Visa kitne prakar ke hote hain: जानिए किस वीजा की है आपको जरुरत 

वीजा विभिन्न देशों द्वारा निर्गत (issued) किए जाने वाले आधिकारिक दस्तावेज (official document) होते हैं। जिसका उपयोग व्यक्ति विदेश यात्रा करने के लिए करते हैं। वीजा किसी देश में कानूनी तौर पर दिए जाने वाले रूपांतरण पत्र (conversion letter) होते हैं। कुछ वीजा के उद्देश्य और अवधि के आधार पर विभाजित (divided by duration) किए जाते हैं। लेकिन Visa kitne prakar ke hote hain, ये जानना ज्यादा जरूरी है। तो चलिए जानते है महत्वपूर्ण वीजा प्रकार और उनकी विशेषताओं के बारे में। और Videsh Yatra के लिए कौन सा वीजा ही जरूरी। 

ये पढ़े: दिल्ली से विदेश कैसे जाएं, (delhi videsh bhejne wale office)

टूरिस्ट वीजा

यह वीजा यात्रा के लिए होता है। जिसके विदेश घूमने जाना है। इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा, मनोरंजन या अपने परिवार और दोस्तों के साथ टूर पर जाने के लिए लिया जाता है। इसकी अवधि कम समय की होती है। टूरिस्ट वीजा की समय सीमा लगभग कुछ हफ़्तों की ही होती है। लेकिन अगर आपको नौकरी या पढ़ाई के लिए वीजा चाहिए तो पहले यह जांच लें कि Visa kitne prakar ke hote hain और आपको किस वीजा की जरूरत है।

बिजनेस वीजा

यह वीजा बिजनेस लक्ष्य के लिए होता है। और बिजनेस गतिविधियों, नौकरी, उद्योग में प्रशिक्षण या समुदाय दौरे के लिए प्राप्त किया जाता है। यह वीजा बिजनेस संपर्क और बिजनेस मौद्रिक संबंधों के विकास को आरामदायक बनाने के लिए जरूरत होता है।

स्टूडेंट वीजा

यह वीजा विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लक्ष्य से होता है। छात्रों को दूसरे देशों में शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। और उन्हें जरूरत और छात्र अवसर प्रदान करता है।

वर्क वीजा

इस वीजा को कार्यकर्ताओं के लिए प्राप्त किया जाता है जो किसी विदेशी कंपनी में काम करने के लिए जाते हैं। इस वीजा के लिए विदेशी कंपनी के आदेश और कार्यालयिक संबंधों के संरचनात्मक दस्तावेजों (structural documents) की आवश्यकता होती है।

फैमिली वीजा

यह वीजा उन व्यक्तियों के लिए होता है। जो अपने परिवार के साथ एक विदेशी देश में रहना चाहते हैं। यह वीजा आमतौर पर सम्बंधित व्यक्ति के साथी या वंशजों को प्रदान किया जाता है।

डिप्लोमैटिक वीजा

यह वीजा राजनयिक और दूतावासिक कर्मचारियों के लिए होता है। जो एक देश से दूसरे देश के बीच आधिकारिक कार्य करने के लिए जाते हैं। यह वीजा उच्चाधिकारियों, राजनयिकों, अधिकारियों और दूतावासों के लिए प्रदान किया जाता है।

अवधि पर निर्भर वीजा 

आपको बता दें कि वास्तविकता में वीजा बहुत तरह के होते हैं। क्योंकि सभी देशों द्वारा अपने यात्रा और आवास के अलग-अलग नियम निर्धारित किए गए हैं। वीजा की प्राथमिकता और इसकी आवश्यकता यात्रा के उद्देश्य, अवधि और नागरिकता पर भी निर्भर करती है। कुछ देशों में वीजा केवल कुछ हफ्तों के लिए मान्या होती है। जबकि कुछ देशों में यात्रा के लिए वीजा लंबे समय के लिए दी जाती है। वीजा की अवधि विभिन्न प्रकार पर भी निर्भर करती है, जैसे कि टूरिस्ट वीजा। जो आमतौर पर कुछ हफ्तों तक की होती है। वर्क वीजा की अवधि अनुमानित रूप से कई महीनों या सालों तक की होती है।

आवश्यक दस्तावेज

वीजा की प्राप्ति के लिए आवेदनकर्ता को कुछ आवश्यक दस्तावेजों को सबमिट करना पड़ता है। जैसे कि पासपोर्ट, आवेदन पत्र, फोटोग्राफ, विदेशी वित्तीय साधारणता प्रमाण। और जरुरत पड़ने पर यात्रा बीमा भी मांगा जा सकता है। इसके अलावा, वीजा प्राप्ति के लिए कई देशों में आवेदन शुल्क भी देना पड़ता है। वीजा आवेदन की प्रक्रिया आवेदनकर्ता के पास काफी समय ले सकती है। इसलिए सुविधाजनक रूप से समय समय पर आवेदन करना महत्वपूर्ण है।

ये भी जानिए:  Videsh jane ke upay: विदेश जाने के लिए इस Tips को करें फॉलो

1. वीजा कितने साल के लिए दिया जाता है?

वीजा 6 साल के लिए जारी किया जाता है। बाद में आप अपने मुताबिक वीजा की अवधि बढ़वा सकते हैं। लेकिन यहां यह निर्भर करता है, कि आपको वीजा किस लिए चाहिए। 

2. कौन सा देश 10 साल के लिए वीजा देता है?

स्पेन द्वारा 10 साल के लिए वीजा दिया जाता है। रेजीडेंसी-बाय-इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम नामक कार्यक्रम है। जिसके माध्यम से पांच साल के बाद निवेश करने और स्थायी निवासी बनने की अनुमति देती है। और अगर आप उसी देश में लगातार रह रहे हैं। तो आपको 10 साल बाद नागरिकता हासिल हो जाएगी। 

3.सबसे महंगा वीजा किस देश का है?

स्विट्जरलैंड दुनिया का सबसे महंगे देशों में से एक है। इसी कारण स्विट्जरलैंड का वीजा सबसे महंगा है। लेकिन सबसे सस्ते देश की लिस्ट में भारत तीसरे और पाकिस्तान पहले नंबर पर है। 

4.सबसे महंगा पासपोर्ट कौन से देश का है?

इस साल 2023 में पासपोर्ट फीस की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे महंगा देश बन चूक ही। 

Upasana Singh

Upasana Singh

Upasana Singh is a content specialist at tc-ww.com. She has experience in writing on different topics related to lifestyle, education, immigration and travel.

Articles: 299

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *