ETA Canada: ETA कनाडा क्या है? जानिए यहां से पूरी प्रक्रिया

ETA Canada: ETA कनाडा क्या है? जानिए यहां से पूरी प्रक्रिया

कनाडा ईटीए (ETA Canada) को इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण कहा जाता है। कनाडा सरकार ने वीजा-मुक्त देशों के यात्रियों के लिए नए मानदंड (Criteria) के रूप में पिछले साल इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ETA) यात्रा डाॅक्यूमेंट पेश किए हैं। एक ईटीए वीजा-मुक्त विदेशियों या कनाडा में आने या जाने वाले प्रवासियों के लिए एक नई प्रवेश आवश्यकता है। कनाडा के ईटीए पात्र देशों के नागरिकों के लिए एक आवश्यक यात्रा दस्तावेज है। ईटीए के लिए अप्लाई करना एक आसान प्रक्रिया है, फिर भी कुछ आवश्यक तैयारी करनी पड़ती है। 

यदि आप कनाडा पढ़ाई करने जाना चाहते हैं, तो इस दिए गए लिंक Canada student visa requirements  में जो डाॅक्यूमेंट्स है इसकी जरुरत आपको पड़ेगी। 


इसे पढ़ें: How to get job in Canada from India: भारत से कनाडा में जाॅब कैसे पाएं ? 

चलिए जानते हैं इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ETA) के बारे में विस्तार से 

1. ETA कनाडा डॉक्यूमेंट की जरूरत किसे है?

केवल उन देशों के यात्रियों को जिन्हें कनाडा आने के लिए वीजा की जरुरत नहीं है, उन्हें ईटीए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप केवल हवाई मार्ग से आ रहे हैं, तभी ईटीए की जरुरत पड़ती है। वहीं, अगर आप एक वीजा-मुक्त देश से कनाडा में भूमि (By road) से आ रहे हैं, तो आपको ईटीए की जरुरत नहीं पड़ती है। इसी तरह, कोई भी व्यक्ति जिसके पास कनाडा का वीजा, कनाडा की नागरिकता या कनाडा का स्थायी निवास है, उसे कनाडा में एंट्री करने के लिए ईटीए यात्रा डाॅक्यमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है।

2. ईटीए के लिए अप्लाई कैसे करें?

अगर आप ईटीए के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो ईटीए के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। आप कनाडा सरकार की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और आवेदन की लागत लगभग $7 CAD है। दरअसल, आवेदन में आम तौर पर केवल कुछ मिनट ही लगते हैं और अगर जारी किया जाता है, तो ईटीए पांच साल तक के लिए मान्य होता है। लेकिन वह ईटीए इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके पासपोर्ट नंबर से जुड़ा हुआ होता है। कनाडा सरकार की ओर से आपको कोई भौतिक डाॅक्यूमेंट (Physical document) नहीं जारी किया जाएगा। 

3. कनाडा ईटीए के लिए जरूरी आवश्यकताएं क्या है?

ईटीए कनाडा वीजा के लिए आवेदन करने के लिए तीन महत्वपूर्ण चीजें करनी होगी। जिसमें एक वैध ईमेल पता, ऑनलाइन भुगतान करने का तरीका (डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड और एक वैध पासपोर्ट) शामिल है। 

  • एक मान्य email पता: ईटीए कनाडा वीजा आवेदन करने के लिए आपको एक वैध ईमेल पते की जरुरत पड़ेगी। आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, आपको अपना email पता प्रदान करना होगा और आपके आवेदन के संबंध में सभी संचार ईमेल के माध्यम से किया जाएगा। आपके द्वारा कनाडा ETA आवेदन पूरा करने के बाद, आपका कनाडा ईटीए 72 घंटों के भीतर आपके ईमेल पर आ जाना चाहिए।
  • ऑनलाइन भुगतान का तरीका: कनाडा की अपनी यात्रा के संबंध में सभी विवरण (description) प्रदान करने के बाद, आपको भुगतान online करना होगा। कनाडा सभी भुगतानों को संसाधित करने के लिए सुरक्षित पेपैल भुगतान गेटवे का उपयोग करते हैं। अपना भुगतान करने के लिए आपको या तो एक मान्य डेबिट या क्रेडिट कार्ड (वीजा, मास्टरकार्ड, यूनियन पे) या पेपाल खाते की आवश्यकता होगी।
  • मान्य पासपोर्ट: आपके पास एक वैध पासपोर्ट होना चाहिए, जिसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। यदि आपके पास पासपोर्ट नहीं है, तो आपको तुरंत पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा। क्योंकि ईटीए कनाडा वीजा आवेदन पासपोर्ट की जानकारी के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। साथ ही ये भी याद रखें कि, कनाडा ईटीए वीजा इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके पासपोर्ट से जुड़ा हुआ है।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. ईटीए कनाडा वीजा एप्लीकेशन को पूरा करने का समय क्या है? 

ईटीए आवेदन को पूरा करने में लगभग 10-30 मिनट लगते हैं। यदि आपके पास सारी जानकारी तैयार है, तो फाॅर्म को पूरा करने और अपना भुगतान करने में कम से कम 10 मिनट का समय लग सकता है। क्योंकि ईटीए कनाडा वीजा एक 100% ऑनलाइन प्रक्रिया है। कनाडा ईटीए आवेदन का रिजल्ट 24 घंटे के भीतर आपके ईमेल पते पर भेज दिए जाते हैं। अगर आपके पास सभी जानकारी तैयार नहीं है, तो आवेदन को पूरा होने में एक घंटे तक का समय भी लग सकता है।


जरुरी सूचना: अगर पासपोर्ट की जानकारी जैसे – ईटीए कनाडा वीजा आवेदन में पासपोर्ट नंबर या देश कोड गलत है तो हो सकता है कि, आप कनाडा के लिए अपनी उड़ान न भर पाएं। 


इसे पढ़ें: कनाडा स्टडी वीजा क्या है, कैसे मिलेगा Study वीजा (Canada study visa)?


अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 718

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *