जानिए कौन-कौन से हैं कनाडा के 5 best काॅलेज

जानिए-कौन-कौन-से-हैं-कनाडा-के-5-best-काॅलेज

कनाडा न केवल उत्तरी अमेरिका में बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस अपने एजुकेशन सिस्टम और औद्दोगिक केंद्रों (Industrial Centres) के लिए है। विदेश में पढ़ाई करने वालों के लिए कनाडा एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है।  कनाडा में पढ़ाई करने के लिए कई विश्व स्तर पर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज हैं। 

इस ब्लाॅग के जरिए हम आपको कनाडा के 5 best काॅलेज के बारे में बताएंगे। कनाडा में काॅलेज और शीर्ष विश्वविद्यालय विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और विशिष्ट प्रमाणपत्र (Specific Certificate), डिप्लोमा साथ ही full time degree program की एक detailed form हैं। यहीं नहीं, यह विदेशी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

आइए जानते हैं कनाडा के 5 best कॉलेज के बारे में

1. सेंटेनियल काॅलेज (Centennial college)

1966 में टोरंटो के पहले पब्लिक काॅलेज के रुप में इसकी स्थापना हुई थी। सेंटेनियल कॉलेज बिजनेस, कम्यूनिकेशंस, कम्यूनिटी ऐंड हेल्थ स्टडीज, साइंस एंड इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, जनरल आर्ट्स, हाॅस्पिटैलिटी और ट्रांसपोर्टेशन में 95 से ज्यादा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑफर करता है। 

इन कोर्सों के दौरान प्रैक्टिकल अनुभव (practical experience) पर भी बहुत ज्यादा जोर दिया जाता है। साथ ही प्लेसमेंट भी ऑफर किया जाता है। सेंटेनियल काॅलेज का मिशन स्टूडेंट्स को करयिर की सफलता के लिए educate करना है। ये अपने स्टूडेंट्स के करियर और personal growth में सहायता के लिए हर तरह के decision लेते हैं। 

वहीं, अगर आप इस काॅलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो मेडिकल टेस्ट Medical Test for Canada Student Visa करवाना बहुत जरुरी है। बिना Medical Test के आप किसी भी काॅलेज में एडमिशन नहीं ले पाएंगे। 

2. हंबर काॅलेज (Humber College)

हंबर काॅलेज को कनाडा के बड़े कम्यूनिटी काॅलेजों में से एक कहा गया हैं। यहां 27,000 फुल टाइम स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। ये काॅलेज टोरंटो में स्थित है। यह पॉलिटेक्निक कनाडा का सदस्य है और कई तरह के बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स ऑफर करता है। इसकी स्थापना 1967 में हुई थी। यह एक सरकारी काॅलेज है और 150 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर करता है। 

आखिर हंबर काॅलेज ही क्यों? 

  • हंबर में 29,000 से ज्यादा Full time students हैं, जिनमें 100 से ज्यादा देशों के 3,800 विदेशी स्टूडेंट्स शामिल हैं।
  • यह स्टडी के लिए 40 से ज्यादा क्षेत्रों में 180 से ज्यादा पूर्णकालिक कार्यक्रम (Full time program) प्रोवाइड करता है।
  • हंबर के 90% प्रोग्राम में वर्क प्लेसमेंट, इंटर्नशिप या को-ऑप शामिल है
  • यह 1,000 से ज्यादा award और Scholarships प्रदान करता है।
  • हंबर को सालाना 65,000 से ज्यादा प्रोग्राम आवेदन प्राप्त होते हैं, जो किसी भी अन्य ओन्टारियो कॉलेज से ज्यादा है। 

यदि आप कनाडा के हंबर काॅलेज में पढ़ना चाहते हैं तो आप बिना Study Permit (What is study permit) के विदेशी किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। 

3. जाॅर्ज ब्राउन काॅलेज (George Brown College) 

जाॅर्ज ब्राउन के तीन main campus हैं और तीनों कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में स्थित हैं। काॅलेज उद्दोग जगत (Industry World) के leaders के साथ मिलकर काम करता है। ताकि स्टूडेंट्स को workplace की जरुरत के मुताबिक तैयार किया जा सके। उनको वैसे skills में महारत हासिल कराई जाती है, जिसकी इंडस्ट्री में मांग होती है। जैसे जाॅर्ज ब्राउन काॅलेज डिजाइन, बिजनेस, कम्यूनिटी सर्वेिसेज, अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन, कंस्ट्रक्शन ऐंड इंजिनियरिंग टेक्नाॅलोजी, हेल्थ साइंसेज, हाॅस्पिटैलिटी आदि में कई तरह के प्रोग्राम ऑफर करता है।  

जॉर्ज ब्राउन कॉलेज ऑफ applied Arts and Technology एक public certified स्कूल है। जिसे 1966 में ओंटारियो के public authority द्वारा स्थापित किया गया था। कॉलेज के तीन जीवंत और विशाल परिसर हैं, जो डाउनटाउन टोरंटो में स्थित हैं। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. सेनेका काॅलेज (Seneca College)

टोरंटो में स्थित सेनेका काॅलेज full time और part time education का मौका देता है। यही नहीं, टेक्नाॅलोजी, बिजनेस, फाइनेंशियल सर्विसेज और applied arts से related program में यहां specialization कराई जाती है। काॅलेज की स्थापना 1967 में की गई थी। यहां 140 से ज्यादा कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

सेनेका काॅलेज कनाडा के सबसे बड़े और सबसे सम्मानित post secondary institutions में से एक है। टोरंटो, ओंटारियो में स्थित, सेनेका कॉलेज अपने स्टूडेंट्स को programs और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

2020 में, मैकलीन मैगजीन द्वारा सेनेका कॉलेज को कनाडा में नंबर एक कॉलेज का दर्जा दिया गया था। यह रैंकिंग कई factors पर dependent थी। 

Canadian Universities Application Centre (CUAC) एक उच्च श्रेणी का सेनेका कॉलेज है। CUAC के अनुसार, सेनेका कॉलेज कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के बाद दूसरा सर्वोच्च रैंक वाला कॉलेज है। कॉलेज को student satisfaction में भी उच्च स्थान दिया गया है।

5. रेड रिवर काॅलेज (Red River College)

इस काॅलेज की स्थापना 1938 में हुई थी। काॅलेज में 200 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं और यहां करीब 30,000 से ज्यादा स्टूडेट्स पढ़ते हैं। काॅलेज 95 फीसदी ग्रैजुएट एंप्लाॅयमेंट रेट (graduate employment rate) का दावा कर सकता है। यहीं नहीं, उत्तरी अमेरिका के अन्य शहरों के मुकाबले यहां कम खर्च होता है।

ये काॅलेज कनाडा के सबसे पुराने शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। 

साल 2019-2020 रैंकिंग में रेड रिवर काॅलेज का कनाडा के 10 research universities में नाम है। 

अगर आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो आपको ये भी जानना जरुरी है कि, पढ़ाई के बाद कनाडा में जाॅब कैसे पाएं (How to get job in Canada)।


अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQs:

    1. कनाडा का नंबर 1 काॅलेज कौन सा है? 

    कनाडा में टोरंटो यूनिवर्सिटी को नंबर 1 विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। 

    2. क्या कनाडा के काॅलेज में एडमिशन लेना tough है? 

    कनाडा के यूनिवर्सिटी में दुनिया भर के देशों से कई विदेशी स्टूडेंट्स आते हैं। कनाडा प्रवेश प्रक्रिया थोड़ा hard हो सकता है, लेकिन अगर आप जल्दी एडमिशन लेते है तो tough नहीं है। वहीं, देर से एडमिशन लेने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

    3. कनाडा स्टूडेंट वीजा के लिए कितने पैसे चाहिए?

    पहले 6.14 लाख रुपए दिखाने होते थे, लेकिन साल 2024 से 12.7 लाख रुपये दिखाना जरूरी है। कनाडा के नियम के अनुसार वहां आकर पढ़ने वाले छात्रों के पास इतना पैसा होना चाहिए, कि वो अपना खर्चा चला सकें।

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *