CRS Score Calculator: सीआरएस स्कोर कैलकुलेटर की क्या भूमिका है?

CRS Score Calculator: सीआरएस स्कोर कैलकुलेटर की क्या भूमिका है?

कनाडा भारतीय अप्रवासियों के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन के रुप में उभरा हुआ है। ये मुख्य रुप से छात्रों, कुशल पेशेवरों और उद्यमियों को आकर्षित करता है। अगर आप एक कुशल वर्कर हैं तो यहां की नीतियां आपको आसानी से अप्लाई करने के लिए अपने कौशल का लाभ उठाने में मदद करती है। यदि आप एक या एक से ज्यादा एक्सप्रेस एंट्री कार्यक्रमों के लिए पात्र हैं, और अपनी प्रोफाइल सबमिट करते हैं तो आपको व्यापक रैकिंग सिस्टम (सीआरएस) का इस्तेमाल करके एक्सप्रेस एंट्री पूल में रैंक किया जाएगा। आपको बता दें, सीआरएस का उपयोग आपकी प्रोफाइल का आकलन और स्कोर करने और इसे एक्सप्रेस एंट्री पूल में रैंक करने के लिए किया जाता है। 

यही नहीं, अगर आप ये जानना चाहते हैं कि, कनाडा वीजा बनने में कितना समय लगता है तो आप इस लिंक Canada Visa Time पर क्लिक करके यहां से सारी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। 


इसे पढ़ें: इन नंबरों से पहुंच सकते हैं विदेश (videsh jane ke liye contact number)

चलिए जानते हैं सीआरएस स्कोर के बारे में विस्तार से 

1. सीआरएस स्कोर क्या है? 

सीआरएस स्कोर को कॉम्प्रिहेंसिव रैंकिंग सिस्टम कहा जाता है। ये कनाडा के एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम में की जाने वाली रैंकिंग पद्धति (method) है। सीआरएस का एक विशेष स्कोरिंग प्रणाली है जो उम्र, एजुकेशन, वर्क एक्सपीरियंस और अंग्रेजी या फ्रेंच भाषा पर निर्भर करता है। 

2. कनाडा इमिग्रेशन के दौरान CRS Score का यूज कैसे किया जाता है? 

आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) विभाग इमिग्रेशन के लिए आपकी उम्मीदवारी का मूल्यांकन करने के लिए सीआरएस का इस्तेमाल करता है। ये आपके एप्लीकेशन को अन्य सभी आवेदन के साथ रैंक करता है। अगर आपका स्कोर हाई है तो इसका मतलब ये है कि, आपको कनाडा में स्थायी निवास के लिए आमंत्रित किए जाने की ज्यादा संभावना है। कनाडा सीआरएस स्कोर कैलकुलेटर आपको अपनी स्थिति को अच्छे ढंग से समझने और उसके अनुसार उपाय करने में काफी मदद कर सकता है। 

एक्सप्रेस एंट्री के पहल के तहत विभिन्न कार्यक्रमों में ये शामिल है जैसे: कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास (CEC), फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम (FSWP) , और फेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम (FSTP)। 

3. सीआरएस अंक कैलकुलेटर में स्कोरिंग कारक क्या है?

सीआरएस अंक कैलकुलेटर में स्कोरिंग कारक नीचे दिए गए हैं: 

  • वैवाहिक स्थिति (Marital status): अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ कनाडा में प्रवास कर रहे हैं, तो आपको उस कैंडिडेट से अलग स्कोर दिया जाएगा जो कानूनी साथी के साथ नहीं जा रहा है। इसलिए, आपकी प्रोफाइल बनाते समय आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप शादीशुदा हैं, तलाकशुदा हैं, या आपने कभी शादी नहीं की है। अगर आप अपनी शादी का चयन करते हैं, तो सिस्टम आपसे पूछेगा कि, क्या वह व्यक्ति आपके साथ कनाडा जाएगा।
  • उम्र (Age): (110 Points) कनाडा सीआरएस पॉइंट कैलकुलेटर भी कैंडिडेट को उनकी उम्र के आधार पर स्कोर देता है। एक्सप्रेस एंट्री एप्लिकेशन के व्यक्तिगत विवरण अनुभाग में प्रदान की गई आपकी जन्मतिथि के अनुसार, व्यापक रैंकिंग प्रणाली आपकी आयु निर्धारित करती है और आपको अंक प्रदान करती है। आपको बता दें, आप अपनी उम्र के लिए 110 अंक प्राप्त कर सकते हैं। 
  • शिक्षा: (150 Points) कनाडा को शिक्षित कुशल अप्रवासियों की आवश्यकता है, क्योंकि उनके देश की अर्थव्यवस्था में लाभकारी योगदान देने वालों की अधिक संभावना है। इस प्रकार, अपना एक्सप्रेस एंट्री आवेदन पूरा करते समय, आपसे “अध्ययन और भाषा” अनुभाग के तहत आपकी शिक्षा के बारे में भी पूछा जाएगा। 
  • भाषा प्रवीणता (Language Proficiency): (160 Points) अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों में कुशल कैंडिडेट का कनाडा में बहुत ज्यादा आवश्यकता है। बेहतर संचार कौशल एक कार्यकर्ता की दक्षता में तेजी से सुधार करता है। यह कनाडा सीआरएस पॉइंट कैलकुलेटर द्वारा दिए गए अंकों में झलकता है। आप अपने सीएलबी स्कोर के आधार पर 160 अंक तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्य अनुभव (Work Experience): (80 Points) एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम में कनाडाई या विदेशी अनुभव वाले कुशल कर्मचारी को प्राथमिकता दी जाती है। पूर्व कनाडाई कार्य अनुभव वाला एक कर्मचारी सीआरएस पॉइंट कैलकुलेटर द्वारा 80 अंक तक प्राप्त कर सकता है। 
  • अतिरिक्त अंक (Additional Factors): (600 Points) सभी कारकों के अलावा, अतिरिक्त योग्यताएं भी हैं, जो एक कुशल श्रमिक को कनाडाई अर्थव्यवस्था के लिए वांछनीय (desirable) बनाती हैं। यह अतिरिक्त अंक मानदंड के तहत कैंडिडेट को दिए गए CRS स्कोर से परिलक्षित होता है। एक कैंडिडेट को अधिकतम 600 अतिरिक्त अंक मिल सकते हैं।

4. एक्सप्रेस एंट्री पूल में प्रवेश के लिए न्यूनतम CRS स्कोर 

कनाडा में आईटी, चिकित्सा और अत्यधिक मांग वाले पेशेवर में कुशल कर्मचारी पीआर का दर्जा पाने के लिए देश में प्रवेश कर सकते हैं। एक्सप्रेस एंट्री के जरिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के लिए एक्सप्रेस एंट्री प्रोफाइल के लिए न्यूनतम 67 अंक/100 अंक जरुरी हैं। इन बिंदुओं की गणना (Points Calculation) कई कारकों के आधार पर की जाती है। इसके लिए कारक और अधिकतम अंक आवंटन (allotment) नीचे दिए गए हैं: 

आयु – अधिकतम 12 अंक

अनुकूलनशीलता – अधिकतम 10 अंक

व्यवस्थित रोजगार – अतिरिक्त 10 अंक

शिक्षा- अधिकतम 25 अंक

भाषा दक्षता – अधिकतम 24 अंक

कार्य अनुभव – अधिकतम 15 अंक

5. CRS Score का दावा करने के लिए जरूरी दस्तावेज

एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय कैंडिडेट को सभी जरूरी दस्तावेज सबमिट करना होता है जो नीचे दिए गए हैं: 

  • पहचान पत्र और वैवाहिक स्थिति के लिए दस्तावेज होना आवश्यक है। 
  • कैंडिडेट के पास मेडिकल सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास पुलिस प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। 
  • आवेदक के पास पार्याप्त धनराशि होना चाहिए, जिससे वे वहां पर अपना गुजारा आसानी से कर पाएं। 
  • आपके कार्य अनुभव को साबित करने के लिए दस्तावेज होना जरुरी है। 
  • शिक्षा योग्यता साबित करने के लिए एजुकेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए। 
  • किसी वैध नौकरी की पेशकश का प्रमाण भी होना चाहिए।
  • योग्यता का प्रमाण पत्र होना भी बेहद आवश्यक है। 
  • कनाडा में रहने वाले किसी रिश्तेदार का पहचान प्रमाण (Identity Proof) भी होना चाहिए। 

और पढ़ें: दिल्ली से विदेश कैसे जाएं, (delhi videsh bhejne wale office)

Shruti Suman

Shruti Suman

Articles: 720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *