कनाडा वीजा बनने में कितना समय लगता है?

Canada Visa Time: कनाडा वीजा बनने में कितना समय लगता है?

कनाडा का वीजा कनाडा के सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऑफिशियल दस्तावेज है, जो कनाडा जाने वाले इच्छुक लोगों को प्रदान किया जाता है। ये विदेशी नागरिकों को घूमने, बिजनेस, स्टडी या जाॅब जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए देश में प्रवेश करने की इजाजत देता है। कनाडा का वीजा एक विशिष्ट अवधि के लिए कनाडा में कानूनी रूप से आने और रहने की अनुमति (PERMISSION) के रूप में काम करता है। 

आपको बता दें, अलग-अलग काम के उद्देश्यों के आधार पर कनाडा सरकार द्वारा कई प्रकार के वीजा जारी किया जाता है, जो अलग-अलग कार्य के लिए मौजूद होते हैं। आज हम इस ब्लाॅग में कनाडा के वीजा बनने में कितना समय लगता है (Canada Visa Time) इसके बारे में बताएंगे। यही नहीं, अगर आप भारतीय हैं और आपको दिल्ली से विदेश जाना है, तो आप इस दिए गए लिंक delhi videsh bhejne wale office पर क्लिक करके सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 


इसे पढ़ें: PTE full form in hindi : PTE क्या है और कैसे करें इसकी तैयारी

चलिए जानते हैं कौन से वीजा में कितना समय लगता है? 

1. कनाडा पर्यटक वीजा (करीब 32 दिन) 

कनाडा पर्यटक वीजा को विजिटर वीजा के रूप में भी जाना जाता है। ये एक अल्पकालिक वीजा है जो भारतीयों को पर्यटन, व्यवसाय, पढ़ाई या पारगमन कारणों से कनाडा जाने की इजाजत देता है। विजिटर वीजा आपको केवल 6 महीने तक कनाडा में रहने की अनुमति देता है। इससे अधिक समय के लिए आपको एक विशिष्ट परमिट की आवश्यकता पड़ती है। 

कनाडा विजिटर वीजा प्रसंस्करण समय उस वीजा के उद्देश्य पर बहुत कुछ निर्भर करता है जिसके लिए आप अप्लाई कर रहे हैं। और ऐसे कई कारक है जो कनाडा वीजा प्रसंस्करण समय को प्रभावित करते हैं। भारतीय लोगों के लिए कनाडा पर्यटक वीजा प्रसंस्करण का समय लगभग 32 दिन है।

2. कनाडा स्टडी वीजा (लगभग 6 सप्ताह)

अगर आप कनाडा में 6 महीने से ज्यादा समय तक अपनी पढ़ाई जारी रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कनाडा के अध्ययन परमिट की जरुरत पड़ती है। स्टडी परमिट आपको कनाडा में जाने की अनुमति नहीं देता है। यह आपको केवल कनाडा में शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। 

आपको इसके अलावा एक विजिटर वीजा की आवश्यकता होगी जो आपको देश में आने की अनुमति देता है। कनाडा छात्र वीजा प्रसंस्करण का समय थोड़ा ज्यादा लंबा है, क्योंकि इसके लिए अधिक दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है और आपको इंटरव्यू देने के लिए भी कहा जा सकता है।

कनाडा के छात्र वीजा प्रसंस्करण का समय (processing time) आवेदन की जटिलता, दस्तावेज, सत्यापन और इमिग्रेशन कार्यालयों के कार्यभार जैसे कारकों पर भी निर्भर करता है। भारतीय नागरिकों के लिए कनाडा छात्र वीजा प्रसंस्करण का समय लगभग 6 सप्ताह है। 

इसके अलावा बायोमेट्रिक्स के बाद छात्र वीजा बनने में केवल 20 दिन के समय लगते हैं। 

3.  कनाडा वर्क वीजा (करीब 8 सप्ताह) 

कनाडा वर्क वीजा एक तरह का परमिट है, जो विदेशी नागरिकों को अस्थायी तौर पर कनाडा में रहने की इजाजत देता है। वर्क परमिट खुद आपको कनाडा की यात्रा करने की इजाजत प्रदान नहीं करता है, क्योंकि यह कोई यात्रा दस्तावेज या वीजा नहीं है।

अगर आप कनाडा से बाहर हैं, तो आपको विजिटर वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता पड़ती है। जो सबसे पहले आपको कनाडा की यात्रा करने की इजाजत देता है। कनाडा वर्क परमिट प्रसंस्करण समय नौकरी की पेशकश, शैक्षिक योग्यता और इमिग्रेशन कार्यालयों के कार्यभार जैसे कारकों से प्रभावित हो सकता है। भारत के लोगों के लिए कनाडा कार्य वीजा प्रोसेसिंग का समय लगभग 8 सप्ताह है। कनाडा के 2 प्रकार के वर्क परमिट हैं। 

  • ओपन वर्क परमिट: ये वीजा आपको कनाडा में काम करने की इजाजत देता है। आप इसे केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं, जब आप किसी विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। 
  • नियोक्ता-विशिष्ट वर्क परमिट: अगर आपके पास एक विशिष्ट नियोक्ता है। जो आपको कनाडा में काम करने के लिए पहले से offer letter दिया हुआ है, तो आप इस वर्क परमिट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
4. कनाडा सुपर वीजा (करीब 54 दिन)

कनाडा सुपर वीजा आपको अपने बच्चें या पोते-पोतियों जो कि कनाडा में स्थायी निवासी के रुप में रह रहे हैं, उनसे मिलने का मौका देता है। यही नहीं सुपर वीजा आपको 2 साल तक देश में रहने की अनुमति भी प्रदान करता है और 10 साल तक के लिए वैध वीजा पर देश में प्रवेश करने की आपको इजाजत देता है। 

सुपर वीजा एक बहु-प्रवेश वीजा है, जो भारत के नागरिकों को इसकी अवधि के दौरान एक से अधिक बार कनाडा में प्रवेश करने और छोड़ने का मौका देता है। कनाडा सुपर वीजा प्रसंस्करण का समय लगभग 54 दिन है। 


जरुर पढ़ें: कनाडा में MBA कोर्स कैसे करें, क्या है इसकी फीस


Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 718

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *