Videshi company में कैसे कर सकते हैं जाॅब

videshi company में कैसे कर सकते हैं जाॅब

विदेशी कंपनी (videshi company) में जाॅब करने का सपना हर किसी का होता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि, आखिर विदेशी कंपनी में जाॅब करें तो करें कैसे। यहां जाॅब करने के लिए सबसे पहले आपकी एजुकेशन अच्छी होनी चाहिए। इंडिया के लोगों में विदेश में जाॅब करने का एक अलग क्रेज है। इसके पीछे बहुत सारी वजह हो सकती है। लेकिन मुख्य वजह यह है कि, वहां पर उनको job करना पसंद है और salary ज्यादा मिलती है। अगर विदेश में आप कनाडा को चुनते है और वहां जाॅब करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि Canada me job kaise paye

आपको बता दें, सबसे पहले वे लोग जो विदेश में जाॅब पाने के लिए इच्छुक हैं उनके पास कोई एक ऐसा स्किल होना चाहिए। जिसके basis पर वे दूसरे देशों में नौकरी पा सकें। बिना किसी skills या experience लिए हुए व्यक्ति का जाॅब के लिए विदेश जाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बाहरी देशों में नौकरी करने से आप अपने skills को और improve कर सकते हैं और एक अलग से वातावरण में काम करने का अनुभव ले सकते हैं। यहां जाॅब करने के दौरान skills, experience, knowledge आपके प्रोफेशनल जीवन को तो बेहतर बनाता ही है साथ ही आपके व्यक्तिगत जीवन को भी बेहतरीन बनाने का अवसर प्रदान करता है। इसलिए अगर आप भी अपने कंट्री इंडिया की बजाय अन्य बाहरी देशों में जाॅब करने की रुचि रखते हैं तो आज हम आपको इस ब्लाॅग में बताएंगे कि आखिर videshi company में जाॅब कैसे करें। 


इसे पढ़ें: विदेश नीति क्या है और क्या हैं इसके फायदे? Videsh Niti Kya Hai

जानिए विदेशी कंपनी में नौकरी पाने के तरीकें

1. विदेशी मीडिया के माध्यम से 

आज की जनरेशन में इंटरनेट बहुत तेजी से हर जगह फैला हुआ है। इंटरनेट के जरिए आप किसी भी देश की मीडिया तक पहुंच सकते हैं। इसलिए जिस देश को भी आपने select किया है उसकी मीडिया वेबसाइट और अलग-अलग वेबसाइट पर नजर डाले रहें। क्योंकि जिस देश में वैकेंसी निकलती हैं कंपनियां अक्सर उसके advertisement वहां की फेमस मीडिया चैनलों के जरिए देती है। ताकि उन्हें अच्छे candidates मिल सकें।

2. Social Media और Networking के जरिए

अगर आपके कोई रिश्तेदार या दोस्त विदेश में जाॅब करते हैं और अगर आप भी उसी देश में नौकरी करना चाहते हैं । तो आप उसे फोन काॅल करके अपनी interest बता कर मदद मांग सकते हैं। और वहां पर आपके लायक कोई भी जाॅब निकलने पर inform करने को कह सकते हैं। इसके अलावा आप विदेश में job search करने के लिए social media platform का भी सहारा ले सकते हैं। यहीं नहीं, आप खुद से भी सोशल मीडिया पर यह पोस्ट कर सकते हैं कि, आप विदेश में जाॅब करने के लिए interested है। लेकिन इस समय आपको काफी सावधान रहने की जरुरत है। क्योंकि विदेश में जाॅब दिलाने के नाम पर लोगों के साथ बहुत ज्यादा फ्राॅड हो रहे हैं।

3. Job fair के माध्यम से 

भारत में भी बहुत सारे Job fair ऐसे लगते हैं जिनमें अंतरराष्ट्रीय नियोक्ता भी शामिल होते हैं। आम तौर पर इस तरह के जाॅब फेयर केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी एनजीओ के द्वारा आयोजित कराए जाते हैं। लेकिन job fair में शामिल होने से पहले उसकी authenticity जान लेना जरुरी है। आम तौर पर रोजगार मेलों में जाॅब चाहने वालों से किसी प्रकार का फीस नहीं लिया जाता है। अगर फीस लिया जाता है तो फिर उसकी प्रमाणिकता की जांच अच्छी तरह से होनी चाहिए। 

4. कंपनी के करियर पेज के जरिए 

आज के समय में सभी कंपनियों की online presence है। इसलिए कंपनी चाहे छोटी हो या बड़ी सभी की अपनी वेबसाइट है। ऐसे में अगर आप किसी अच्छी कंपनी में विदेश में जाॅब करना चाहते हैं तो आप उस कंपनी की official वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर लगभग हर कंपनी का अपना एक करियर पेज बना हुआ होता है जिसमें वे कंपनी में निकली भर्तियों की details के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

5. अलग-अलग लैंग्वेज के लिए खुद को prepare रखें

सभी देशों में इंग्लिश official लैंग्वेज के रुप में अपनाई जाती है। लेकिन विदेश में कुछ ऐसी विशेष नौकरियां भी हो सकती हैं। जिनके लिए आपको वहां की लोकल लैंग्वेज सीखने की जरुरत हो सकती है। इसलिए अगर आप विदेश में जाॅब करना चाहते हैं तो इस बात को जान लें की उस नौकरी के लिए जो लैंग्वेज आनी चाहिए वह आपको अच्छे ढंग से आती हो।

6. नए pattern से इंटरव्यू के लिए ready रहें

आप अपने कंट्री से विदेश में जाॅब करने के लिए आवेदन करते हैं तो हो सकता है कि, कंपनी के interviewer आपको interview लेने के लिए विदेश न बुलाएं। बल्कि वे वीडियो चैट, टेलीफोन के माध्यम से ही आपका इंटरव्यू लें। इसलिए mirror या कैमरे के सामने बोलने का practice करें जिससे आप वीडियो चैट पर इंटरव्यू देने में सफल हो पाएं। 

जरुर पढ़ें: जानिए 12वीं के बाद कनाडा में पढ़ाई कैसे करें ?

1. विदेश में जाने के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए?

16 साल या इससे ज्यादा ऐज के लोगों को विदेश में जाना allow है।

2. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला कौन सा देश है?

इस मामले में नंबर वन पर यूरोप का देश स्विट्जरलैंड है।

3. विदेश में रहने वालों को क्या कहते हैं?

 विदेश में रहने वालों को अप्रवासी कहते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो एक अप्रवासी वह व्यक्ति होता है, जो अपने जन्म के देश के अलावा किसी अन्य देश में रहता है।

4. विदेश जाने में कितना पैसा लगता है?

यह डिपेंड करता है कि, आप किस देश में जाना चाहते है। क्योंकी आपका मुख्य रूप से खर्चा Flight की टिकेट, वीजा की फीस, रहने खाने का होता है तो यह खर्चा लगभग 50,000 से 1 लाख रूपए तक होता है.

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 116

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *