SIN Canada: एसआईएन कनाडा क्या है और कैसे करें आवेदन? 

SIN Canada: एसआईएन कनाडा क्या है और कैसे करें आवेदन? 

सामाजिक बीमा संख्या (SIN Canada) एक अद्वितीय 9 अंकीय संख्या है, जिसका इस्तेमाल पहचान के साधन के रुप में किया जाता है। दरअसल कुछ सरकारी कार्यक्रमों का यूज करने के योग्य होने के लिए आपको इस नंबर की जरुरत पड़ती है। आपको कनाडा में काम करने के लिए अनुमति देने के लिए भी इस नंबर की जरुरत पड़ती है। 

आपको बता दें, कनाडा में सोशल इंश्योरेंस नंबर (एसआईएन) अमेरिका के कनाडाई निवासियों में सरकारी कार्यक्रमों के लिए और निजी फील्ड में पहचान के स्रोत के रूप में सामाजिक सुरक्षा नंबर (SSN) के बराबर है। कई संगठन (Organization), जैसे कि वित्तीय संस्थान (Financial Institution), ग्राहक खातों (Customer Accounts) के लिए अनुक्रमण (Indexing) बनाने के लिए SIN का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, अगर आप कनाडा वीजा लेना चाहते हैं तो इस लिंक Canada visa requirements पर क्लिक करके यहां से पूरी प्रक्रिया पता कर सकते हैं।


ये पढ़ें: How to get job in Canada from India: भारत से कनाडा में जाॅब कैसे पाएं ? 

चलिए जानते हैं सामाजिक बीमा संख्या कनाडा के बारे में विस्तार से 

1. कनाडा में एसआईएन क्या है? 

सामाजिक बीमा संख्या कनाडा (SIN Canada) नौ अंकों की संख्या है। आपको बता दें, जो भी व्यक्ति कनाडा में काम करने के लिए इच्छुक है या कनाडा सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेना चाहता है, उसके पास यह नंबर होना अनिवार्य है। यह एक अद्वितीय नंबर है और किसी अन्य व्यक्ति को कानूनी रूप से इसका इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है। गौरतलब है कि, इसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी SIN धारक की है।

कनाडा में काम करने के लिए आपको एक सामाजिक बीमा संख्या (SIN) की जरुरत होती है। दरअसल, ये संख्या उन लोगों की पहचान करती है जो:

  • काम और निवेश से पैसा कमाएं
  • करो का भुगतान करें
  • पेंशन योजनाओं में योगदान दें
  • सरकारी सेवाओं का इस्तेमाल करें

जितनी जल्दी हो सकें आप उतनी जल्दी अपने SIN के लिए अप्लाई करें क्योंकि आवेदन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आपको बता दें, अगर आपके पास SIN नहीं है तो कोई नियोक्ता आपको भुगतान नहीं कर सकता है। कनाडा का कानून कहता है कि, नौकरी शुरू करने के तीन दिनों के भीतर आपके नियोक्ता को आपसे आपका SIN मांगना अनिवार्य है। 

2. सामाजिक बीमा संख्या (SIN) की क्या आवश्यकता है?

कनाडा सरकार ने कनाडा पेंशन योजना और कनाडा के विभिन्न रोजगार बीमा प्रोग्राम को संचालित करने के लिए 1964 में SIN कार्यक्रम शुरू किया। वहीं, 1967 में रेवेन्यू कनाडा (अब कनाडा रेवेन्यू एजेंसी) ने SIN का उपयोग कर रिपोर्टिंग के लिए शुरू किया।

सामाजिक बीमा संख्या (SIN) की आवश्यकताएं नीचे दी गई है: 

  • कनाडा के नागरिकों और स्थायी या अस्थायी निवासियों को कनाडा में काम करने के लिए एक सामाजिक बीमा संख्या की बेहद जरुरत होती है।
  • सरकारी कार्यक्रमों से लाभ और सेवाएं प्राप्त करने के लिए SINs की आवश्यकता बहुत होती है।
  • गौरतलब है कि, कनाडा के कानून निजी कंपनियों को ग्राहक के SIN का कब्जा करने से रोकते हैं।
  • अमेरिकी एसएसएन (SSN) के साथ, SINs की चोरी और दुरुपयोग और पहचान की चोरी बढ़ती समस्या है।

3. सामाजिक बीमा संख्या का उपयोग क्या है? 

  • कनाडा ने ऐसे कानूनों की स्थापना की है, जो आय रिपोर्टिंग में SIN के उपयोग को प्रतिबंधित करते हैं और इसमें संघीय विभागों और कार्यक्रमों की एक सीमित सूची होती है। जो कनाडा के नागरिकों की आय, जैसे आय और स्वास्थ्य देखभाल प्रोग्राम, श्रम समायोजन समीक्षा बोर्ड और ग्रामीण और मूल निवासी एकट्ठा कर सकते हैं। 
  • कुछ निजी फील्ड की कंपनियां, जैसे दूरसंचार फर्म और एयरलाइंस, अपने ग्राहकों के SIN भी एकत्र कर सकते हैं। आम तौर पर, कनाडा के कानून निजी कंपनियों को एक ग्राहक के SIN प्राप्त करने से रोकते हैं, जब तक कि कोई विशिष्ट और वैध कारण नहीं होता है (अक्सर एक SIN और एक अमेरिकी SSN के बीच सबसे बड़े अंतर के रूप में तत्पर है)। 
  • आपको बता दें, वित्तीय संस्थान जो ग्राहकों को क्रेडिट आय और बैंकों जैसे निवेश आय अर्जित करने देते हैं। गौरतलब है कि वे भी SIN इकट्ठा कर सकते हैं। अगर कुछ कंपनियां SIN प्रदान नहीं करने के लिए किसी ग्राहक को सेवाएं देने से साफ इनकार करती हैं, तो वह ग्राहक कनाडा के गोपनीयता आयुक्त के पास शिकायत दर्ज करा सकता है।
  • अमेरिकी SSN के साथ, SIN की चोरी और दुरुपयोग और पहचान की चोरी बढ़ती समस्या है। एक चोर चुराया हुआ SIN का उपयोग अवैध रूप से काम करने या क्रेडिट प्राप्त करने के लिए कर सकता है। यही नहीं, वैध SIN के मालिक से अनुरोध किया जा सकता है कि, वे उस आय के लिए अतिरिक्त कर का भुगतान न करें, जो उन्हें नहीं मिली या उन्हें क्रेडिट प्राप्त करने में कठिनायों का सामना करना पड़ें।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. SIN के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

एसआईएन (SIN) के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं: 

  • इसका न्यूनतम आयु सीमा 12 साल है। 
  • एक कनाडा के नागरिक होने चाहिए। 
  • कनाडा का स्थायी निवासी या अस्थायी निवासी होने चाहिए। 

5. SIN के लिए online आवेदन कैसे करें? 

SIN के लिए online आवेदन करने के steps नीचे दिए गए है, जिसे आप जरुर follow करें: 

  • आप कनाडा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके SIN के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। https://sin-nas.canada.ca/en/Sin/ पर जाएं और आवश्यक सभी विवरण दर्ज करें। इस उद्देश्य के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची की जांच करना न भूलें। 
  • कोई व्यक्ति अपना SIN प्राप्त करने के लिए मेल द्वारा भी आवेदन कर सकता है या व्यक्तिगत रूप से भी आवेदन कर सकता है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, तो अपने स्थानीय सेवा कनाडा केंद्र पर जाएं। अपॉइंटमेंट का अनुरोध करने के लिए https://eservices.canada.ca/en/service/ पर मौजूद सेवा अनुरोध फॉर्म भरें। 
  • मेल के माध्यम से आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा हुआ SIN Application Form इस पते पर भेजें।
  • सर्विस कनाडा
  • सामाजिक बीमा पंजीकरण कार्यालय
  • पीओ बॉक्स 7000
  • बाथर्स्ट एनबी ई2ए 4टी1
  • कनाडा

6. Online अप्लाई करने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है? 

Online आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज नीचे दी गई है: 

  • आवेदक के मूल वैध प्राथमिक डाॅक्यूमेंट की एक डिजिटल प्रति (कैंडिडेट के नाबालिग होने की स्थिति में माता-पिता या कानूनी अभिभावक की भी जरुरत होती है)।
  • आवेदक के मूल वैध माध्यमिक डाॅक्यूमेंट की एक डिजिटल प्रति (नाबालिग आवेदक होने की स्थिति में माता-पिता या कानूनी अभिभावक की भी आवश्यकता होती है)।
  • आवेदक के address proof की एक डिजिटल प्रति (यदि कैंडिडेट नाबालिग है, तो माता-पिता या कानूनी अभिभावक)।
  • मूल वैध सहायक डाॅक्यूमेंट की एक डिजिटल प्रति (यदि प्राथमिक दस्तावेज पर दिखने वाला नाम द्वितीयक दस्तावेज पर दिखने वाले नाम से भिन्न है)।
  • यदि कानूनी अभिभावक/प्रतिनिधित्व आवेदन कर रहा है, तो कानूनी संरक्षकता/प्रतिनिधित्व की पुष्टि के लिए डाॅक्यूमेंट की मूल या प्रमाणित प्रति की एक डिजिटल प्रति भी जरुरी है। दरअसल, ऐसा दस्तावेज किसी प्रांतीय या क्षेत्रीय प्राधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Videsh Mantralaya किसे कहते है और क्या है इसकी भूमिका 

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें:

    Download Free Canada PR Guide








    FAQs

    1. आपको SIN की आवश्यकता कब नहीं है? 

    आपको हमेशा अपना SIN प्रदान करने की जरुरत नहीं है, भले ही कोई पूछे। उदाहरण के लिए, बैंक आमतौर पर SIN मांगते हैं, लेकिन आप SIN के बिना बैंक अकाउंट खोल सकते हैं।

    2. SIN से जुड़ी जानकारी कैसे अपडेट करें? 

    अगर आप कानूनी रूप से अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो आपको एक मूल वैध प्राथमिक डाॅक्यूमेंट और सहायक डाॅक्यूमेंट प्रदान करके इसे अपडेट करना होगा।
    अब आप अपना लिंग घोषित न करने का option चुन सकते हैं। लेकिन आपको इसे अपडेट करना होगा।

    3. चोरी हुए SIN नंबर का पता कैसे लगाएं? 

    SIN बहुत गोपनीय है और इसे सुरक्षित रुप से संग्रहित (stored) किया जाना चाहिए। ऐसे मामले में आप अपने आयकर रिटर्न पर नंबर पा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से (alternatively), आप अपने SIN की पुष्टि के लिए सर्विस कनाडा से अनुरोध कर सकते हैं।

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 718

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *