आखिर कनाडा में सिख क्यों होते है इतने खुश

आखिर कनाडा में सिख क्यों होते है इतने खुश

कनाडा में सिखों की आबादी एक दशक में लगभग दोगुनी हो गई है। दुनिया का सबसे अच्छा देश कनाडा को कहा जाता है। यहां सभी धर्म के लोग रहते है। कनाडा में सिख धर्म के लोगों को खूब देखा जाता है। वहीं, दूसरे नंबर पर कनाडा में पंजाबी खूब पाए जाते हैं। आपको बता दें, 2001 से 2011 के बीच में  ब्रिटिश कोलंबिया के कनाडाई प्रांत एबाॅट्सफोर्ड शहर में सिख आबादी लगभग दोगुनी हो गई है।   

जरुर पढ़ें: Why has Canada become a popular choice for Indian Immigrants?

चलिए जानते है आखिर क्यों कनाडा में सिख होते है इतने खुश

1. कनाडा में सिखों की जनसंख्या ज्यादा

कनाडा सरकार की ओर से 2021 में एक रिपोर्ट जारी किया गया है। जिसमें कनाडा में सिखों की कुल आबादी 7.71 लाख बताया गया है। वहीं, दूसरी ओर कनाडा में सिखों का राजनीतिक दबदबा भी काफी बढ़ गया है। ‘कनाडा को 8 लाख सिख अपना घर मानते है ‘। भारत के पास सबसे बड़ा सिख प्रवासी है, जिसकी जड़ें कनाडा में है ये 1800 के दशक की पहली सिख हैं। 

2. कनाडा में सिखों को अच्छे रोजगार की संभावनाएं

लम्बर मिलों और खानों में कनाडाई प्रशांत रेलवे की पटरियां बिछाने में सिखों को रोजगार मिला है। लेकिन, वह श्वेत मजदूरों (white laborers) से कम कमाते थे। फिर भी उन्होंने अच्छा पैसा कमाया है। जिससे कि उसमें से कुछ को भारत भेजा जा सके और उनके रिश्तेदारों के लिए कनाडा में रहना आसान हो पाए। 

3. कनाडा में अप्रैल सिख विरासत महीना है

1800 के दशक की जड़ों के साथ, अप्रैल सिख विरासत महीना कहलाता है। जो कि कनाडा के सिख समुदाय के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का जश्न मनाने और सम्मान करने का समय है। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. कनाडा के मंत्रिमंडल में सिखों की जनसंख्या ज्यादा है

कनाडा में भारतीय मूल के लोग बड़ी संख्या में मौजूद हैं। आपको बता दें, यहां खास कर के सीखों की आबादी बहुत ज्यादा है। सिखों का बोलबाला इसलिए भी कहा जा सकता है। क्योंकि कनाडा के कैबिनेट में चार सिख मंत्री शामिल है। सिखों की ओर उदारता के कारण कनाडा के पीएम को मजाक में जस्टिन ‘सिंह’ ट्रूडों भी कहा जाता है।

5. कनाडा में सबसे ज्यादा सिख आबादी है

कनाडा में सिखों की संख्या करीब 800,000 है। आपको बता दें, ये साल 2021 तक कनाडा की आबादी का 2.1 फीसदी हिस्सा है। जो देश का चौथा सबसे बड़ा और तेजी से बढ़ने वाला धार्मिक समूह (religious group) है।

कनाडा में सबसे बड़ी सिख आबादी ओंटारियों में पाई जाती है। उसके बाद ब्रिटिश कोलंबिया और अल्बर्टा का स्थान आता है।

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQS:

    1. कनाडा में सिखों की जनसंख्या ज्यादा क्यों है? 

    कनाडा के निर्माण, परिवहन और बैंकिंग फील्ड में सिखों का बहुत बड़ा योगदान है। और वहां उनको आसानी से नौकरी मिल गई है। जिससे उनका रहन-सहन काफी अच्छे ढंग से चल रहा है। 

    2. भारत के अलावा सबसे ज्यादा सिख किस देश में हैं?

    विश्व भर में लगभग 26 मिलियन सिख हैं, और इनमें से 24 मिलियन से ज्यादा भारत में रहते हैं। भारत के बाहर यूके और कनाडा दोनों में सिख आबादी 5 लाख से ज्यादा है।

    3. भारत के कौन से राज्य से कनाडा में सिख माइग्रेट करते हैं?

    भारत के पंजाब से ज्यादातर सिख कनाडा में माइग्रेट करते हैं। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 116

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *