Agriculture Canada: कनाडा में खेती और किसान 

Agriculture Canada

कनाडा दुनिया के सबसे बड़े कृषि उत्पादकों और निर्यातकों (producers and exporters) में से एक है। दूसरे विकसित देशों की तरह, 20वीं सदी में खेती में नियोजित जनसंख्या का अनुपात (ratio) और राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में कृषि सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product) में नाटकीय रूप से बहुत गिरावट आई है। लेकिन यह कनाडा के अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना गया है। 

कनाडा में कृषि (Agriculture Canada) की एक विस्तृत श्रेणी का अभ्यास (practise) किया जाता है। जिसमें घास के मैदानों के विशाल गेहूं के खेतों से लेकर ओकानागन घाटी की गर्मी की उपज तक शामिल है। संघीय सरकार में , कनाडाई कृषि का अवलोकन कृषि और कृषि-खाद्य विभाग की जिम्मेदारी है। वहीं, अगर आप कनाडा जाना चाहते हैं और कनाडा में खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कनाडा वीजा (Canada Visa) के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। क्योंकि बिना वीजा के आप कनाडा नहीं जा सकते हैं।


चलिए जानते हैं कनाडा में खेती-बाड़ी के बारे में

1. कनाडा में खेती से जुड़ी महत्वपूर्ण पहलू

कनाडा में फसल उगाने का मौसम अलग-अलग होता है, लेकिन यहां सर्दी के 8 महीने नहीं होते हैं। कनाडा दुनिया में गेहूं के बड़े उत्पादकों में से एक है, लेकिन यहां सोयाबीन, जौ, राई और अन्य अनाज, दाल और अन्य दालों का भी उत्पादन करते हैं। कनाडा में लोगों की जरूरतों के लिए पर्याप्त डेयरी है। ऐसे क्षेत्र हैं, जहां वाइन अंगूर समेत फल अच्छी तरह उगते हैं। कनाडा में सभी प्रकार की खेती होती है। यह मुख्य रूप से कृषि प्रधान समाज हुआ करता था और द्वितीय विश्व युद्ध (2nd World War) में कनाडा ने ब्रिटेन को भोजन उपलब्ध कराने में मदद की थी।

2. कनाडा में खेती की भूमिका क्या है ? 

कनाडा में खेती की क्या भूमिका है और क्यों महत्वपूर्ण है, ये नीचे कुछ points में दिए गए हैं। 

  • यह कनाडा में खाद्य सुरक्षा और आपूर्ति श्रृंखला स्थिरता (supply chain sustainability) को सुनिश्चित करता है। 
  • ये जरुरतमंद लोगों के लिए सही दाम पर वैश्विक खाद्य प्रदान करता है। 
  • कनाडा के किसानों की आजीविका, लाखों संबंधित नौकरियों और अर्थव्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। 
  • यह कनाडा और अन्य जगहों पर अनुकूलन योजना (adaptation plan) को मुख्यधारा में लाने को प्रोत्साहित करता है। 
  • साथ ही ये भी सुनिश्चित करता है कि, कनाडा में खेती की जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीली है या नहीं है। 
  • कनाडा की आबादी और वैश्विक आबादी का विस्तार, कनाडा की खेती उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावना है। 
  • दुनिया जैसे-जैसे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए नवीकरणीय उर्जा, फाइबर, रसायन और अन्य खेती के उत्पादों पर ध्यान दे रही है।
  • कनाडा इन फील्डों में विकास का नेतृत्व करने के लिए एक अद्धितीय स्थिति में हैं।
  • विश्व का 5वां सबसे बड़ा कृषि निर्यातक कनाडा को कहा गया है। 

3. कनाडा में फसल उगाने का मौसम 

कनाडा उत्तरी समशीतोष्ण क्षेत्र (Canada Northern Temperate Zone) में स्थित है और इसके सभी मैदानी खेत अक्षांश के 49वें समानांतर के उत्तर में हैं। इस तिथि के बाद देर से वसंत ऋतु में पाला भी पड़ सकता है। लेकिन इसकी संभावना बहुत अधिक नहीं है। वहीं, सितंबर में प्रारंभिक पतझड़ वाली पाला पड़ती है। इसलिए यहां पाला-मुक्त अवधि 100-120 दिन है। दरअसल, कनाडा की गर्मियां काफी गर्म होती हैं। आपको बता दें, अक्सर यहां तापमान 30°C से ऊपर पहुंच जाता है। पर्याप्त धूप के साथ तापमान का ये स्तर फसल की वृद्धि को तेजी से बढ़ाता है। जबकि जलवायु महाद्वीपीय है, कनाडा की अधिकांश कृषि भूमि नमी की कमी से ग्रस्त है। 

कनाडा की खेती और ग्रामीण नागरिक विभिन्न आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त मात्रा में अच्छी क्वालिटी वाले पानी तक पहुंच पर निर्भर है। एक उद्योग के रुप में कृषि में प्राकृतिक जल संसाधनों पर नकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता है। नकारात्मक प्रभाव पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित कर सकते हैं। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. कनाडा में सबसे ज्यादा कौन सी खेती होती है? 

कनाडा की सबसे बड़ी फसल गेहूं है और हमारे सभी कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा निर्यात अर्जक (export earner) है। वास्तव में, हम ग्रह पर उच्च पांच गेहूं निर्यातकों में से एक हैं, और उच्च प्रोटीन मिलिंग गेहूं के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक हैं। कनाडा के शीर्ष कृषि उत्पादों में कैनोला, मवेशी और बछड़े, बीफ और वील, सब्जियां और मुर्गी शामिल हैं। अन्य कृषि उत्पाद हैं रेपसीड, मक्का, जौ, दूध, सोयाबीन, आलू, जई, मटर और सूअर का मांस। हालांकि, कृषि में श्रम शक्ति कुल श्रम शक्ति का केवल 2 फीसदी है, जबकि उद्योग और सेवाएं 76 फीसदी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

5. कनाडा में खेती की नौकरी को desirable क्या बनाता है

कनाडा का खेती जगत फल-फूल रहा है, क्योंकि इसकी नौकरियां खेती या कृषि के बुनियादी ज्ञान के साथ हर किसी के लिए सुलभ हैं और इसके लिए यूनिवर्सिटी की डिग्री की जरुरत नहीं है। दूसरा, खेत मालिक विदेशी श्रमिकों को रोजगार देना चाहते हैं, क्योंकि वे कम पैसे में समान या बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। खेती करने के लिए सबसे अच्छी जगह आबादी वाले क्षेत्रों से दूर होती है। देश का लगभग 53.1 फीसदी कृषि प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।

6. कनाडा में किसानों की खेती कैसी चल रही है

आरबीसी के एक नए अध्ययन में बताया गया है कि, लगभग 40 फीसदी कनाडा के किसानों के अगले दस सालों में सेवानिवृत्त (retire) होने की उम्मीद है। हालांकि, 66 प्रतिशत किसानों को अभी भी एक योजना की आवश्यकता है कि, उनके खेतों का अधिग्रहण कौन करेगा। शोधकर्ताओं को भी लगता है कि खेतों, नर्सरी और ग्रीनहाउस में 24,000 नौकरियों का नुकसान होगा।


और पढ़ें: Canada Visa Time: कनाडा वीजा बनने में कितना समय लगता है?


अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    1. कनाडा में सबसे ज्यादा कौन सी फसल होती है?

    कनाडा में गेहूं की फसल सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा मक्का, सोयाबीन और दलहन फसलों का उत्पादन होता है। 

    2. कनाडा में खेती के लिए कौन सा प्रांत सबसे बेस्ट है?

    खेती के लिए सस्केचेवान सबसे बेस्ट रहेगा। क्योंकि, कनाडा की 40 प्रतिशत से अधिक खेती योग्य भूमि का घर है। जो दुनिया की सबसे अधिक उत्पादक भूमि में से कुछ है।

    3. क्या कनाडा में खेत मजदूरों की मांग अधिक है?

    कनाडाई फार्म अगले आठ सालों में 5,900 श्रमिकों की कमी का सामना कर रहे हैं। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *