महत्वपूर्ण (Important) माना जाता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप में एक ग्रुप के सामने बोलने की क्षमता और तर्क है कि नहीं है। कनाडा में ग्रुप डिस्कशन को ग्रुप असेसमेंट भी कहते हैं। यह कैंडिडेट को कई मायनो में मापता है जिससे उसकी काबिलियत, क्षमता, काम का दबाव के तौर पर देखा जाता है।
  • Personal Interview: इंटरव्यू आप चाहे पढ़ने के लिए दें या फिर नौकरी के लिए ये आपके सेलेक्शन (Selection) के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। कनाडा की तरह यह पूरी दुनिया में नौकरी देने की सबसे फेमस प्रक्रिया है। Interview फ्रेंच शब्द entrevue से बना है जिसका अर्थ होता है ‘see each other’ ‘यानि एक दूसरे को देखना’।
6. जाॅब के लिए इंटरव्यू क्रैक करने के शानदार टिप्स 

जाॅब के लिए इंटरव्यू क्रैक करने के बेहतरीन टिप्स नीचे दिए गए हैं: 

  • कंपनी के बारे में खूब रिसर्च करें।
  • आम इंटरव्यू सवालों की अच्छे से प्रैक्टिस करें।
  • बहुत ज्यादा आत्मविश्वास नहीं रखना है या आत्मविश्वास में कमी भी नहीं होना चाहिए, आत्मविश्वास में रहेंगे तो फायदा मिलेगा।
  • इंटरव्यू के समय आपका फॉर्मल कपड़ों में होना बेहद अनिवार्य है।
  • अपनी शारीरिक हाव-भाव (Body language) पर ध्यान दें और सादे (Simple) हेअरकट में जाएं।
  • इंटरव्यूअर की बात को काटें नहीं, अपनी बारी आने पर उस बात को सीधे और आसान तरीके से समझाएं।


और पढ़े: कनाडा वर्क वीजा (Canada work visa) क्या है, और कैसे मिलेगा ?

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 718

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *