Canada Job Vacancies: इन नौकरियों में कमाएं पैसा ही पैसा 

Canada Job Vacancies: इन नौकरियों में कमाएं पैसा ही पैसा 

कनाडा में नौकरी करना हर किसी का सपना होता है लेकिन सवाल ये उठता है कि वहां नौकरी करे तो करें कैसे। तो आपको बता दें कनाडा में अब नौकरी के कई अच्छे-अच्छे अवसर (Canada Job Vacancies) है। कनाडा न केवल पढ़ाई के मामले में विश्व में सबसे लोकप्रिय देश है बल्कि जॉब के मामले में भी दुनिया के बेहतरीन देशों की सूचि में आता है। 

यहां कर्मचारियों को अच्छी स्वास्थ्य देखभाल, सवेतन अवकाश, सवैतनिक अवकाश और मातृत्व अवकाश (maternity and paternity leave) माता-पिता की छुट्टी प्रदान की जाती है। इसलिए आज हम इस ब्लाॅग में आपको बताएंगे कि आपके लिए कनाडा में कौन-कौन सी नौकरी उपलब्ध है। 

इसके अलावा अगर आप कनाडा में घूमने जाना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर  Canada Tourist Visa from India क्लिक करके यहां से पूरी प्रक्रिया जान सकते हैं। 


और पढें: Canada student visa requirements: इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

कनाडा के इन नौकरियों से कमाएं खूब पैसा 

1. ग्राहक सेवा (Customer Service)

ग्राहक सेवा पेशेवरों की बढ़ती मांग स्पष्ट है क्योंकि बढ़ती संख्या में व्यवसायों को अपनी सेवा ऑनलाइन पेश करनी पड़ती है। कनाडा के कई प्रांत ऐसे हैं जहां कस्टमर सर्विस की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है जैसे: अल्बर्टा, ब्रिटिश कोलंबिया, सस्कैचवन आदि। इसलिए यहां पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के लिए बंपर वैकेंसी निकली है। 

2. शेड्यूलिंग

विविध उद्योग शेड्यूलिंग कौशल की बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं। ये कौशल अब बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि चाहे वह मानव संसाधन हो या प्रशासन कही भी खराब शेड्यूलिंग कर्मचारियों पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। महामारी ने साइट पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या को कुछ मामलों में 50% तक सीमित कर दिया है। कनाडा के कई प्रांतो में इसकी बंपर वैकेंसी है जैसे: नोवा स्कोटिया, मैनिटोबा, ब्रिटिश कोलंबिया, सस्कैचवान आदि।

3. ई-काॅमर्स बिक्री 

ई-काॅमर्स में 2023 तक बिक्री 4.5 ट्रिलियन अमेरिकी डाॅलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है, जो 246% की भारी वृद्धि है। बढ़ती बिक्री के साथ-साथ अनुभवी और योग्य बिक्री पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। ये वृद्धि मुख्य रुप से महामारी के कारण प्रतिबंधों के कारण ज्यादा हुई है। जिसके कारण लोग माॅल या स्टोर में जाने का जोखिम उठाते हैं। 

इसमें बिक्री डेटा निकालना और उसका विश्लेषण करना, अनुकूलित बिक्री मॉडल और सामग्री तैयार करना, सोशल मीडिया और ओमनी-चैनल और मल्टी-चैनल रिटेल टच-प्वाइंट का एकीकरण शामिल है। यही नहीं, ऑटोमोटिव, परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्वास्थ्य, खाद्य और पेय, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल और मनोरंजन समेत विविध उद्योग इन कौशल की मांग कर रहे हैं। 

कनाडा के इन प्रांतों में इन नौकरियों के कई अच्छे-अच्छे अवसर है जैसे: ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, कनाडा का एक प्रांत, मैनिटोबा, सस्कैचवान, न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर आदि।

4. बजट बनाना (Budgeting)

महामारी ने न केवल काम के माहौल बल्कि कंपनियों के बजट पर भी सीमाएं लगा दी है। राजस्व में गिरावट के कारण विश्व भर के व्यवसायों को अपना बजट कम करना पड़ा है और कुछ मामलों में परिचालन पूरी तरह से बंद हो गया है। संकट के लिए नवीनतम योजना और रणनीतियां समय की मांग हैं। बजट बनाना एक अद्भुत कौशल है क्योंकि आप उचित वित्तीय और व्यावसायिक कौशल के साथ किसी भी उद्योग में नौकरी पा सकते हैं। वहीं कनाडा के इन प्रांतों में वित्त और व्यावसायिक पेशेवरों की आवश्यकता है जैसे: ब्रिटिश कोलंबिया, मैनिटोबा, नोवा स्कोटिया और न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर आदि। 

5. गुणवत्ता नियंत्रण (Quality Control)

अगर आप विनिर्माण, निर्माण, एयरोस्पेस, चिकित्सा, या फार्मास्युटिकल क्षेत्रों में काम कर रहे हो तो गुणवत्ता नियंत्रण की आवश्यकता हमेशा उपलब्ध रहता है। व्यवसायों को यह सुनिश्चित करना होगा कि, उनके उत्पाद मानकों को पूरा करें और मौजूदा नियमों और कानूनों के अनुरूप हों। अगर आप कनाडा में गुणवत्ता नियंत्रण नौकरियों में नियोजित होना चाहते हैं तो आपके पास विवरणों पर ध्यान देने, कठोर प्रक्रियाओं का पालन करने और अद्भुत समस्या-समाधान कौशल होने की क्षमता होनी चाहिए। 

ये ऐसे प्रांत है जिन्हें गुणवत्ता नियंत्रण आवश्यकता की जरुरत है जैसे: प्रिंस एडवर्ड द्वीप, मैनिटोबा, ब्रिटिश कोलंबिया और सस्कैचवान आदि।

6. लेखांकन (Accounting) 

एक कौशल पेशेवरों के रुप में लेखांकन की मांग भविष्य में कई सालों तक बनी रहेगी। चाहे एमएनसी हो या एसएमई सभी कंपनियों को अनुभवी और उच्च कुशल वित्त पेशेवरों की आवश्यकता होती है। ये संगठन अवांछित लागतों को खत्म करने और लचीली और टिकाऊ नकदी-प्रवाह रणनीतियों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास पूर्वानुमान, बजट, विश्लेषण और वित्तीय नियोजन कौशल है, तो आप इस साल 2023 और उसके बाद कनाडा में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 718

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *