IEC Canada: आईईसी कनाडा क्या है और क्यों है आवश्यक?

IEC Canada: आईईसी कनाडा क्या है और क्यों है आवश्यक?

इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा जिसे आईईसी (IEC Canada) कहा जाता है। आपको बता दें, कनाडा सरकार इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) के तहत दुनिया भर से अधिक युवाओं को कनाडा में काम करने और यात्रा करने की अनुमति प्रदान करता है। कनाडा हमेशा युवा और उत्साही लोगों का समर्थन करता है, और एक-दूसरे के देश में विदेशी यात्रा करता है। गौरतलब है कि, इससे यहां लोग सार्थक कार्य और जीवन के अनुभव प्राप्त करते हैं। इस वजह से सरकार ने साल 2023 के लिए आईईसी में कैंडिडेटों की संख्या बढ़ा दी है। 

वहीं, अगर आप स्टूडेंट्स हैं तो इस आर्टिकल International Students in Canada में दिए गए कनाडा की सुविधाओं का लाभ कैसे उठाते हैं, वो आप इसे पढ़कर उठा सकते हैं। 


इसे पढ़ें: Canada Study Permit Processing Time: ये है पूरी प्रक्रिया 

चलिए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय अनुभव कनाडा (IEC) के बारे में विस्तार से 

1. अंतर्राष्ट्रीय अनुभव कनाडा (IEC) क्या है?

IEC एक पारस्परिक कार्यक्रम है, जो कनाडा के और विदेशी युवाओं को एक दूसरे के देशों में यात्रा करने और काम करने की अनुमति देता है। दरअसल, कैंडिडेटों के संख्या बढ़ने का मतलब ये है कि, लगभग 90,000 कैंडिडेट कनाडा में काम करने और यात्रा करने के लिए योग्य होंगे। 

इसमें मुख्य श्रेणी के तहत नीचे दिए गए निम्नलिखित कैंडिडेट आते हैं: 

  • अंतरराष्ट्रीय या विदेशी युवा (जो कनाडा में काम करना और यात्रा करना चाहते हैं)
  • कनाडा के युवा (विदेश में काम और यात्रा)

इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) के जरिए अधिक से अधिक कैंडिडेटों को अनुमति देकर, कनाडा के सरकार न केवल विदेशी युवाओं को काम के अवसर दे रही है, बल्कि पर्यटन और अन्य उद्योगों में नियोक्ताओं को उन श्रमिकों (workers) को ढूंढने में भी मदद कर रही है, जिनकी उन्हें काफी आवश्यकता है।

2. आखिर अंतर्राष्ट्रीय अनुभव कनाडा (IEC) ही क्यों आवश्यक है?

अंतर्राष्ट्रीय अनुभव कनाडा (IEC) को चुनने की मुख्य वजह नीचे दी गई है: 

  • IEC Canada आपको 2 सालों तक कनाडा में रहने और काम करने की अनुमति प्रदान करता है।
  • 2023 में 90,000+ आवेदन स्वीकार किया गया है। 
  • 6 सप्ताह के अंदर आप वीजा प्राप्त कर सकते हैं। 
  • योग्यता के आधार पर आप कनाडा पीआर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

3. आईईसी (IEC) में विदेशी युवा के रुप में कौन अप्लाई कर सकता हैं? 

अगर आपकी उम्र 18 से 35 (कुछ देशों में 18 से 30) है, तो आप इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) के जरिए कनाडा में यात्रा करने या फिर काम करने के लिए आ सकते हैं। यह एक सरकारी प्रोग्राम है, जो आपको सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है। 

  • मूल्यवान विदेशी कार्य अनुभव जरुर प्राप्त करें।
  • अंग्रेजी और फ्रेंच में अपने भाषा कौशल को बढ़ाएं, क्योंकि इन दोनों भाषाओं के बिना आप कनाडा में नहीं रह पाएंगे। 
  • कनाडा में काम करें और जीवन भर की यात्रा के लिए धन एकत्रित (इकट्ठा) करें। 

इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) युवा व्यक्तियों को भविष्य में आवश्यक नौकरी के अवसर प्राप्त करने के लिए जीवन कौशल (life skills) और अनुभव विकसित (experience develop) करते हुए नई संस्कृतियों, भाषाओं और समुदायों का पता लगाने में काफी मदद करता है।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) के लिए कैसे आवेदन करें? 

इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा के लिए आवेदन करने के लिए step by step प्रक्रिया नीचे दी गई है, जिसे आप अवश्य फाॅलो करें: 

  • सबसे पहले आपको आईईसी पात्रता मानदंड को पूरा करना है। जिसमें आप “कनाडा आएं” फिर प्रश्नावली (Questionnaire) को पूरा करें, और अपना व्यक्तिगत संदर्भ (personal reference) कोड प्राप्त करें। इसके बाद आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) के साथ एक खाता बनाएं।
  • प्रोफाइल सबमिट करें और कनाडा वर्क परमिट के लिए अप्लाई करें। सबसे पहले आप आईईसी पूल चुनें, जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं। अपने आईआरसीसी खाते (IRCC account) के जरिए आईटीए प्राप्त करने वालों के पास अपना आवेदन शुरू करने के लिए 10 दिन तो जरुर होंगे। एक बार कनाडा वर्क परमिट आवेदन शुरू हो जाने के बाद, इसे पूरा करने और जमा करने के लिए 20 दिन मौजूद होंगे। केवल युवा पेशेवर और सहकारी श्रेणियों (co-operative categories) के लिए उस 20-दिन की अवधि के अंदर, उनके नियोक्ता को नियोक्ता पोर्टल के जरिए नियोक्ता अनुपालन शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी आवश्यक दस्तावेज जरुर अपलोड करें और फीस का भुगतान आईआरसीसी खाते के माध्यम से ऑनलाइन करें।
  • बायोमेट्रिक्स: अगर आवश्यक हुआ, तो अपना आवेदन जमा करने के बाद व्यक्ति को उनके आईआरसीसी खाते (IRCC account) के जरिए एक बायोमेट्रिक निर्देश पत्र (BIL) भेजा जाएगा। कनाडा वीजा एप्लीकेशन सेंटर में बायोमेट्रिक्स जमा करने के लिए (BIL) प्राप्त होने पर 30 दिन का समय दिया जाता है।
  • मंजूरी मिलने के बाद आप कनाडा के लिए यात्रा कर सकते हैं। 

5. आईईसी पूल क्या है?

आईईसी (IEC) के जरिए यात्रा और कार्य अनुभवों के 3 अलग-अलग पूल मौजूद हैं। एक व्यक्ति 1 से अधिक पूल के लिए पात्र हो सकता है।

  • कार्य अवकाश: कनाडा के लिए खुला वर्क परमिट होना चाहिए। कनाडा में अस्थायी काम से अपनी छुट्टियों का वित्तपोषण (financing) करें।
  • युवा पेशेवर: नियोक्ता-विशिष्ट वर्क परमिट। वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होने के लिए कनाडाई पेशेवर कार्य अनुभव प्राप्त करें। स्व-रोजगार (self employment) कार्य पर विचार नहीं किया गया है। 
  • इंटरनेशनल को-ऑप (Internship): नियोक्ता-विशिष्ट वर्क परमिट। अपने अध्ययन के फील्ड से रिलेटेड मूल्यवान (valuable) विदेशी कार्य अनुभव प्राप्त करें। आईईसी को अपना आवेदन सबमिट करने से पहले उम्मीदवार को (ITA) आवेदन करने का निमंत्रण प्राप्त होना चाहिए।


जरुर पढ़ें: Canada visitor visa processing time: जानिए पूरी प्रक्रिया 


 

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    1. कनाडा में आईईसी प्रोग्राम किसे कहते हैं? 

    इंटरनेशनल एक्सपीरियंस कनाडा (IEC) युवाओं को 2 साल तक कनाडा में यात्रा करने और काम करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। 

    2. आईईसी (IEC) का उपयोगा क्यों किया जाता है?

    इसे आयातक-निर्यातक कोड के नाम से भी जाना जाता है। आईईसी (आयात निर्यात कोड) की आवश्यकता किसी भी व्यक्ति को होती है, जो देश में अपना आयात/निर्यात बिजनेस शुरू करना चाहता है।

    3. क्या भारतीय नागरिक आईईसी कनाडा के लिए पात्र हैं?

    भारत के लोग IEC के लिए IEC मान्यता प्राप्त संगठनों जैसे AIESEC कनाडा और ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 720

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *