जानें क्यों कनाडा है दुनिया का सबसे अच्छा देश

कनाडा में रहना एक सुनहरा अवसर है। दुनिया का सबसे अच्छा देश कनाडा को कहा जाता है। कनाडा आय, नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य में आगे है।
जानें क्यों कनाडा है दुनिया का सबसे अच्छा देश

कनाडा में रहने का उच्च स्तर है। आपको बता दें, दुनिया का सबसे अच्छा देश कनाडा को कहा गया है। कनाडा आय, नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण की गुणवत्ता, सामाजिक संबंधों और जीवन संतुष्टि में सभी देशों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। ये एक बहुत ही सुरक्षित देश है, जिसमें अभी तक सबसे कम अपराध पाए गए है। ये रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है और खोजने वाले आप्रवासियों (immigrants) के लिए एक अच्छा विकल्प है।  कनाडा इमिग्रेशन प्लान के जरिए दुनिया भर के लोगों को कनाडा बुलाया जा रहा है।  

इसे जरुर पढ़ें: How to Get Scholarship In Canada For Indians Students?

चलिए जानते हैं ऐसे कारण जिससे आप भी कनाडा रहने के लिए हो जाएंगे बेताब

1. रोजगार के सही अवसर

महामारी की वजह से लगाए गए पाबंधी के कारण कनाडा कुशल श्रमिकों की भारी कमी के कगार पर है। जबकि, कनाडा सरकार प्रभावी दर पर इसकी कमी को पूरा करने की योजना बना रही है। इसके चलते पीआर आवेदकों के लिए लगातार घटते सीआरस स्कोर (CRS Score) पर बड़े पैमाने पर स्वीकृति (Acceptance) आईटीए शुरु हो गए हैं। 
आपको बता दें, कनाडा में रोजगार के सही अवसर मिलते है। यही नहीं कनाडा में वर्कर की सैलरी भी अच्छी है। यहां एक सामान्य जाॅब वाले वर्कर को लगभग 600 CAD महीना सैलरी मिलती है। जो इंडिया में 35,000 से 47,000 रुपए है। कनाडा में हेल्पर की सैलरी करीब 250 CAD महीना होती है। जो इंडिया में 14,000 से 25,000 हजार रुपए है। 

2. एजुकेशन सिस्टम में फर्स्ट इन क्लास

कनाडा की एजुकेशन सिस्टम देश में प्रवास (migrate) करने वाले लोगों के लिए प्रमुख प्रभावशाली कारकों में से एक है। कनाडा कई मामलों में शिक्षा की स्थिती के लिए सर्वश्रेष्ठ देश का खिताब जीतता है। कनाडा में आपको जो शिक्षा के स्तर या मानक का अनुभव मिलता है, वो आपको कही नहीं मिल सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि, कनाडा में छात्रों के रहने की लागत अन्य देशों की तुलना में काफी सस्ती है। 

3. कनाडा में Free healthcare facilities मिलती है

कनाडा अपने निवासियों को मुफ्त सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं (free public health facilities) दिलाता है, जिसमें अप्रवासी भी शामिल है। आपको बता दें, इसमें केवल स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन करना है और अस्पतालों और क्लीनिकों में कार्ड दिखाना है। यह बीमा हेल्थ से रिलेटेड सभी खर्चों को कवर करता है |  

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. सुरक्षा के मामले में कनाडा पहला स्थान है

कनाडा को जीवन की गुणवत्ता के मामले में पहला स्थान दिया गया है। इसके अलावा सुरक्षा पहलू के मामले में देश को लगातार उच्च स्थान दिया गया है। यही नहीं, कनाडा को सबसे कम अपराध दर्ज करने वाला देश माना गया है। यहां सुरक्षा के मामले में सरकार के साथ-साथ देश के स्थानीय लोग मिलकर काम करते हैं। जिससे नस्लवाद और इसी तरह के कई अन्य कारण कभी न हों।

5. जीवन की उच्च गुणवत्ता

देश ने महामारी के बाद भी देश में माइग्रेट करने के इच्छुक लोगों की संख्या में वृद्धि की है। जीवन स्तर की गुणवत्ता में शीर्ष क्रम वाले देश (top ranked Countries) ने ये काम किया है। यदि हम देखते हैं कि, अंग्रेजी देश में उच्च -गुणवत्ता वाले जीवन के लिए क्या जरुरी है तो, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जैसे पहलुओं के लिए धन्यवाद, जो शीर्ष पायदान और सस्ती है। वहीं, अर्थव्यवस्था बढ़ रही है जो भारी निवासियों के जीवन को समृद्ध बनाती है।

6. संपन्न अर्थव्यवस्था (thriving economy)

कनाडा ने अच्छा स्टैंड बनाए रखना सुनिश्चित किया है और GDP ranking में 9वें स्थान पर है। विकास और पोषण (growth and nutrition) के लिए कनाडा ने ऑस्ट्रेलिया, रुस, कोरिया, ब्राजील और कई बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है। तीन मुख्य उद्दोग जो इस विकास में योगदान करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि कनाडा की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है।

7. लुभानी जगहें और सही जलवायु

कनाडा में ऐसी-ऐसी जगहें है जिसे देखकर आप लोभित हो उठेंगे और कभी छोड़के दूसरे जगह जाने का नहींं सोचेंगे। वहां आपको बहुत सी ऐसी चीजों का अनुभव करने का मौका मिलेगा जो इससे पहले आपने कहीं नहीं किया होगा। आप ऐसे जगह का शैर कर सकते है जो अभी तक आपके डेस्कटाॅप वाॅलपेपर या आपकी कल्पना तक ही है। यहीं नहीं कप्लस अपने हनीमून लिस्ट में भी कनाडा की कुछ जगहें को चूज करते है

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQS:

    1. कनाडा को दुनिया का सबसे अच्छा देश क्यों कहा जाता है?

    फ्री स्वास्थ्य सेवा, सुरक्षा, बहुसंस्कृतिवाद, जीवन की उच्च गुणवत्ता, संपन्न अर्थव्यवस्था साथ ही कनाडा में नौकरी के प्रचुर अवसर है और शानदार दृश्य, जलवायु और अवकाश स्थल है, इसलिए कनाडा को दुनिया का सबसे अच्छा देश कहा जाता है। 

    2. कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय कहां बसे हैं? 

    कनाडा में विश्व का सातवां सबसे बड़ा भारतीय प्रवासी बसे हैं। सबसे ज्यादा भारतीय आंटारियों और ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में पाए जाते हैं। इसके बाद अल्बर्टा और क्यूबेक में रहते हैं। 

    3. ज्यातर पंजाबी कनाडा में क्यों बसना चाहते हैं? 

    कनाडा में रोजगार की बेहतर संभावनाएं जैसे कारक सिखों को कनाडा जाने के लिए प्रेरित करते हैं। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *