Ontario Canada: ओंटारियो में घूमने के लिए मशहूर है ये शहर

Ontario Canada: ओंटारियो में घूमने के लिए मशहूर है ये शहर

आंटारियो (Ontario Canada), क्यूबेक के साथ कनाडा के मध्य में स्थित है। ये कनाडा में सबसे ज्यादा आबादी वाला और दूसरा सबसे बड़ा प्रांत है। ये कनाडा का एक महत्वपूर्ण प्रांत है। इसमें कनाडा के दो सबसे महत्वपूर्ण महानगरीय शहर स्थित है, पहला ओटावा (कनाडा की राजधानी) और दूसरा टोरंटो। ये उत्तर में हडसन और जेम्स खाड़ी और दक्षिण में सेंट लॉरेंस नदी और ग्रेट लेक्स श्रृंखला के बीच कनाडाई मुख्य भूमि की पट्टी पर स्थित है। 

आपको बता दें, ओंटारियो देश का सबसे धनी प्रांत है। जिसके पास देश के प्राकृतिक संसाधनों और इसकी सबसे परिपक्व और विविध औद्योगिक अर्थव्यवस्था का पर्याप्त हिस्सा है। यह कनाडा के आर्थिक गतिनिर्माता और राष्ट्रीय राजनीति में एक प्रमुख ताकत है।ओंटारियो जाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के पास एक कनाडाई ईटीए होना चाहिए। विदेशी नागरिक कुछ ही मिनटों में ईटीए कनाडा वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ईटीए कनाडा वीजा प्रक्रिया स्वचालित, सरल और पूरी तरह से ऑनलाइन है।

यही नहीं, अगर आप अस्थायी रुप से कुछ दिनों के लिए कनाडा जाना चाहते हैं तो इस दिए गए लिंक Canada Visitor Visa पर क्लिक करके सारी जानाकरी विस्तार से आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 


इसे पढ़ें: Canada express entry draw: कनाडा एक्सप्रेस एंट्री ड्रा क्या है ? 

चलिए जानते हैं ओंटारियो के फेमस शहरों के बारे में 

1. ओटावा

कनाडा में ओटावा का एक जबरदस्त और दिलचस्प इतिहास है। ओटावा में कई फेमस यूनिवर्सिटी है जैसे: ओटावा यूनिवर्सिटी, कार्लटन यूनिवर्सिटी, अल्गोंक्विन काॅलेज, राष्ट्रीय कला केंद्र और कनाडा की राष्ट्रीय गैलरी शामिल हैं। ओटावा कनाडा की राजधानी है। दरअसल, रानी विक्टोरिया ने 1857 में ओटावा को कनाडा की राजधानी के रूप में इसलिए चुना क्योंकि यह (क्यूबेक और ओन्टारियो ) उस समय देश बनाने वाले दो प्रांतों के बीच सीमा पर स्थित एक रक्षात्मक स्थान था। 

2. टोरंटो

टोरंटो कनाडा के ओंटारियो की राजधानी है और ये कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। ये व्यापार, वित्त, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और संस्कृति में विश्व में अग्रणी है। दुनिया भर से आए आप्रवासियों की बड़ी आबादी ने टोरंटो को दुनिया के सबसे बहुसांस्कृतिक शहरों में से एक बना दिया है। 

ये कनाडा के सबसे बड़े और सबसे विविध शहरों में से एक है। इसके अलावा टोरंटो शहर को थिएटर, संगीत, गगनचुंबी इमारतों, संग्रहालयों और त्योहारों के लिए भी खूब जाना जाता हैं। टोरंटो सीएन टॉवर के लिए भी खूब जाना जाता है।

3. राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्क 

ओंटारियो के कई राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्क प्रांत के बाहर का पता लगाने का सबसे अच्छा उपाय माना गया है। इस तरह के पार्क Algonquin प्रांतीय पार्क और किलार्नी प्रांतीय पार्क लंबी पैदल यात्रा, शिविर और कैनोइंग के लिए महान हैं। ब्रूस पेनिनसुला नेशनल पार्क, जॉर्जियाई बे द्वीप समूह राष्ट्रीय उद्यान, और फथोम फाइव नेशनल मरीन पार्क, हूरों झील और जॉर्जियाई खाड़ी के पास, नाविकों, गोताखोरों आदि के लिए मशहूर हैं। 

पेट्रोग्लिफ्स प्रांतीय पार्क आदिवासी पेट्रोग्लिफ्स या रॉक नक्काशियों से भरा हुआ है। इसके अलावा लेक सुपीरियर प्रांतीय पार्क की चट्टान की दीवारें भी ऐतिहासिक चित्रों से भरी हुई हैं। 

4. हजार द्वीप 

सेंट लॉरेंस नदी में एक द्वीप श्रृंखला, जिसमें लगभग 20 द्वीप, कई छोटे द्वीप और दो मुख्य भूमि क्षेत्र शामिल हैं। हजार द्वीप कनाडा का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान है। ये भूभाग दलदली भूमि, देवदार के जंगलों, प्राचीन जलमार्गों से बना हुआ है। आप यहां के मुख्य भूमि पर लंबी पैदल यात्रा के रास्ते पर जा सकते हैं। 

लेकिन इसके अलावा बाकी द्वीप नाव द्वारा पहुंचा जा सकता है और यहां पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय मनोरंजक गतिविधियां द्वीपों के बीच पानी में कयाकिंग और पावर बोटिंग करना हैं। आपको यहां पर एकांत और एकान्त खाड़ी के साथ-साथ कछुओं और पक्षियों की दुर्लभ प्रजातियों सहित कुछ सबसे अनोखे तटीय जीवन देखने को भी मिलेंगे। यहां पर आप पिकनिक और कैंपिंग साइट कर सकते हैं और साथ ही थिएटर आदि देखने को भी खूब मिलेंगे।

5. कुटीर देश (मुस्कोका) 

ये टोरंटो के उत्तर में थोड़ी दूरी पर मुस्कोका झील के पास स्थित है। गर्मियों के दौरान टोरंटो के निवासियों सहित पर्यटक इस जगह पर अपना रास्ता बनाते हैं जो लक्जरी कॉटेज और गर्मियों के घरों से भरा हुआ होता है। आप यहां कई मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेकर अपना वक्त गुजार सकते हैं, जैसे कि समुद्र तट पर जाना, नौका विहार करना, पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए बोट क्रूज लेना या पानी स्कीइंग, टयूबिंग, कैनोइंग, कयाकिंग, पैडल बोर्डिंग आदि करना। 

समुद्र तट ही एकमात्र स्थान नहीं हैं जहां आप रोमांच का अनुभव कर सकते हैं। आप जिप लाइनिंग, एरियल पार्किंग, साइकलिंग, माउंटेन बाइकिंग, हाइकिंग आदि पर भी जा सकते हैं। चूंकि यह एक अधिक शहरी, उच्च अंत स्थान है, इसलिए आपको सभी ट्रेंडी सामान, बढ़िया भोजन, साथ ही साथ एक अच्छे खरीदारी अनुभव की गारंटी भी दी जा सकती है।


और पढ़ें: दिल्ली से विदेश कैसे जाएं, (delhi videsh bhejne wale office)

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *