Canada student visa requirements: इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Canada student visa requirements: इन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

कनाडा में पढ़ने का सपना हर स्टूडेंट्स का होता है ऐसे में आपको वहां पढ़ने के लिए छात्र वीजा के लिए अप्लाई करना जरुरी है। लेकिन सवाल ये उठता है कि, आखिर कनाडा का छात्र वीजा कैसे बनवाएं और ऐसे कौन से डाॅक्यूमेंट्स है (Canada student visa requirements) जो वीजा के लिए बेहद जरुरी है। 

अगर आप कनाडा जाकर अध्ययन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास कनाडा का स्टडी परमिट होना अनिवार्य है। स्टडी परमिट के बिना आप कनाडा में प्रवेश (entry) नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें, ये परमिट आपको तब दी जाती है, जब आप कनाडा के हवाईअड्डे पर पहुंच जाते हैं। लेकिन इससे पहले आपको टेम्पररी रेसिडेंट वीजा (Temporary Resident Visa) के लिए अप्लाई करना पड़ता है, जो आप किसी भी दूसरे देश से कर सकते हैं। वहीं, आपको ये जानना है कि, कनाडा स्टूडेंट वीजा में कितना समय लगेगा तो आप इस ब्लाॅग Canada Student Visa Processing Time के माध्यम से पता कर सकते हैं। 


इसे पढ़ें: कनाडा वीजा (Canada Visa) कितने प्रकार के होते है, किस वीजा की आपको जरुरत है?

चलिए जानते हैं कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए क्या जरुरी है? 

1. यूनिवर्सिटी/काॅलेज की स्वीकृति पत्र का प्रूफ होना चाहिए

आपको सबसे पहले कनाडा के उस काॅलेज या यूनिवर्सिटी की स्वीकृति पत्र (Acceptance letter) दिखाना होगा, जहां आप स्टडी करने जाना चाहते हैं। बिना स्वीकृति पत्र के आप स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। अगर आप कनाडा में पढ़ना चाहते हैं तो आपको ये पत्र दिखाना होगा, क्योंकि ये एक महत्वपूर्ण पत्र है जो ये बताएगा कि, काॅलेज आपको एडमिशन के लिए बुलाया है या नहीं। 

2. क्रेडिट कार्ड होना जरुरी है

अगर आप कनाडा में अध्ययन करना चाहते हैं तो इसके बाद आपको वीजा एप्लीकेशन फीस के रुप में 150 कैनेडियन डाॅलर (लगभग 9,280 रुपये) देना होगा। इसके लिए आपके पास credit card होना जरुरी है, क्योंकि सिस्टम केवल क्रेडिट कार्ड ही स्वीकार (accept) करता है। वीजा एप्लीकेशन फीस जमा करने के लिए सिस्टम/मशीन डेबिट कार्ड स्वीकार (accept) नहीं करता है। इसके लिए ये भी जरुरी (compulsory) नहीं है कि क्रेडिट कार्ड आपके नाम का ही हो। अगर आपके पास express परमिशन हो तो आप अपने पेरेंट्स का credit card भी यूज कर सकते हैं।

3. 2 पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए 

आपके पास डिजिटल पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। लेकिन इसके साथ आप ये भी याद रखें कि online application form के लिए फोटो 4MB से बड़ी नहीं होनी चाहिए। अगर आप offline अप्लाई करते हैं तो आपके पास 2 पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। लेकिन फोटो अपडेटेड होनी चाहिए, 6 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए और फोटो केवल plain background पर ही होनी चाहिए। 

4. मेडिकल रिपोर्ट भी बेहद अनिवार्य है 

छात्र वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले आपके पास मेडिकल रिपोर्ट होनी चाहिए। यही नहीं मेडिकल टेस्ट भी केवल वही करवा सकता है जिसे (Immigration Medical Examination) ने authorise किया हुआ है। इसके लिए सबसे पहले आपको authorised medical centre से appointment लेना होगा फिर आप मेडिकल टेस्ट करवा सकते हैं। वीजा अप्लाई करने से एक सप्ताह पहले आप मेडिकल टेस्ट करवा लें। 

5. पर्याप्त बैंक बैलेंस होना जरूरी है

आपके अकाउंट में इतने पैसे होने चाहिए कि, आप कनाडा में पढ़ाई करने के साथ-साथ अच्छे से रह सकें। कनाडा के Immigration department के मुताबिक आपके अकाउंट में कम से कम 10,000 कैनेडियन डाॅलर (लगभग 6 लाख 20 हजार रुपये) होने चाहिए। इसके बाद आपको इसका भी प्रमाण (proof) देना पड़ सकता है कि, पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने देश वापस लौटने के लिए आपके पास फ्लाइट की टिकट के पैसे हैं। 

6. पासपोर्ट की वैलिडिटी होनी चाहिए

आप जितने समय के लिए कनाडा में रहना चाहते हैं इतने दिनों के लिए आपका पोसपोर्ट वैलिड होना चाहिए। यदि आप छात्र वीजा लेना चाहते हैं तो आपका पासपोर्ट कम से कम 2 सालों के लिए वैलिड होना बेहद जरुरी है। क्योंकि इसके बिना कोई भी दूसरा प्रोसेस नहीं हो सकता है। 

7. टेम्पररी रेसिडेंट वीजा अनिवार्य है

टेम्पररी रेसिडेंट वीजा (temporary resident visa) लेने के बाद ही आप कनाडा के लिए रवाना हो सकते हैं। आपको अपने साथ letter of Introduction और सभी जरुरी पेपरस रखने होंगे। जब आप कनाडा पहुंचेंगे तो आपको एयरपोर्ट पर पासपोर्ट के साथ-साथ letter of Introduction भी दिखाना होगा और इसे verify भी करवाना होगा। इस स्टेप के बाद ही आपको स्टडी परमिट दी जाएगी और फिर आप कनाडा में प्रवेश (entry) कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ये भी ध्यान रखना है कि कोई भी एक कागज नहीं रहने पर आपको वापस भेज दिया जाएगा। 

विस्तार से पढ़ें: videshi company में कैसे कर सकते हैं जाॅब

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *