PGWP Canada: PGWP कनाडा के लिए Eligibility Criteria क्या है?

PGWP Canada

कनाडा में पोस्ट ग्रेजुएट वर्क परमिट PGWP Canada या पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम (PGWPP) कनाडा में designated learning institutions (DLIs) से ग्रेजुएशन करने वाले विदेशी छात्रों को वैध ओपन वर्क परमिट प्राप्त करने और कनाडा में काम के अनुभव प्राप्त करने की अनुमति प्रदान करता है। इसके अलावा, PGWPP के जरिए प्राप्त NOC (National Occupational Classification) स्किल टाइप 0 या स्किल टाइप A या B में कुशल (skilled) कनाडाई कार्य अनुभव स्नातकों को कनाडा में परमानेंट निवास के लिए पात्र बनने में मदद करता है। जो छात्र कनाडा के कार्य अनुभव प्राप्त करते हैं, वे एक्सप्रेस एंट्री के अंदर Canadian experience class के माध्यम से कनाडा में स्थायी निवास के लिए क्वालीफाई करते हैं।

कनाडा में पढ़ाई के दौरान पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP कनाडा) प्राप्त करना काफी हद तक आपके कोर्स और उसकी अवधि पर डिपेंड करता है। PGWP के तहत वर्क परमिट आमतौर पर आपके कोर्स की अवधि के लिए जारी किया जाता है। कनाडा में PGWP की अधिकतम अवधि तीन साल की है। 

वहीं, अगर आप कनाडा जाना चाहते हैं, तो जाने से पहले मेडिकल टेस्ट Canada medical test जरुर कराएं। 


इसे पढ़ें: कनाडा स्टडी परमिट (Study Permit) क्या है ?

चलिए जानते हैं पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) के बारे में विस्तार से 

1. पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) क्या है? 

एक पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम (PGWP) इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए है, जिन्होंने एक नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) से बैचलर किया है। ये परमिट किसी भी कनाडाई नियोक्ता के लिए काम करने के लिए विदेशी कर्मचारियों को स्वतंत्रता (Freedom) देते हैं। PGWP को श्रम बाजार प्रभाव आकलन की जरुरत नहीं है, और यह स्नातकों को कनाडा में कार्य अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। 

2. PGWP कनाडा के लिए Eligibility Criteria क्या है?

अगर आप कनाडा के अंदर है तो आपके लिए पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट कनाडा के लिए Eligibility Criteria नीचे दी गई है:  

  • PGWP कनाडा के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपना कोर्स पूरा होने की तारीख से करीब 180 दिन तक का समय है। आपको अपनी डिग्री/डिप्लोमा/transcript/स्कूल से आधिकारिक पत्र (official letter) की सहायता से इसे प्रूफ करना होगा। यही नहीं, आपका कनाडा छात्र वीजा इन 180 दिनों के दौरान valid होना चाहिए।
  • आपकी व्यक्तिगत क्लास online मोड में बदल दी गईं हों।
  • आपके प्रोग्राम व्यक्तिगत और ऑनलाइन मोड में होना चाहिए। 
  • या तो आपकी पढ़ाई रोक दी गई थी, या फिर आपको सर्दी, वसंत या गर्मी 2020 सेमेस्टर के दौरान पार्ट टाइम पढ़ाई करना पड़ा था।
  • PGWP कनाडा के लिए पात्र (eligible) होने के लिए, आपको फाॅल 2020 सेमेस्टर तक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम (Full time course) में नामांकित (enrolled) होना चाहिए।
  • 1 सितंबर, 2023 से आपके academic programme का कम से कम 50 प्रतिशत क्लास में पूरा होना चाहिए।

3. PGWP कनाडा के लिए एप्लीकेशन डिटेल्स क्या है?

PGWP कनाडा के लिए एप्लीकेशन डिटेल्स कुछ इस तरह है: 

  • PGWP कनाडा के लिए आवेदन करने के लिए आपको ग्रेजुएट होने के बाद 180 दिन का निश्चित समय अवश्य प्रदान किया जाएगा।
  • आपके पास अपने शैक्षिक संस्थान (educational institution) से दिया हुआ डिग्री, डिप्लोमा, आधिकारिक पत्र (official letter) या एक आधिकारिक प्रतिलेख (official transcript) होना चाहिए।
  • PGWP कनाडा के लिए, CAD 255 फीस लिया जाता है (CAD 155 और CAD 100 ‘ओपन वर्क परमिट होल्डर’ फीस है। 
  • अगर आप अपनी student status और PGWP बहाल करना चाहते हैं, तो आपको CAD 605 का भुगतान करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए PGWP प्रसंस्करण समय (processing time) लगभग 141 दिन है।
  • कागज-आधारित एप्लीकेशन (paper-based applications) के लिए PGWP प्रोसेसिंग टाइम करीब 34 दिन है।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. पोस्ट ग्रेजुएट वर्क परमिट कनाडा की अवधि क्या है? 

पोस्ट ग्रेजुएट वर्क परमिट कनाडा की निश्चित अवधि नीचे दी गई है: 

  • अगर आपके स्टडी प्रोग्राम की आधिकारिक अवधि (official period) आठ महीने से कम है। तो आप PGWP कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं हैं।
  • अगर आपके स्टडी प्रोग्राम की आधिकारिक अवधि (official period) दो साल से कम है, लेकिन आठ महीने से अधिक है। तो आपको अपने कोर्स की अवधि के बराबर अवधि के लिए वर्क परमिट मिलेगा।
  • अगर आपके स्टडी प्रोग्राम की आधिकारिक अवधि (official period) दो साल या उससे अधिक है। तो आपको तीन साल के लिए वर्क परमिट जरुर दिया जाएगा।
  • अगर आप 1 से ज्यादा academic program पूरा करते हैं, तो आपको एक PGWP मिल सकता है, जिसकी अवधि हर एक प्रोग्राम की अवधि को जोड़ कर के होगी। लेकिन दोनों प्रोग्रामों की अवधि कम से कम 8 महीने होनी चाहिए और आपको पहले कार्यक्रम के आधार पर PGWP प्राप्त नहीं होना चाहिए।

5. PGWP कनाडा (क्यूबेक) में क्या परिवर्तन है?

पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट (क्यूबेक) में क्या परिवर्तन है, वो नीचे mention किया गया है: 

  • अगर आपका कार्यक्रम 1 सितंबर 2023 से पहले पूरा हो जाता है, और आप इसके पूरा होने के 6 महीने के अंदर PGWP कनाडा के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका PGWP आवेदन मौजूदा मानदंडों के अंतर्गत आएगा।
  • अगर आप अपना शैक्षिक कार्यक्रम (academic program) 1 सितंबर 2023 के बाद स्टार्ट करते हैं, तो आप PGWP कनाडा के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं, जब वह प्रोग्राम 1 सितंबर 2023 के बाद मान्य होगा।
  • यदि आप वर्तमान में किसी ऐसे प्रोग्राम में enrolled हैं, जो 1 सितंबर 2023 के बाद PGWP कनाडा के लिए पात्र नहीं होगा, तो 1 सितंबर 2023 से पहले उस प्रोग्राम में अध्ययन करने में बिताया गया आपका समय आपकी PGWP गणना के लिए गिना जा सकता है।

और पढ़ें: भारत से कनाडा कैसे जाएं (Visit Canada)

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 718

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *