जानिए कनाडा में पढ़ाई करने के लिए कैसे करें आवेदन 

जानिए कनाडा में पढ़ाई करने के लिए कैसे करें आवेदन 

कनाडा में पढ़ाई करने का सपना सभी स्टूडेंट्स देखते हैं लेकिन वह किसी न किसी कारण बस कनाडा में नहीं जा पाते है। इसलिए आज हम इस ब्लाॅग में कनाडा में पढ़ाई करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। 

साथ ही अगर आपको ये जानना है कि, कनाडा में लोगों को क्यों जाना चाहिए तो इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। कनाडा में शानदार education system, बेहतर institution, friendly और safe environment है।

जिसकी वजह से हम से बहुत से लोग वहां बसना चाहते है। वहीं अगर आप कनाडा में पढ़ाई करने के लिए शिफ्ट होना चाहते हैं। तो आपके पास स्टडी वीजा होना बहुत जरुरी है। एडमिशन लेने से पहले, एप्लीकेशन भेजते समय कहीं कोई चीज छूट न जाए इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

आइए जानते हैं कनाडा में पढ़ाई करने के लिए अप्लाई कैसे करें

1. सही कोर्स और यूनिवर्सिटी खोजें

आपका इंटरेस्ट जिस भी साइड है जैसे डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्राम में हैं। तो उसके लिए उसे प्रदान करने वाली यूनिवर्सिटी के बारे में अच्छी तरह से research करें। कनाडा में अलग-अलग कोर्स के लिए बहुत सारी यूनिवर्सिटी है। जो अच्छी शिक्षा के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है। इसलिए किसी भी तरह के जल्दी बाजी में कोई भी फैसला न लें और सोच समझ कर यूनिवर्सिटी का चयन करें।

2. Paper work के लिए हमेशा तैयार रहें

कनाडा में शिक्षा के लिए आवेदन करना एक लंबा प्रोसेस है। इसलिए आपको आवदेन जल्द से जल्द शुरु कर देना चाहिए। इसके लिए आपके पास Academic record की transcript या marksheet होना जरुरी है। वहीं, भाषा प्रवीणता स्कोर (language proficiency score) (IELTS score) प्रेरणा पत्र होना भी बेहद जरुरी है। इसके अलावा सिफारिश लेटर (Recommendation letter), Statement of Purpose भी होना चाहिए। 

3. Admission requirements के साथ अपने आप का परिचय दें

जब आप अपने लिए सही कोर्स का selection कर लेते हैं। तो University website पर दी गई प्रवेश आवश्यकताओं (admission requirements) को पढ़ें। एजुकेशन से रिलेटेड specification और job experience से related criteria, admission intake के बारे में जानकारी आदि कुछ ऐसी प्रमुख चीजें हैं, जिन्हें आपको सुनिश्चित (ensure) करना बहुत आवश्यक है। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. एप्लीकेशन फॉर्म और सब मिशन भरें

कनाडा की फेमस यूनिवर्सिटी एक online माध्यम से आवेदन प्रक्रिया (application process) का संचालन करती हैं। जहां उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण (academic details) भरने की जरुरत होती है। Important paper और आवेदन फीस जमा करके confirm करें कि, आप अपने सभी विवरणों (details) को ध्यान से भरा है। ध्यान रखें कि, जमा करने से पहले एक बार फिर से चेक कर लें।  

5. वीजा एप्लीकेशन के लिए हमेशा तैयार रहें

जब आपका एप्लीकेशन यूनिवर्सिटी द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है। तब आप अपने वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कनाडा छात्र वीजा के लिए processing time हर हफ्ते change होता रहता है, लेकिन फिलहाल अभी 9 सप्ताह है। कैंडिडेट (online और paper) अपने MyCIC accounts के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। इसके अलावा, अगर स्टूडेंट SDS के जरिए आवेदन कर रहे हैं, तो biometrics के बाद कनाडा छात्र वीजा प्रोसेसिंग का समय 20 दिन है। इसलिए वीजा आवेदन करना जल्द से जल्द जरुरी होता है। 

6. कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए योग्यता क्या है?

कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए योग्यता नीचे दी गई है: 

  • आपको एक designated learning institute के द्वारा accept कर लिया गया हो। 
  • आपको ये प्रूफ करना होगा कि, आपके पास भुगतान करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन है। 
  • आपके पास आपकी tuition fees, आपके और आपके साथ कनाडा जाने वाले परिवार के किसी भी सदस्य के लिए वापसी टिकट होना चाहिए। 
  • साथ ही आपको ये भी clear करना होगा कि, आपका बैकग्राउंड साफ है और कोई आपराधिक रिकाॅर्ड नहीं है। 
  • इसे प्रूफ करने के लिए कैंडिडेट के पास पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र (police verification certificate) होना चाहिए।
  • साथ ही आपको health checkup करानी होगी और एक medical certificate submit करना होगा जो Certified करता हो कि आपका स्वास्थ्य अच्छा हैं। 
  • इसके अलावा visa interview के time आपको वीजा अधिकारी को यह विश्ववास दिलाना होगा कि, आप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कनाडा छोड़ देंगे। 

7. कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए कौन से document की जरुरत पड़ती है?

कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए important documents की लिस्ट नीचे mention है: 

  • वैध पासपोर्ट (Valid Passport) 
  • नामित शिक्षण संस्थान द्वारा स्वीकृति का प्रमाण (Proof of Acceptance by a Designated Learning Institution)
  • पैसों का प्रमाण (Proof of Funds)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo) 
  • Immigration Medical Examination
  • English language proficiency exam score
  • उद्देश्य का विवरण (Statement of Purpose) 
  • क्रेडिट कार्ड 

8. कनाडा की यूनिवर्सिटी में प्रवेश करने का सही समय 

कनाडा की यूनिवर्सिटी में प्रवेश करने के लिए 3 Intake है। इसमें Fall Intake (सितंबर-दिसंबर/जनवरी), Winter Intake (जनवरी-मई), और Spring/Summer Intake (मई-अगस्त) शामिल है जो नीचे दी गई है: 

  • Fall Intake (सितंबर-दिसंबर/जनवरी): कनाडा की यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए ज्यादातर कैंडिडेट इस इंटेक में हैं। सितंबर में start होने वाले इस सेमेस्टर के दौरान स्टूडेंट्स के पास अलग-अलग तरह के कोर्सेज और डिग्रियों के लिए आवेदन करने का option होता है। 
  • Winter Intake (जनवरी-मई): यह फाॅल इंटेक का विस्तार है और कोर्सेज का उचित विकल्प प्रदान करता है। 
  • Spring/Summer Intake: यह Intake सीमित संख्या में कोर्स प्रदान करता है। 
अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQs:

    1. कनाडा में पढ़ाई करने के लिए क्या करना चाहिए? 

    कनाडा में पढ़ाई करने के लिए 12th क्लाश में कम से कम 70% होना चाहिए। पहले की एजुकेशन क्वालिफिकेशन (degree/diploma) की transcript या marksheet होना चाहिए। इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL, C1 एडवांस्ड में अच्छे score होना चाहिए।

    2. कनाडा में 12th के बाद पढ़ाई करने के लिए कितना percent होना चाहिए? 

    अगर आप डिप्लोमा की तलाश कर रहे हैं, तो 12th class में करीब 60% का ग्रेड बिंदु औसत आवश्यक है, हालांकि कुछ संस्थान 55% के ग्रेड बिंदु औसत वाले students को accept करते हैं।

    3. कनाडा में पढ़ाई करने के लिए क्या-क्या चाहिए? 

    कनाडा में पढ़ाई करने के लिए आपके पास IELTS, TOEFL, PTE जैसे इंग्लिश लैंग्वेज एग्जाम का टेस्ट स्कोर होना जरुरी है। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 116

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *