CAIPS Notes Canada: CAIPS नोट्स क्या हैं और कैसे करें आवेदन?

CAIPS Notes Canada

CAIPS Notes Canada: सीएआईपीएस का मतलब कंप्यूटर असिस्टेड इमिग्रेशन प्रोसेसिंग सिस्टम होता है। सीएआईपीएस नोट इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में हैं और आपके वीजा आवेदनों से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करता है। ये नोट कनाडा के दूतावास से इनकार के मामलें में लागू होते हैं। वे आपके आवेदन और उसमें कमी की वजहों के बारे में विवरण (description) प्रदान करते हैं। एक कैंडिडेट के रूप में, आप वीजा प्रोसेसिंग में अपनी फाइल की स्थिति निर्धारित (determined) करने के लिए इन नोट्स तक पहुंच सकते हैं।वहीं, अगर आप कनाडा में घूमने जाना चाहते हैं, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है। आप इस लिंक Cities in Canada पर क्लिक करके यहां से सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं और कनाडा घूमने जा सकते हैं। हम तो कहते है, आप कनाडा के इन पांच जगहों पर अवश्य जाएं, क्योंकि यहां आपको बहुत कुछ अनुभव प्राप्त करने को मिलेगा जो और कहीं नहीं मिल सकता हैं।


और पढ़ें: कनाडा पीआर वीजा (Canada PR Visa) क्या है, और कैसे प्राप्त करें ?

चलिए विस्तार से जानते हैं CAIPS Notes के बारे में 

1. CAIPS Notes के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

एक कैंडिडेट के रुप में अगर आपको अधिकारियों से कोई प्रतिक्रिया (Feedback) नहीं मिली है, या आप अपनी फाइल में गिरावट की वजह जानना चाहते हैं, तो आप पंजीकृत (registered) अनुमोदित सलाहकार (approved advisor) के जरिए सीएआईपीएस नोट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको बता दें, वे छात्र वीजा, अस्थायी या स्थायी निवास, आगंतुक वीजा और रोजगार प्राधिकरण (employment authority) के लिए मौजूद हैं। 

2. CAIPS Notes के लिए कब आवेदन कर सकते हैं?

आप अपने सीएआईपीएस नोट्स (CAIPS Notes) के लिए तभी अप्लाई कर सकते हैं, जब आपकी वीजा प्रक्रिया एक विशेष चरण (phase) में पहुंच गई हो। यह आपके द्वारा आवेदन किए गए वीजा के प्रकार पर निर्भर करता है। यहां हम आपको उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं कि, मान लीजिए आपने कनाडा में स्थायी निवास के लिए अप्लाई किया है, तो आप 2 से 3 महीने के बाद सीएआईपीएस (CAIPS) के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि दस्तावेज आमतौर पर आवेदन के एक महीने के बाद R10 पूर्णता जांच चरण को पास कर लेते हैं।

3. सीएआईपीएस नोट्स (CAIPS Notes) के लिए अप्लाई कैसे करें? 

सीएआईपीएस नोट्स (CAIPS Notes) के लिए अप्लाई करने से पहले, आपको ये सलाह दी जाती है कि, आप एक रजिस्टर्ड और अनुमोदित सलाहकार (approved advisor) की उपस्थिति में हों जो पूरे प्रोसेस में आपकी सहायता कर सकें। ऐसा इसलिए है क्योंकि, वे आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

  • सीआईसी या आईआरसीसी से सीएआईपीएस का जरुर डिमांड करें।
  • ग्लोबल केस मैनेजमेंट सिस्टम नोट्स (GCMS) से एप्लिकेशन किट को डाउनलोड करें।
  • CAIPS फाइल जांच आवेदन पत्र को सहमति प्रपत्र- IMM5744 के साथ भरें और उस पर अपनी sign करें।
  • पूरा फॉर्म Email या Fax से ही भेजें।
  • आवश्यक भुगतान जरुर करें।
  • आपके वीजा आवेदन के लिए आपके पास दो अलग-अलग नंबर होने चाहिए।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. CAIPS Notes के लिए प्रोसेसिंग टाइम क्या है? 

आमतौर पर, CAIPS Notes के प्रोसेसिंग में लगभग 30-60 दिन का समय लग जाता है। जबकि, अगर आईआरसीसी (IRCC) के पास अनुरोधों का भार है, तो वे आपको विस्तार के बारे में सूचित (inform) करेंगे। नोट्स की अस्पष्ट और तकनीकी भाषा के कारण CAIPS नोट्स की व्याख्या (Explanation) भी मौजूद है। नोट आने के बाद व्याख्या में 5-6 कामे वाले दिन लग जाते हैं।

5. CAIPS Notes के लिए आवेदन क्यों करना चाहिए?

  • फाइल की स्थिति निर्धारित करें: यदि आप वीजा प्रोसेसिंग में अपनी फाइल की स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपनी फाइल की संभावनाओं को निर्धारित करने और तुरंत कार्रवाई करने के लिए नोट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • दायर किए गए डाक्यूमेंट्स के बारे में जानकारी: यदि आप अपने दस्तावेजों के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप यह देखने के लिए सीएआईपीएस नोट्स की जांच कर सकते हैं कि, क्या आपसे कुछ छूट गया है या गलत फाइल तो नहीं किया गया है।
  • इनकार और दोबारा आवेदन: सीएआईपीएस नोट्स आपको बताते हैं कि, आपके आवेदन में कहां कमी है और दोबारा आवेदन करते समय आपको क्या-क्या सुधारना हैं।

जरुर पढ़ें: Study in Canada: कनाडा में पढ़ाई करने के लिए क्या करना चाहिए ?

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *