Cities in Canada: कनाडा के 5 सबसे खूबसूरत शहरों की लिस्ट

कनाडा-के-5-सबसे-खूबसूरत-शहरों-की-लिस्ट

कनाडा को उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा देश कहा जाता है। कनाडा अपने विशाल परिदृश्य (landscape), अलग-अलग संस्कृतियों और बहुआयामी इतिहास के लिए जाना जाता है। कनाडा एक फेमस टूरिस्ट स्थान है। कनाडा के सभी शहर (Cities in Canada) पर्यटकों के आकर्षण और प्रकृति की सुंदरता से भरा हुआ है। कनाडा का नाम विश्व के सबसे सुंदर और शांतिपूर्ण देश के लिस्ट में है।

अगर आप कनाडा के शहर में घूमना चाहते हैं तो अब चिंता की कोई जरुरत नहीं है। हम आपको इस ब्लाॅग के माध्यम से बताएंगे कि आपको कनाडा में कहां घूमना चाहिए। अगर आप कनाडा घूमने जाना चाहते हैं तो आपके पास Canada Visitor Visa होना बेहद जरुरी है।


और पढ़ें: कनाडा पीआर वीजा (Canada PR Visa) क्या है, और कैसे प्राप्त करें ?

चलिए जानते हैं कनाडा के शानदार शहरों के बारे में 

1. टोरंटो

टोरंटो को कनाडा का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर कहा जाता है। इस शहर को कनाडा के पारस्परिक संस्कृति (mutual culture) के रुप में जाना जाता है। साथ ही टोरंटो शहर को अतिसुंदर (बहुत सुंदर) और मनमोहक भी कहा जाता है। इसलिए दुनिया भर से लोग टोरंटो शहर के आकर्षक झील को देखने के लिए जाते हैं।

यही नहीं, टोरंटो शहर अपनी संस्कृति और परंपरा के कारण भी बहुत फेमस है। वहां की थिएटर, संगीत, म्यूजियम, लंबी-लंबी ईमारतें, स्वादिष्ट भोजन आदि काफी अच्छी हैं। 

2. माॅन्ट्रियल 

माॅन्ट्रियल शहर को कनाडा के दूसरे सबसे बड़े शहरों में से एक माना जाता है। ये कनाडा में मौजूद बहुत ही शानदार जगहों में से एक है, ये शहर अपनी संस्कृति और इतिहास (हिस्ट्री) के लिए जाना जाता है। इस जगह पर पुराने जमाने के क्लासिकल आर्किटेक्चर, उत्सव, वास्तु कला, आधुनिक स्काई लाइन, नाइट लाइफ स्टाइल (night life style), फ्यूजन रेस्तरां, बाजार, अद्भुत म्यूजियम और स्वादिष्ट भोजन भी खूब पाए जाते हैं। माॅन्ट्रियल शहर को कनाडा के महानगर के रुप में खूब पसंद किया जाता है।

3. नियाग्रा फाॅल्स 

नियाग्रा फाॅल्स कनाडा में मौजूद बहुत ही सुंदर और देखने लायक पर्यटन स्थलों में से एक है। नियाग्रा फाॅल्स एक तरह का झरना है। यहां पर ऊंची पहाड़ियों से गिरती हुई पानी के झरने इस जगह के खूबसूरती में और चार चांद लगा देता है। यही नहीं, इस जगह को “हनीमून कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड” के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह खाने पीने की भी अच्छी व्यवस्था रहती है। इसलिए कनाडा टूर पर जाते हैं तो इस जगह को जरुर घूमें। 

4. नेशनल पार्क ऑफ कनाडा

कनाडा का नेशनल पार्क अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। कनाडा में मौजूद ये नेशनल पार्क कनाडा की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसके चारों तरफ पहाड़ है। इसकी सुंदरता की वजह से इसे घरती का स्वर्ग कहा जाता है। यही नहीं इस जगह को इसकी खूबसूरती की वजह से यूनेस्को (UNESCO) ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित कर दिया है। इसलिए जब भी कनाडा जाएं तो एक बार ये जगह जरुर घूमें। 

5. लूसी लेक

लूसी लेक कनाडा में मौजूद मशहूर और फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है। ये एक बहुत ही खूबसूरत जगह हैं जहां हर साल लाखों लोग घूमने जाते हैं। साथ ही ये यह एक बहुत ही सुंदर झील है। इस लेक का पानी नीले रंग का होता है, जो देखने में बहुत ही मनमोहित और आकर्षक लगता है।

यह लेक कनाडा में स्थित बैनफ नेशनल पार्क में है। इस लेक की लंबाई 2.5 किलोमीटर है और गहराई 90 मीटर है। अगर आप कनाडा जाते हैं तो एक बार जरुर इस खूबसूरत जगह को देखने जाएं। 


जरुर पढ़ें: (Jobs in Canada) कनाडा में जाॅब पाने का क्या तरीका है ? 

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 718

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *