क्या भारतीय कनाडा में जमीन खरीद सकतें हैं? 

कनाडा में भारतीयों की संख्या काफी बड़ी है। वहीं, हर साल Canada PR Visa एप्लीकेशन भारी तादाद में दिए जाते हैं। और इनमें से लाखों भारतीय हैं, जो कनाडा में सामान्य जीवन जी रहे हैं। जहां लोगों ने कनाडा में जमीन खरीदा है, तो कुछ लोगों ने प्लाट ली है। 

यदि आप भी कनाडा में रहना चाहते हैं, तो आपको Top 10 cities in Canada के विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए। जहां की खूबसूरती पुरे दुनिया में चर्चित है। कनाडा के इन शहरों में भारतीयों के लिए रहना काफी फायदेमंद है। क्योंकि यहां उनके बच्चों के लिए हाई स्कूल से लेकर टॉप यूनिवर्सिटीज उपलब्ध है। इस ब्लॉग में हम आपको कनाडा की जमीन से जुड़े कुछ जानकारी प्रदान करेंगे। 

कनाडा में जमीन

कनाडा भारतीयों के सपने पूरे करने का एक जरिया बन चुका है। कनाडा में भारतीयों के आगमन की शुरुआत, पंजाबी समुदाय से हुई थी। और देखते ही देखते अब कनाडा का आधा हिस्सा भारतीयों से भर गया है। कनाडा में न केवल भारतीय आम जीवन जी रहे हैं, बल्कि उन्होंने कनाडा में जमीन भी अपने नाम कर लिया है। 

हालांकि, कनाडा में जमीन खरीदने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। जिसको पूरा करने के बाद ही भारतीयों को इसकी अनुमति दी जाती है। लेकिन ये जितना सुनने में आपको आसान लग रहा है, ये उतना ही मुश्किल हो सकता है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 

प्रॉपर्टी लेना आसान नहीं 

कनाडा में प्रॉपर्टी लेना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसके लिए काफी सोच-विचार करने की जरूरत है। क्योंकि वहां की कंडीशन भिन्न हो सकते हैं, जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि जब आप कनाडा में जमीन खरीदने जाएंगे, तब आपसे बांड भरवाया जाएगा। जिसमें कई नियम शामिल होंगे, जिसका आपको पालन करना होगा। 

कनाडा में प्रॉपर्टी लेना उन लोगों के लिए आसान हो सकता है, जिनके परिवार वाले पहले से वहां रहते हैं। जैसे कि:

  • यदि आपके परिवार का कोई सदस्य कनाडा में पहले से सेटल है। 
  • या कनाडा में आपका कोई बिजनेस है।  
  • कनाडा में यदि आपके पास मान्यता प्राप्त नौकरी का प्रस्ताव है। 

इन सब प्रूफ के बाद आप कनाडा में जमीन खरीद सकते हैं। ध्यान रखें, जब आप कनाडा में जमीन खरीदे तब आपको सभी पेपर्स को ध्यान से दस्तखत करना चाहिए। वरना, आप किसी ठगी का शिकार हो सकते हैं। 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

नाकामयाब रही रियल स्टेट

भारतीय रेसिडेंट हो या नॉन रेसिडेंट, ये सभी प्रॉपर्टी में निवेश करने में दिलचस्पी रखते हैं। हालांकि, पिछले 20 सालों में भारतीय रियल स्टेट काफी बढ़ा है। लेकिन पिछले 5 सालों में भारतीय बाजार में कुछ खास बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। 

इसके अलावा, जमीन के दामों में भारी गिरावट आया है। वहीं, GST की वजह से निवेशकों को भारतीय रियल स्टेट सेक्टर अपनी ओर नहीं खींच पाई है। यदि सीधे शब्दों में कहा जाए, तो इन कुछ सालों में रियल स्टेट फेल रही है।

जमीन में भारी गिरावट 

कनाडा में घर की कीमत देश का एक बड़ा मुद्दा बन गया है। कनाडा के राष्ट्रपति द्वारा घर खरीदने का नियम लागू करने के बाद देश में नई पॉलिसी का असर देखने को मिल रहा है। कई घरों के दाम बिल्कुल गिर गए हैं। कैनेडियन रियल एस्टेट एसोसिएशन द्वारा बताया गया, कि शुरुआत में जिन घरों की कीमत 5.9 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा थीं। वहीं अब पिछले महीने गिरकर 4.65 लाख अमेरिकी डॉलर पर आ गईं है। 

मनोरंजक संपत्तियों को खरीदने पर कोई रोक नहीं

कनाडा के राष्ट्रपति ने घर खरीदने के मामले में एक बड़ा फैसला था। उन्होंने दो साल विदेशियों के घर खरीदने पर पाबंदी लगा दी। कनाडा के स्थानीय लोगों को घर उपलब्ध कराने को लेकर सरकार ने ऐसा कदम उठाया है। हालांकि इस नए अधिनियम में कई अपवाद भी हैं। जैसे कि शरणार्थियों और स्थायी निवासियों को घर घरीदने की इजाजत है। इसके अलावा, यह प्रतिबंध केवल शहर के आवासों पर लागू किया गया है। इसके अलावा रेक्रीऐशनल कॉटेज जैसी मनोरंजक संपत्तियों को खरीदने पर कोई रोक नहीं लगाया गया है।

अधिक जानकारी के लिए फॉर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQs

    1. कनाडा में भारतीयों को क्यों रहना चाहिए?

    कनाडा में भारतीयों के लिए कई सुविधाएं हैं। जिससे वे अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। जैसे कि:
    1. कनाडा में भारतीयों के लिए उच्च शिक्षा के लिए टॉप यूनिवर्सिटी है। 
    2. कनाडा में बेहतर करियर ऑप्शन हैं। 
    3. कनाडा में रहने से लाइफ स्टाइल अच्छी होती है। 

    2. कनाडा में भारतीय युवाओं को किस यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहिए?

    यदि आप कनाडा में शिक्षा पाना चाहते हैं, तो वहां आपको कई अच्छे यूनिवर्सिटीज मिलेगी। जहां आपको जरूर अध्ययन करना चाहिए। जिसके नाम हैं:
    1. McGill University
    2. George Brown College
    3. University of Fraser Valley
    4. Humber College
    5. LaSalle University

    Upasana Singh

    Upasana Singh

    Upasana Singh is a content specialist at tc-ww.com. She has experience in writing on different topics related to lifestyle, education, immigration and travel.

    Articles: 299

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *