Family के साथ कनाडा क्यों जाना चाहिए ?

Family-के-साथ-कनाडा-क्यों-जाना-चाहिए ?

कनाडा में बसना अक्सर सभी लोग चाहते हैं लेकिन सवाल ये उठता है कि, आखिर जाएं तो जाएं कैसे। फैमिली के साथ वहां बसना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आज हम इस ब्लाॅग में बताएंगे कि, कनाडा क्यों जाना चाहिए। आपको बता दें, कनाडा जाना अलग-अलग लोगों के लिए अलग हो सकता है। इस तरह का बदलाव जीवन, शिक्षा और रोजगार के लिए बेहतर साबित हो सकता है। कनाडा में लोगों को क्यों जाना चाहिए ये सवाल बहुत सारे लोगों के मन में उठता है। तो इन सारे सवालों का जवाब हम आपको इस ब्लाॅग में देंगे।कनाडा में अब पहले की तुलना में परिवार के साथ ज्यादा लोग रह रहे हैं। ये देश परिवार के साथ रहने के लिए एक अच्छा जगह है। कनाडा का अब आपको easily family वीजा मिल सकता है। कनाडा के Family Visa लेने के लिए इस लिंक (Talent Connected Worldwide) पर क्लिक करके आप हमें direct contact कर सकते हैं।

आईए जानते हैं आखिर Family के साथ कनाडा ही क्यों जाना चाहिए 

1. कनाडा में बच्चों के लिए बेहतर एजुकेशन सिस्टम

पूरे देश की बात करें तो दुनिया में सबसे अच्छा एजुकेशन सिस्टम कनाडा का है। इस देश में लगभग 15,500 primary और secondary स्कूल है। यहीं नहीं, यहां 95 से ज्यादा विश्व स्तर पर मान्यता मिली हुई यूनिवर्सिटीज है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा एजुकेशन पर कनाडा पैसे खर्च करता है, और दूसरे देशों की तुलना में कनाडा के बच्चे बोर्ड में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। कनाडा विश्व स्तर पर अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जाना जाता है। 

कनाडा की प्रांतीय और क्षेत्रीय सरकारें (Provincial and territorial governments) एजुकेशन के लिए जिम्मेदार हैं। वे देश भर में उच्च गुणवत्ता वाली सार्वजनिक शिक्षा (Public education) सुनिश्चित करने के लिए सरकारी मानकों का पालन करते हैं। लगभग छह साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों के लिए स्कूल अनिवार्य है। कनाडा का वातावरण सुरक्षित और स्वागत योग्य है।

2. कनाडा में रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे

एक मजबूत अर्थव्यवस्था की वजह से कनाडा में बेरोजगारी दर काफी कम है। मजदूरी दर अन्य विकसित देशों की तुलना में औसत से ऊपर है। इसके अलावा, एक बहुत ही स्थिर बैकिंग प्रणाली (stable banking system) के साथ देश अपने ज्यादातर नागरिकों के लिए high level का सुरक्षा और जीवन की उच्च गुणवत्ता प्रदान करता है। 

वहीं अगर आप कनाडा में जाॅब करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक How to go to Canada for job करके सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। 

उच्च जीवन स्तर (high living standard) और सामान्य रुप से बेहतर अवसरों (better opportunities) के कारण अपने परिवार के साथ कनाडा जाना आपके लिए एक अच्छा डिसीजन साबित हो सकता है। साथ ही आप कनाडा में जाॅब की तलाश कर रहे हैं तो इस लिंक Canada Job Vacancies पर क्लिक करके आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। यहां अलग-अलग क्षेत्रों में jobs के कई अवसर है।

3. कनाडा में उच्च जीवन स्तर है

एक और कारण है जो आपको कनाडा में शिफ्ट होने पर सोचने को मजबूर करती है। दरअसल, वहां जीवन की बेहतर गुणवत्ता है जो देश प्रदान करता है। दुनिया के सबसे बड़े देश के रुप में कनाडा के पास बहुत जगह है। कनाडा में आपको रहने के लिए अच्छे-अच्छे घर आसानी से मिल जाते हैं और वहां का वातावरण भी काफी साफ-सूथरा है। 

कनाडा में एक average family का घर भी ज्यादा विशाल लगता है, जिससे बड़े परिवारों के लिए बसना आसान हो जाता है।

ये देश काम और व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ कम प्रदूषित वातावरण के बीच उत्कृष्ट संतुलन प्रदान करता है, ताकि दोनों का आनंद लिया जा सके। 

कनाडा में लोग अपने डाउनटाइम को महत्व देते हैं, और यह ज्यादातर निवासियों द्वारा आनंद ली जाने वाली सार्वजनिक छुट्टियों और अधिक लचीले कामकाजी घंटों की संख्या से clear है।

Download Free Immigration and PR Guide PDF

4. कनाडा में पारिवारिक माहौल है

Family को रहने के लिए कनाडा एक आदर्श जगह है। वहां पर आप सांस्कृतिक उत्सवों के साथ सुरक्षा और एकजुटता की भावना का भरपूर आनंद ले सकते हैं। वहां पर आपको शांत स्थान बहुत अच्छे-अच्छे मिल जाएंगे। जहां आप परिवार के साथ बाहर खेल भी सकते हैं। इसके अलावा आप कनाडा में आजादी से रह सकते हैं। कनाडा में सभी स्थायी निवासियों और नागरिकों के साथ समान व्यवहार किया जाता है। 

5. सांस्कृतिक विविधता

कनाडा में अप्रवासियों का हमेशा अच्छे से स्वागत किया जाता है। आप किसी भी शहर या गांव में हों, आप विभिन्न धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों को शांति से सह-अस्तित्व में पाएंगे। वहां आप अपने सांस्कृतिक मूल्यों का आनंद ले सकते हैं। कनाडा के लिए आप्रवासन सेवाओं (Immigration services) का लाभ उठाने का मतलब ये नहीं है कि, आप अपनी संस्कृति और मूल्यों को भूल जाएं। 

आप कनाडा में रहकर भी अपने सांस्कृतिक मूल्यों का आनंद ले सकते हैं।  यदि आप कनाडा की संस्कृति को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कनाडा घूमना पड़ेगा और आपको ये वीजा (Canada Tourist Visa from India) लेने की आवश्यकता पड़ सकती है।

6. कनाडा का नागरिक बनने का मौका मिलेगा 

कनाडा उन देशों में से एक है जो दुनियाभर के नागरिकों को अपने देश में स्वागत करता है। और यहां आप आसानी से नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं और नागरिक बन सकते हैं। 

कनाडा के नागरिकता के लिए अप्लाई करने के लिए कैंडिडटों को योग्यता प्राप्त करने के लिए पिछले 5 वर्षों में से 3 वर्षों तक देश में रहना जरुरी है। 

कनाडा ने नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक आयु को कम करके 18 साल कर दिया है। अब आप 18 साल की आयु में आसानी से कनाडा का नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं। 

7. कनाडा में बच्चों के लिए उच्च शिक्षा है

विश्व स्तर पर सबसे अधिक educated देश होने के नाते, कनाडा दुनिया के किसी भी औधोगिक देश की तुलना में प्रति व्यक्ति शिक्षा पर बहुत ज्यादा खर्च करता है। 

देश में लगभग 15,500 primary and secondary school और 95 से अधिक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त University हैं।

कनाडा एजुकेशन को महत्व देता है और सभी युवा नागरिकों के लिए best school education तक पहुंच ensure करता है, चाहे उनकी background कुछ भी हो। कनाडा के स्कूली शिक्षा प्रणाली में पढ़ने वाले बच्चे आम तौर पर बोर्ड भर में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और अधिकांश अन्य देशों की तुलना में अधिक समय तक शिक्षा में बने रहते हैं। 

कनाडा दुनिया के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का भी घर है, जिनमें टोरंटो यूनिवर्सिटी, मैकमास्टर यूनिवर्सिटी, मैकगिल यूनिवर्सिटी, ब्रिटिश कोलंबिया यूनवर्सिटी और अन्य शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें

    Download Free Canada PR Guide








    FAQs:

    1. क्या कनाडा Family के साथ रहने के लिए एक अच्छा देश है?

    ये परिवार के साथ रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है और खोजने वाले आप्रवासियों (immigrants) के लिए एक अच्छा option है।

    2. कनाडा में Family के साथ रहने के लिए अच्छी जगह कौन सी है? 

    मॉन्ट्रियल और क्यूबेक शहर है जो परिवार के साथ रहने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक के लिस्ट में है।

    3. कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय नागरिक कहां रहते हैं? 

    कनाडा विश्व का सातवां ऐसा देश है, जहां सबसे बड़ा भारतीय प्रवासी निवास करता है। ओंटारियो और ब्रिटिश कोलंबिया में सबसे ज्यादा भारतीय लोग रहते हैं। 

    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 718

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *