Express Entry Eligibility: कनाडा एक्सप्रेस एंट्री की Eligibility क्या हैं? 

Express Entry Eligibility: कनाडा एक्सप्रेस एंट्री की Eligibility क्या हैं? 

कनाडा में रहने और नौकरी करने का सपना आजकल सभी लोग देखते हैं। आपको बता दें, अब आपका सपना बहुत जल्द ही सच हो सकता है। कनाडा की सरकार ने एक ऐसी स्कीम की घोषणा की है, जिसके माध्यम से आप तुरंत वहां के परमानेंट रेजिडेंट बन सकते हैं। इस स्कीम को कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के नाम से जाना जाता है। ये एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम उन लोगों के लिए है, जो कनाडा के स्थायी निवासी बनने के लिए बेहद इच्छुक है। वहीं, अगर आप इस लिए चिंतित है कि, आखिर विदेश कैसे जाएं तो आपको बता दें, इस लिंक videsh jane ke liye contact number पर क्लिक करके आप यहां से विदेश जाने के लिए नंबर ले सकते हैं और हमारी वेबसाइट पर जाकर आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं।


इसे पढ़ें: TFWP Canada: TFWP Canada क्या है और इसका रोल क्या है? 

चलिए जानते हैं कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के बारे में विस्तार से 

1. एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम क्या है? 

कनाडा में स्थायी रूप से बसने के लिए विदेशी कुशल पेशेवरों के लिए कनाडा एक्सप्रेस एंट्री सबसे लोकप्रिय रास्ता है। ये एक अंक-आधारित प्रणाली (points-based system) है जो स्किल, वर्क एक्सपीरियंस, कनाडा के रोजगार की स्थिति और प्रांतीय/क्षेत्रीय नामांकन के आधार पर अंक आवंटित (points allot) करती है।

2. एक्सप्रेस एंट्री के लिए CRS स्कोर कैलकुलेटर किस पर निर्भर करता है?

एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम के लिए सीआरएस स्कोर कैलकुलेटर नीचे दी गई निम्नलिखित चीजों पर डिपेंड करता है। 

  • आयु 
  • लैंग्वेज स्किल्स
  • कार्य अनुभव (work experience)
  • एजुकेशन 
  • अडैप्टबिलटी (adaptability)
  • कनाडा में व्यवस्थित रोजगार (Organized Employment in Canada) (LMIA approved) 

Download Free Immigration and PR Guide PDF

3. कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के लिए Eligibility क्या है?

कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के लिए eligible होने के लिए 67/100 का स्कोर होना बेहद जरुरी है। इसलिए नीचे दी गई निम्नलिखित factors को ध्यान से पढ़ें:

  • लैंग्वेज (28 अंक): कनाडा की सरकार यह सुनिश्चित (ensure) करना चाहती है कि, आप कम से कम दो ऑफिशियल लैंग्वेज इंग्लिश और फ्रेंच दोनों में से किसी एक के साथ संवाद (communicate) करने और काम करने में अच्छे हों। इसलिए किसी एक या दोनों लैंग्वेज को बोलने, लिखने, सुनने और पढ़ने की आपकी ability के आधार पर मार्कस दिए जाएंगे।
  • शिक्षा (25 अंक): आपकी एजुकेशन प्रोफाइल जितनी अच्छी होगी, आप उतने ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे। इसमें आपका कम से कम 25 अंक होना अनिवार्य है। 
  • वर्क एक्सपीरियंस (15 अंक): आपके पास जितना ज्यादा वर्क एक्सपीरियंस होगा, आपको उतने अधिक अंक प्राप्त होंगे। यदि आपके पास 6 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है, तो आपको पूरे 15 अंक दिए जाएंगे। 
  • Age Requirements (12 अंक): अगर आपकी age 18-35 साल के बीच है, तो आपको इस सेक्शन में पूरे 12 अंक दिए जाएंगे। वहीं, अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा है, तो आपको 35 के बाद लगातार हर साल एक अंक का नुकसान होगा।
  • कनाडा का जाॅब ऑफर (10 अंक): अगर आप किसी कनाडा के employer से एक साल के लिए full time paid नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं, तो आप 10 अंकों के लिए qualify करते हैं। लेकिन ये ध्यान रखें कि, कनाडा के एक्सप्रेस एंट्री के लिए अप्लाई करने से पहले आपके पास नौकरी का स्वीकृति पत्र (Offer letter) होना चाहिए। 
  • वहीं, अन्य additional factors पर 10 अंक मिलते हैं। 

4. एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम किन लोगों के लिए है? 

एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम उन लोगों के लिए है जो फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम (Federal Skilled Worker Program) फेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम (Federal Skilled Trades Program), कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास (Canadian Experience Class) और प्रोविंशियल नाॅमिनी प्रोग्राम (Provincial Nominee Program) के जरिए परमानेंट रेजिडेंट प्राप्त करना चाहते हैं।

और पढ़ें: Canada express entry draw: कनाडा एक्सप्रेस एंट्री ड्रा क्या है ? 

अधिक जानकारी के लिए फाॅर्म भरें:

    Download Free Canada PR Guide








    Shruti Suman

    Shruti Suman

    Articles: 116

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *